Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक से अकेले Leh-Ladakh गए युवक की मौत; आप भी बना रहे हैं प्लान तो 10 बातों का रखें ध्यान

Tips For Leh-ladakh Trip हाल में नोएडा का युवक बाइक से अकेले लेह-लद्दाख घूमने के लिए निकल गया है। जहां पर उसे ऑक्सीजन की कमी महसूस हुई फिर उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। जहां पर युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि लेह-लद्दाख बाइक से घूमने जाने पर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 03 Sep 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
बाइक पर लेह-लद्दाख जाना हो तो ये 10 सावधानियां बरतें।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। घूमने-फिरने के शौकीन लोगों की अपनी जिंदगी में एक बार लेह-लद्दाख के सफर पर जाने की तमन्ना रहती है। इसी चाहत में लोग अपनी बाइक या कार से लेह-लद्दाख के लिए निकल पड़ते हैं। ऐसा करना नोएडा के युवक को महंगा पड़ा और उसे यह कीमत अपनी जान गंवाकर चुकानी पड़ी। दरअसल, ऊंचाई वाले इलाकों में ऑक्सीजन की मात्रा कम होती है। इसी के कमी के कारण पहले तो युवक की तबीयत खराब हुई, फिर उसके बाद उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई। जिसे देखते हुए हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि अगर आप भी लेह-लद्दाख (Leh Ladakh Bike Ride Tips) जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

लेह-लद्दाख में हो सकती है ये बीमारियां

पहाड़ी इलाकों में जाने पर लोगों को ऊंचाई से होने वाली बीमारी हो सकती है। यह लेह-लद्दाख में में होने वाली एक आम चिता है। यह बीमारी लोगों को तब होती है, जब शरीर ऊंचाई वाले स्थान पर कम ऑक्सीजन के लेवल को संतुलित करने के लिए शरीर को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसके आपको सिरदर्द, मतली, चक्कर आना और सांस लेने में परेशानी जैसी दिक्कत आती है। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर आपको ज्यादा मेहनत करने से बचना चाहिए, हाइड्रेटेड रहें और डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

यह भी पढ़ें- मानसून के दौरान रोड ट्रिप में सावधानी जरूरी: पैकिंग, रूट से लेकर ड्राइविंग तक छोटी-सी लापरवाही पड़ेगी भारी

लेह-लद्दाख जाने पर इन बातों का रखें ध्यान

  1. लेह के ऊंचे इलाकों के लिए सफर शुरू करने से पहले आपको कम से कम 48 घंटे लेह जैसे जगहों पर समय बिताएं। जिससे आपका शरीर वहां के वातावरण के अनुकूल हो सकें।
  2. लेह पहुंचने के बाद पहले दो दिनों के दौरान आपको शारीरिक गतिविधि से बचना चाहिए। आपको हाइड्रेटेड रहना चाहिए। इसके साथ ही शराब या स्मोकिंग करने से बचना चाहिए।
  3. लेह-लद्दाख पहुंचने के बाद अगर आपको ऑक्सीजन लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या फिर अच्छा महसूस नहीं हो रहा है तो सफर को रोक दें और डॉक्टर से चेकअप करवाएं।
  4. जब भी आप लेह-लद्दाख के लिए बाइक से घूमने निकल रहे हैं तो एक बड़े ग्रुप के साथ जाएं। अगर आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़ जाए तो उसका सामना करने के लिए आपके साथ लोग रहेंगे।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  1. अपने साथ फर्स्ट एड किट जरूर रखें। सफर के दौरान डिहाइड्रेशन से बचने के लिए स्पेशल डिहाइड्रेशन बैग साथ में रखें।
  2. हर 50 से 100 किमी के बीच पानी जरूर पीएं। इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।
  3. अपने साथ चैन सेट, ब्रेक ऑयल, एयर फिल्टर, ब्रेक शू, हेडलाइट बल्ब, पंचर किट, एक्सट्रा ट्यूब जरूर रखें।
  4. अपने साथ गर्म कपड़े लेकर जाएं। कभी-कभी वहां रात में 80 से लेकर 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवा चलती है।
  5. पहाड़ी रास्तों के सफर के दौरान हल्का व क्षेत्रीय खाना ही खाएं। इससे आपको सफर के दौरान मतली, चक्कर आने जैसी समस्याएं नहीं होगी।
  6. लंबे रास्तों पर ड्राइविंग करने के दौरान अपने साथ च्विंगम जरूर रखें। यह आपको बाइक राइड के दौरान थकान के कारण नींद नहीं आने देगा।

यह भी पढ़ें- खास टायर और लाइट्स के साथ करें कार को तैयार, ऑफ रोडिंग में नहीं आएगी परेशानी