Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wheel Alignment खराब होने पर कार देगी 5 संकेत, फिट रखने के लिए अपनाएं टिप्स

व्हील बैलेंसिंग गाड़ी की स्टेबिलिटी और स्मूथ ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिलता है। टायरों की सेफ्टी के लिए व्हील बैलेंसिंग करवाना जरूरी होता है। इसका कनेक्शन गाड़ी को सस्पेंशन से होता है। इससे कार के पहियों से कनेक्ट है। व्हील एलाइनमेंट की बात करें इसका काम टायरों को एडजस्ट करना है जिसकी वजह से गाड़ी सड़क पर आराम से चल सकें। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 01 Sep 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
Wheel Alignment का पता करने के तरीके।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। कार के व्हील एलाइनमेंट का सही होना आपके वाहन की सुरक्षा और स्मूथ ड्राइविंग के लिए जरूरी होती है। जब व्हील एलाइनमेंट खराब हो जाता है, तो कार की परफॉर्मेंस खराब होने के साथ ही सेफ्टी पर असर पड़ता है। इससे हादसों की आशंका बढ़ जाती है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि व्हील एलाइनमेंट खराब होने पर कार से किस तरह के संकेत देती है?

1. स्टीयरिंग व्हील में होती है वाइब्रेशन

अगर स्टीयरिंग व्हील में आपको वाइब्रेशन महसूस होता है, तो यह संकेत होता है कि व्हील एलाइनमेंट खराब हो सकता है। इस दौरान गाड़ी सीधी चलते समय भी स्टीयरिंग व्हील हिलता रहता है, जिससे ड्राइविंग असुविधाजनक और आपके लिए खतरनाक हो सकती है।

यह भी पढ़ें- अपनी गाड़ी में लगवा रहे हैं CNG किट, तो 5 जरूरी बातों पर दें ध्यान

2. टायर ज्यादा घिसने लगे

गाड़ी का व्हील एलाइनमेंट खराब होने का सबसे सामान्य संकेत टायर का ज्यादा घिसाव होना है। अगर आपके कार के एक तरफ का टायर दूसरे से ज्यादा घिसने लगे, तो इसका मतलब है कि आपके वाहन का एलाइनमेंट ठीक नहीं है। व्हील एलाइनमेंट का सही नहीं होने से टायर की लाइफ कम होने के साथ ही अचानक टायर फटने का जोखिम भी रखता है।

3. कार सीधा नहीं चलना

अगर आपकी कार सीधी लाइन में नहीं चल रही है और वह सिर्फ एक तरफ खींच रही है, तो यह संकेत है कि व्हील एलाइनमेंट खराब है। ड्राइवर को लगातार स्टीयरिंग व्हील को सही दिशा में मोड़ना पड़ता है, जिससे आपकी गाड़ी सीधी चल सकें। व्हील एलाइनमेंट खराब होने पर अगर आप लंबी दूरी का सफर करते हैं, तो आपको थकान हो सकती है।

4. गाड़ी में अचानक शोर आने लगना

अगर गाड़ी के चलने पर टायर से या स्टीयरिंग से तेज आवाज आने लगे तो यह भी एक संकेत हो सकता है कि आपकी गाड़ी का व्हील एलाइनमेंट ठीक नहीं है। इन आवाजों को नजरअंदाज करना आपके लिए महंगा साबित हो सकता है। इसके वजह से टायर और सस्पेंशन के दूसरे हिस्से को नुकसान पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बारिश के बाद क्यों लगता है Traffic Jam?

5. फ्यूल एफिशिएंसी में कमी आना

गाड़ी का व्हील एलाइनमेंट खराब होने से टायर सही तरीके से घुमते नहीं है। इसकी वजह से इंजन को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इस वजह से फ्यूल की खपत बढ़ जाती है और कार की माइलेज में कमी आती है। अगर आपकी कार का माइलेज अचानक कम हो जाती है, तो आपको व्हील एलाइनमेंट की जांच करवाना चाहिए।