Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार का बूट स्पेस लीटर में क्यों होता है? जानें इसके पीछे की वजह

भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक दमदार कारें मौजूद है। जिसमें बढ़िया बूट स्पेस मिलता है। इन कारों को लेकर आप अपने परिवार के साथ लंबे ट्रिप पर जा सकते हैं।लेकिन क्या आप बूट स्पेस से जुड़ी इस खास वजह के बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 06 Apr 2023 05:56 PM (IST)
Hero Image
कार का बूट स्पेस लीटर में क्यों होता है ? जानें इसके पीछे की वजह

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप घूमने फिरने के शौकीन है और अपनी कार से ही  घूमने जाते हैं तो आपको कार में बूट स्पेस के महत्व के बारे में जरूर पता होगा। कार में बूट स्पेस काफी अहम होता हैं। इसके बिना आपको काफी परेशानी हो सकती है कहीं आने जाने में। 

अधिक बूट स्पेस न होने के कारण आप कहीं अधिक सामान लेकर भी नहीं जा सकते, क्योंकि आपके कार में समान रखने की अधिक जगह नहीं होती है। लेकिन आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर बूट स्पेस को लीटर में क्यों मापा जाता है। चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

कार में बूट स्पेस एक ऐसी जगह होती है जो सीधी -सीधी नहीं होती है आसान भाषा में बोले तो बूट स्पेस तिरछी होती है जिसमें आपको बहुत सारे कोने देखने को मिल जाएंगे। उसको हम सीधे-सीधे इंची टेप की मदद से या फिर किसी दूसरे तरीके से मेजर नहीं कर सकते हैं। इसलिए हम लिक्विड के फॉर्मेट में उसको नापते हैं।

Toyota Innova HyCross

भारतीय बाजार में नई टोयोटा इनोवा हाई क्रॉस एक प्रीमियम एमपीवी है जो 300 लीटर के विशाल बूट स्पेस के साथ आती है। इस कार की एक्स -शोरूम कीमत 18.55 लाख रुपये से लेकर 29.72 लाख रुपये है। Innova HyCross को दो पेट्रोल इंजन के साथ लेकर आया गया है। एक 171 bhp 2.0-लीटर से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 183 bhp 2.0-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट के साथ आती है। इसके दोनों इंजन को सीवीटी के साथ जोड़ा गया है।

Toyota Innova Crysta

इस कार में आपको 300 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। Toyota Innova Crysta को पावर देने के लिए 2.4 लीटर का डीजल इंजन मिलता है जो 148 bhp और 360 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। जिसे 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाता है। इसकी एक्स-शोरूम  कीमत 19.13 लाख रुपये से लेकर 20.09 लाख रुपये तक है।

Maruti Suzuki Ertiga

भारतीय बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली कार में से एक ये भी है। इसमें आपको 209 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। यह 99 बीएचपी 1.5-लीटर एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आती है। जिसे 5-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एटी के साथ जोड़ा गया है। इसकी एक्स- शोरुम कीमत 8.35 लाख रुपये से 12.79 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है।