Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ड्राइविंग लाइसेंस हो सकता है जब्त, गाड़ी चलाते समय जरूर याद रखें 5 बातें

Driving Licence Rules गाड़ी चलाने वालों के लिए मोटर व्हीकल एक्ट बनाया गया है। वहीं सभी गाड़ी चालकों को चलाने के लिए भारत में ड्राइविंग लाइसेंस होना भी जरूरी है। हम यहां पर आपको ऐसे ट्रैफिक नियमों के बारे में बता रहे हैं। जिन्हों तोड़ने पर आपको भारी जुर्माना चुकाने के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त हो सकता है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 17 Aug 2024 11:40 AM (IST)
Hero Image
इन 5 ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त हो सकता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) के मुताबिक, ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने पर चालान और कुछ मामलों में तो लाइसेंस तक जब्त कर लिए जाते हैं। ऐसे में ट्रैफिक नियमों को लेकर की गई जरा सी लापरवाही का आपको बड़ा अंजाम भुगतान पड़ सकता है। हम आपको कुछ ऐसे ही नियमों के बारे में बता रहे हैं, जिनका पालन नहीं करने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त हो सकता है। हम यहां पर आपको ऐसे हि ट्रैफिक नियमों के बारे में बता रहा हूं।

1. ड्राइविंग के वक्त न करें फोन का इस्तेमाल

ड्राइविंग करते हुए फोन का इस्तेमाल करने पर पूरी तरह से मना है। कानून के मुताबिक, ड्राइविंग के दौरान आप गाड़ी रोककर नेविगेशन का इस्तेमाल कर सकता है। इसके अलावा अगर आप किसी दूसरे काम के लिए फोन चलाते हुए नजर आए तो आप पर भारी जुर्माना लग सकता है। इसके साथ ही जब्त किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- कार के डैशबोर्ड पर क्यों होते हैं इतने सिंबल, क्या हैं इनके मीनिंग; पढ़िए जानकारी

2. जेब्रा क्रॉसिंग पर न खड़ी करें गाड़ी

पैदल चलते वाले लोग आसानी से सड़क पार सकते हैं, इसके लिए जेब्रा क्रॉसिंग बनाई जाती है। कई बार ट्रैफिक सिग्नल के दौरान व्हीकल जेब्रा क्रॉसिंग पार करने के बाद रुकती है। वहीं, मोटर व्हीकल एक्ट के नियम के मुताबिक, गाड़ी जेब्रा क्रॉसिंग से पहले ही रोक देनी चाहिए। ये नियम तोड़ने वालों पर भारी जुर्माना लग सकता है, इतना ही नहीं ट्रैफिक पुलिस चाहे तो लाइसेंस भी जब्त भी हो सकती है।

3. स्कूल या हॉस्पिटल के आसपास धीमें चलाएं गाड़ी

अगर आप किसी स्कूल या हॉस्पिटल के आसपास वाली सड़कों पर ड्राइविंह कर रहे हैं तो अपनी गाड़ी की स्पीड को धीमा रखें। इन जगहों पर तेज रफ्तार से ड्राइविंग करना कानूनन मना है। ऐसी जगहों पर ज्यादातर स्पीड लिमिट का बोर्ड भी लगा रहता है। इन जगहों पर गाड़ी स्पीड 25 kmph से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। नियम तोड़ने पर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त हो सकता है।

4. गाड़ी में लाउड म्यूजिक न बजाएं

कभी भी आपको गाड़ी चलाते समय शीशे खोलकर लाउड म्यूजिक बजाना भी नियम तोड़ने की लिस्ट में आता है। ऐसा करने पर आपके उपर जुर्माना लगाने से लेकर आपका लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- अचानक सड़क पर बंद हो गई कार, जम्प स्टार्ट करने के लिए अपनाएं 5 आसान तरीके

5. ब्लूटूथ कॉलिंग करने से बचें

आजकल ज्यादातर लोग कारों में ब्लूटूथ कालिंग के सुविधा मिलती है। ऐसे में लोग ड्राइविंग करते हुए ब्लूटूथ पर कॉल करते हैं, लेकिन ऐसा करना ट्रैफिक रूल्स के खिलाफ है। इस तरह की गलती से आपका चालान भी कट सकता है। इतना ही आपका लाइसेंस भी जब्त हो सकता है।