Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक में खुद का पसंदीदा टायर लगवाना पड़ न जाए आपके लिए भारी, एक्सीडेंट से बचने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स

बाइक में लगाने के लिए कुल दो तरह के टायर होते हैं ट्यूब टायर और ट्यूबलेस टायर। अगर टायर पंचर हो जाए तो ट्यूबलेस टायर में हवा काफी देर तक रहती है और गाड़ी का कंट्रोल भी नहीं बिगड़ता। अगर आप बाइक के टायर बदलवा रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पुराने टायर के आकार में ही नए टायर लगवाएं ।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 03 Aug 2023 01:45 PM (IST)
Hero Image
bike tyre modification advantage or disadvantage see all details here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हर कोई चाहता है कि उसकी बाइक दमदार दिखे। ऐसे में युवाओं के बीच बाइक मॉडिफिकेशन का क्रेज दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। बाइक को कई तरह से मॉडिफाई किया जा रहा है ।जिसमें बाइक के डिजाइन को बदलने के साथ-साथ युवा बाइक के पुर्जे बदलने पर  भी ध्यान दे रहे हैं।

इसी में से एक कॉमन हो चुका है बाइक के टायर का मॉडिफिकेशन आपको बता दें बाइक के टायर को बदलकर चौड़े मोटे टायर लोग लगवा ले रहे हैं चलिए आपको इसके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बताते हैं।

बाइक के इंजन पर निर्भर करता है

यह पूरी तरह से बाइक के इंजन पर निर्भर करता है कि इस का इंजन कितने सीसी का है अगर आपके बाइक का इंजन 100cc या 150cc का है तो आप अपने बाइक में मोटे टायर लगवाने से बाइक की ग्रिप (grip) को बढ़वा सकते हैं, लेकिन इसके कारण आपके बाइक की माइलेज कम हो जाएगी। । चौड़े और मोटे टायर लगवाने से बाइक का वजन बढ़ता है जिससे माइलेज कम हो जाती है।

ऐसे लगाएं सही टायर

बाइक में लगाने के लिए कुल दो तरह के टायर होते हैं ट्यूब टायर और ट्यूबलेस टायर। कीमत के हिसाब से दोनों में काफी अंतर होता है। आपको बता दे अगर टायर पंचर हो जाए तो ट्यूबलेस टायर में हवा काफी देर तक रहती है और गाड़ी का कंट्रोल भी नहीं बिगड़ता।

पुराने टायर के आकार में ही नए टायर लगवाएं

अगर आप बाइक के टायर बदलवा रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पुराने टायर के आकार में ही नए टायर लगवाएं ।अगर बाइक में पहले से ही चौड़े टायर लगे थे तो चौड़े टायर ही लगवाएं। अगर पतले थे तो पतले टायर ही लगवाएं यानी जो टायर लगे हुए आए थे उन्हीं टायर को आप वापस से लगवाए।