Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्‍या होता है Zero Depreciation Add on, कार इंश्‍योरेंस में कैसे मिलता है फायदा

देश में रोजाना हजारों की संख्‍या में कारों को खरीदा जाता है। नई कार के साथ ही शोरूम और इंश्‍योरेंस कंपनियों की ओर से Car Insurance दिया जाता है। जिसमें कई तरह के एड ऑन दिए जाते हैं। लेकिन इनमें से सबसे ज्‍यादा फायदेमंद Add on Zero Depriciation का होता है। इस एड ऑन के क्‍या फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 03 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
Zero Dep एड ऑन क्‍यों होता है जरूरी, कैसे मिलता है फायदा। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में हर रोज बड़ी संख्‍या में वाहनों को खरीदा जाता है और नए वाहनों के साथ इंश्‍योरेंस को भी अनिवार्य तौर पर खरीदा जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि Car Insurance में Zero Depriciation या Zero Dep क्‍या होता है। जरुरत के समय इसका फायदा किस तरह से लिया जा सकता है। अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो हम इस खबर में आपको बता रहे हैं।

क्‍या होता है Zero Depriciation

ज्‍यादातर लोगों को यह जानकारी नहीं होती कि Zero Dep किसी तरह की इंश्‍योरेंस पॉलिसी नहीं होती। यह सिर्फ एक एड ऑन होता है जिसे कॉम्‍प्रिहेंसिव पॉलिसी के साथ लिया जाता है। इंश्‍योरेंस कंपनियों की ओर से इस तरह के एड ऑन को सिर्फ नए वाहनों पर ही दिया जाता है। यह ए‍क निश्‍चित अवधि के लिए ही एड ऑन के तौर पर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें- Driving Tips: परफेक्ट ड्राइवर बनने के लिए फॉलों करें 5 टिप्स, जल्द ही बन जाएंगे बिगनर से एक्सपर्ट

कैसे मिलता है फायदा

अगर कोई व्‍यक्ति अपने वाहन के इंश्‍योरेंस के साथ जीरो डेप एड ऑन को लेता है तो जरुरत के समय इसका बड़ा फायदा मिलता है। सर्विस सेंटर पर वाहन को ठीक करवाते समय इस एड ऑन के कारण सिर्फ फाइल चार्ज ही देना होता है। इसके अलावा किसी भी तरह का अन्‍य चार्ज का भुगतान इंश्‍योरेंस कंपनी की ओर से दिया जाता है। जिससे वाहन मालिक के हजारों रुपये बच जाते हैं

कब तक ले सकते हैं जीरो डेप की सुविधा

ज्‍यादातर कंपनियों की ओर से नई कार पर इस तरह के Add on दिए जाते हैं। अधिकतम पांच साल तक पुरानी कार पर ही यह सुविधा दी जाती है। लेकिन कुछ कंपनियां ऐसे ग्राहकों को छह से सात तक के लिए भी जीरो डेप एड ऑन की सुविधा देती हैं जो लगातार नो क्‍लेम बोनस को बनाए रखते हैं।

यह भी पढ़ें- Boult Cruisecam X1 Review: किफायती और दमदार, लेकिन एक बड़ी कमी भी... कैसा है बोल्‍ट का डैशकैम