Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yamaha FZ-S V4 Vs FZ-S V3: नई यामाहा वी4 के कौन-से फीचर्स इसे बनाते हैं वी3 से बेहतर, आसान भाषा में समझें

Yamaha FZ S V4 And V3 यामाहा का FZ S V4 और V3 दोनों मॉडल बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो चुके हैं। पर दोनों में से बेहतर कौन है इसके बारे में जान पाना थोड़ा मुश्किल काम है। इसलिए हम इन दोनों के बीच तुलना लेकर आए हैं।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Tue, 14 Feb 2023 02:00 PM (IST)
Hero Image
Yamaha FZ S V4 And V3 Bike Difference, See Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Yamaha FZ S V4 And V3 Differnace: यामाहा ने अपनी नई FZ-S V4 के अपडेटेड मॉडल को लॉन्च कर दिया है। इसमें बहुत-से नए फीचर्स देखने को मिलते हैं। वहीं, इससे पहले इसका V3 मॉडल धमाल मचा रहा था। इसलिए, नए मॉडल के लुक से लेकर फीचर्स तक में कई सारे बदलाव किये गए हैं, जिससे ग्राहकों को बेहतर विकल्प मिल सके। अगर दोनों मॉडलों की बात करें तो ऐसे कई सेगमेंट हैं जिनमें ये दोनों एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते हैं।

लुक और डिजाइन

लुक और डिजाइन के मामले में FZ-S V4 को एक फ्रेस लुक दिया गया है। देखने में पहले से बड़ी और बोल्ड V4 में LED हेडलाइट और टेललाइट के विपरीत LED इंडिकेटर्स भी दिया गया है। वहीं, V3 मॉडल में LED हेडलाइट्स तो थी, लेकिन टेललाइट पर भी LED लाइट देखने को मिलता है।

इंजन

नई FZ-S V4 वर्जन भारत की पहली मोटरसाइकिलों में से एक है जो E20 फ्लेक्स फ्यूल से चल सकती है। FZ-S V4 20 प्रतिशत इथेनॉल और 80 प्रतिशत पेट्रोल पर चल सकता है। वहीं दूसरी तरफ, मानक FZ-S केवल शुद्ध पेट्रोल पर चलता है। इंजन के रूप में दोनों बाइक को 150cc इंजन मिलता है, जो 12.4hp की पावर और 13.3Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है।

फीचर्स लिस्ट

सुरक्षा के लिहाज से यामाहा ने इस मोटरसाइकिल में ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम लगाया है, जो V3 मॉडल में नहीं दिखाई देता है। दोनों, मानक FZ-S और नए FZ-S V4 में सिंगल चैनल ABS है, इसलिए सुरक्षा के मामले में यह दोनों मॉडलों के बीच एक बड़ा अंतर होगा।

कीमत

अपडेटेड होने की वजह से FZ-S V4 वर्जन में की कीमत भी अधिक चुकानी पड़ती है। इसकी कीमत 1.27 लाख रुपये हैं, जो कि मानक मॉडल से 3,000 रुपये अधिक है। वहीं, मानक मॉडल की कीमत 1.24 लाख रुपये हैं। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम पर है।

ये भी पढ़ें-

Safety Features In Car: परिवार की सुरक्षा से न करें खेलवाड़, कार लेने से पहले जरूर चेक करें ये 5 सेफ्टी फीचर्स

Top Car Under 5 Lakhs: तीन से पांच लाख का है बजट तो 2023 में ये कार है बेस्ट, मिलेगा शानदार डिजाइन और इंजन