Move to Jagran APP

Car Insurance: कार का इन्श्योरेंस समय पर रिन्यू करवाना क्यों जरूरी है? जानें डिटेल

देश में हर महीने बड़ी संख्‍या में वाहनों की बिक्री होती है। जिनके साथ तो इंश्‍योरेंस पॉलिसी दी जाती है। लेकिन कई लोग लापरवाही या समय की कमी के कारण अपनी पुरानी car का Insurance समय पर रिन्‍यू नहीं करवा पाते। समय पर कार के इंश्‍योरेंस को रिन्‍यू न करवाने पर किस तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sat, 16 Mar 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
Car Insurance Policy को समय पर रिन्‍यू करवाना काफी जरूरी होता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में हर साल लाखों की संख्‍या में नई कारों को खरीदा जाता है। इसके साथ ही बड़ी संख्‍या में पुरानी कारों को भी बेचा जाता है। लेकिन अक्‍सर लोग कार खरीदने के बाद Car Insurance पॉलिसी को रिन्‍यू करवाने में लापरवाही बरतते हैं और इसका नुकसान उनको बाद में होता है। हम इस खबर में आपको ऐसे कुछ कारणों की जानकारी दे रहे हैं, जो समय पर इंश्‍योरेंस पॉलिसी रिन्‍यू न करवाने के कारण होते हैं।

जरूरी है Car Insurance

किसी भी कार के लिए इंश्‍योरेंस पॉलिस का होना काफी जरूरी होता है। अगर किसी कारण से कार की इंश्‍योरेंस पॉलिसी की वैधता खत्‍म हो जाए और उस रिन्‍यू न करवाया जाए तो कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं। इसके साथ ही बिना वजह आपकी जेब पर भी अतिरिक्‍त भार पड़ता है।

यह भी पढ़ें- Car Summer Tips: गर्मियों के शुरू होने से पहले पढ़ें ये पांच टिप्‍स, कार रहेगी एकदम फिट

वैधता खत्‍म होने के बाद रिन्‍यू में परेशानी

अगर एक बार किसी कार की इंश्‍योरेंस पॉलिसी की वैधता खत्‍म हो जाती है, तो फिर उसे रिन्‍यू करवाने में परेशानी होती है। पॉलिसी के वैध रहते अगर इंश्‍योरेंस को रिन्‍यू करवाया जाता है तो यह काफी आसानी से हो जाती है। इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी एजेंट के जरिए संपर्क कर रिन्‍यू करवा सकते हैं। लेकिन वैधता खत्‍म होने के बाद पॉलिसी रिन्‍यू होने में आपका समय भी लगता है और गाड़ी की फिर से वेरिफिकेशन करवानी पड़ती है।

हादसे का खतरा

अगर कार की इंश्‍योरेंस पॉलिसी वैध है और तब कोई हादसा हो जाता है, तो इंश्‍योरेंस कंपनी को जानकारी देकर क्‍लेम लिया जा सकता है। लेकिन अगर पॉलिसी की वैधता ही खत्‍म हो जाए और तब कोई हादसा हो जाए तो ऐसे में कार को ठीक करवाने के लिए मालिक को पैसा खर्च करना पड़ता है। जो पॉलिसी के खर्च से काफी ज्‍यादा हो सकता है।

पुलिस कर सकती है कार्रवाई

अगर बिना वैध इंश्‍योरेंस पॉलिसी आप कार को सड़क पर चलाते हैं, तो ट्रैफिक पुलिस की ओर से कार्रवाई भी की जा सकती है। कई मामलों में पुलिस की ओर से हजारों रुपये का चालान भी किया जाता है। जिससे बचने के लिए पॉलिसी रिन्‍यू करवाना बेहतर रहता है।

यह भी पढ़ें-