Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter car care Tips: इसलिए सर्दियों में कार की खिड़कियों पर जमती है फॉग, बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

Winter car care Tips ऐसा आमतौर पर सर्दियों या फिर बारिश के मौसम में देखने को मिलता है। जब हम गाड़ी से मिरर बंद करके सफर कर रहे होते हैं तो उसमें कार्बनडाई ऑक्साइड जमा हो जाती है और ऊपर से कार में लगा शीशा भी ठंडा होता है तो वह कुछ समय बाद यहां फॉग के रूप में जमने लगता है।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Sun, 21 Jan 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से कार की खिड़कियों पर जमी फॉग हटा सकते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में हमें खुद ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है और इसे ज्यादातर लोग बखूबी करते भी हैं। लेकिन जब बात अपने वाहनों का ख्याल रखने की आती हैं, तो इसमें कुछ लोग खरे नहीं उतर पाते हैं।

खासतौर से सर्दियों के मौसम में गाड़ी का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। आज के इस लेख में हम बताने वाले हैं कि ठंड के मौसम में कार के शीशों पर भाप क्यों जमती है और इससे बचने के लिए क्या तरीके अपनाने चाहिए।

क्यों जमती है भाप

सबसे पहले जानते हैं कि कार के मिरर पर भाप क्यों जमती है। दरअसल ऐसा आमतौर पर सर्दियों या फिर बारिश के मौसम में देखने को मिलता है। जब हम गाड़ी से मिरर बंद करके सफर कर रहे होते हैं तो उसमें कार्बनडाई ऑक्साइड जमा हो जाती है और ऊपर से कार में लगा शीशा भी ठंडा होता है तो वह कुछ समय बाद यहां फॉग के रूप में जमने लगता है।

तापमान में फर्क आने के कारण भी ऐसा देखा जाता है। अगर किसी के साथ होता है तो इससे विजिबिलिटी बिल्कुल कम हो जाती है और दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है।

बचाव करने का तरीका

इससे बचने के लिए आप कुछ तरीकों को अपना सकते हैं। जिनके बारे में हम नीचे बता रहे हैं।

ब्लोअर की सेटिंग- सर्दियों में ऐसी परेशानी होने पर ब्लोअर पर विंडशील्ड को सेट कर सकते हैं जिससे काफी हद तक ये खत्म हो जाती है।

एसी को कर दें ऑन- सर्दियों के मौसम में एसी कोई नहीं ऑन करता है। लेकिन कुछ मिनटों के लिए एसी ऑन हो जाती है। तो कार के शीशों जमी हुई फॉग कम हो जाती है और इससे विजिबिलिटी भी सही हो जाती है।

हल्की सी खिड़की कर दें ओपन- सर्दियों में कार की खिड़कियों पर जमी फॉग को खत्म करने के लिए आप हल्की सी खिड़की में लगे शीशे को खोल सकते हैं। ऐसा करने से गाड़ी के भीतर ऑक्सीजन जाती है और कुछ ही मिनटों में प्रोब्लम खत्म हो जाती है।

डिफॉगर का करें इस्तेमाल- गाड़ी की खिड़कियों पर जमी धूंध की परत को कम करने के लिए डिफॉगर का यूज करना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। डिफॉगर फ्रंट और रियर दोनों के लिए ही आते हैं।

ये भी पढे़ं- Bajaj Pulsar N150 और N160 को लॉन्च से पहले किया गया टीज, जानिए कब होगी लॉन्च?