Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ियों के पीछे क्यों लिखा होता है 4x4, क्या होता है इसका मतलब

आपने कई गाड़ियों के पीछे की तरफ 4x4 या फिर 4WD लिखा हुआ देखा होगा और आपने सोचा होगा कि आखिरकार यह क्यों लिखा हुआ है। इसे आपने अधिकतर Mahindra Thar Roxx Maruti Jimny और Force Gurkha जैसी गाड़ियों पर देखा होगा। हम यहां पर आपको इसी के बारे में बता रहे हैं। आइए जानते हैं 4x4 या फिर 4WD बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 28 Sep 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
Mahindra Thar Roxx पर क्यों लिखा होता है 4×4?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय बाजार में हाल ही में Mahindra Thar Roxx को लॉन्च किया गया है, जिसकी बुकिंग 3 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। इस गाड़ी का मुकाबला भारतीय बाजार में Maruti Jimny और Force Gurkha जैसी गाड़ियों से टक्कर देखने के लिए मिलेगी। इन सभी गाड़ियों के पीछे 4x4 या 4WD लिखा होता है। जिसके बारे में हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि यह क्यों लिखा होता है।

क्या होता है 4×4 या 4WD?

यह एक ऐसा सिस्टम होता है, जिसमें गाड़ी का इंजन समान रूप से कार के चारों पहियों को पावर देता है। जिन गाड़ियों में फोर व्हील ड्राइव सिस्टम इंप्रूव्ड ट्रैक्शन कंट्रोल यानी 4×4 फीचर्स दिया गया है, उनसे गीली, बर्फीली और ऑफ-रोडिंग जैसी जगहों पर चलाने में एक्सपीरियंस अलग तरह का मिलता है। इसका सीधा मतलब है कि चैलेंजिंग कंडीशन में भी ड्राइविंग का बेहतरीन एक्सपीरिएंस मिलता है।

यह फीचर जिन गाड़ियों में होता है, वह सड़क पर जल्दी किसी सड़क पर फंसती है। इस फीचर के होने पर टायर को ज्यादा पावर मिलती है। यह सिस्टम तब काम आता है जब आप अपनी गाड़ी को कीचड़, बर्फीली या ऑफ-रोडिंग कर रहे हों। वहीं, यह सिस्टम नॉर्मल सड़क पर ये सिस्टम टू व्हील ड्राइव मोड पर काम करता है।

यह भी पढ़ें- नई गाड़ी से कितने दिन में हटाना चाहिए पॉलिथीन कवर, क्या गैस चेंबर बन जाएगा कार केबिन?

4×4 सिस्टम वाली गाड़ियां

भारतीय बाजार में Mahindra Thar Roxx के अलावा और भी गाड़ियां है, जो 4×4 सिस्टम के साथ आती है। जो निम्नलिखित है।

  • Mahindra Thar
  • Mahindra Scorpio N
  • Force Gurkha
  • Jeep Compass
  • Toyota Fortuner
  • MG Gloster
  • Maruti Jimny