Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Driving Tips: ठंड में सुरक्षित ड्राइविंग के लिए अपनाएं ये जरूरी टिप्स, सफर होगा मजेदार

Winter Driving Tips आज हम आपको इस खबर के माध्यम से ठंड में सुरक्षित ड्राइविंग के लिए कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं। (Car Tips for Winter )कार की लाइट सामान्य रूप से काम करती रहे इसके लिए आपको कार के इलेक्ट्रिक पार्ट्स का खास ख्याल रखना चाहिए।ठंडे के मौसम में बैटरी पर प्रभाव पड़ सकता है इसलिए इसका खास ख्याल रखें।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 18 Nov 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
कार के इलेक्ट्रिक पार्ट्स का खास ख्याल रखना चाहिए

ऑटो डेस्क,नई दिल्ली।  ठंड का मौसम आ चुका है और ठंड बढ़ने के साथ कार ड्राइव करने में दिक्कत भी होती है। क्योंकि धुंध होने के कारण सामने से आ रही गाड़ी को देखने में दिक्कत होती है। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से सुरक्षित ड्राइविंग के लिए कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं।

सर्विसिंग समय पर कराएं

सर्विसिंग हर कार की एक बेसिक जरुरत होती है। अगर आप समय-समय पर अपनी कार की सर्विसिंग करवाते हैं तो आपकी कार लंबे समय तक भी चलेगी  और आपको बीच रास्ते में किसी परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। 

इलेक्ट्रिक पार्ट्स का रखें ख्याल

कार की लाइट सामान्य रूप से काम करती रहे इसके लिए आपको कार के इलेक्ट्रिक पार्ट्स का खास ख्याल रखना चाहिए, कार में क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम अच्छे से काम करना चाहिए। समय पर वाइपर ब्लेड को बदलना चाहिए।

इंजन का रखें ख्याल

ठंडे के मौसम में बैटरी पर प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए इंजन स्टार्ट करने में भी दिक्कत आ सकती है। अगर बैटरी पुरानी हो तो उसे बदल लें और जांच करवा लें।

कार हाई बीम पर न चलाएं

कई लोग को लगता है कि वो कार हाई बीम पर चलाएंगे तो ड्राइवर की विजिबिलिटी अधिक हो जाएगी। लेकिन कोहरे के समय ऐसा नहीं होता है। कोहरे में आप हेडलाइट को हाई बीम में रखकर कार को चलाते हैं तो इससे सामने वाली कार को परेशानी हो सकती है।

टायर का रखें ख्याल

दोनों मौसम में टायर का एयर प्रेशर अलग -अलग होता है। इसलिए टायर में प्रेशर  मौसम के अनुसार होना चाहिए। अगर टायर घिस चुके हैं तो उन्हें समय रहते बदलवा लें। 

यह भी पढ़ें-

Royal Enfield Super Meteor 650 की कीमतों में हुई 6,500 रुपये की बढ़ोतरी, मिला ये खास फीचर

Maruti Suzuki Wagon R का जलवा कायम, अक्टूबर 2023 में भी खूब रही डिमांड, कम बजट में मिलते हैं कई फीचर्स