Move to Jagran APP

कैसे Zero Down Payment पर घर लाएं कार? गाड़ी खरीदने का बना रहे हैं मन, तो जानें पूरी डिटेल

भारत में हर महीने लाखों की संख्‍या में कारों की बिक्री होती है। ज्‍यादातर लोग नई कार खरीदते समय बैंक से लोन लेते हैं साथ ही गाड़ी की कीमत का कुछ हिस्‍सा डाउन पेमेंट के तौर पर देते हैं। अगर आप भी अपने लिए कार खरीदने का विचार बना रहे हैं तो किस तरह (zero down payment car loan)पर कार को खरीदा जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Wed, 12 Jun 2024 01:00 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2024 01:00 PM (IST)
Zero Down Payment पर कार को किस तरह खरीदा जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। नई कार खरीदते समय अधिकतर लोग बैंक से लोन लेते हैं। बैंक से लोन लेने के साथ ही कार को घर लाने से पहले कीमत का कुछ हिस्‍सा अपने पास से दिया जाता है। लेकिन किस तरह से कार को Zero Down Payment पर खरीदा जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

बैंक की ओर से मिलती है सुविधा

बैंक की ओर से अपने ग्राहकों को नई कार खरीदने पर Zero Down Payment की सुविधा को दिया जाता है। लेकिन इसे सभी ग्राहकों को नहीं दिया जाता बल्कि कुछ चुनिंदा कस्‍टमर्स को ही बैंक की ओर से यह ऑफर दिया जाता है। इस तरह की सुविधा को देने से पहले बैंक कई तरह की चीजों को चेक भी करता है।

Cibil है अहम

बैंक से बेहद कम ब्‍याज दर और Zero Down Payment जैसी सुविधाओं का फायदा उठाने के लिए Cibil काफी अहम होता है। अगर किसी व्‍यक्ति का Cibil अच्‍छा है तो बैंक की ओर से काफी जल्‍दी, कम ब्‍याज दर और कई बार कार की पूरी कीमत की पेमेंट जैसी सुविधाओं को दिया जाता है। लेकिन अगर कार खरीदते हुए लोन अप्‍लाई करने के बाद Cibil खराब आता है तो लोन लेने में परेशानी भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Tata Altroz Racer Vs Hyundai i20 N-Line: जानें कौन सी गाड़ी को खरीदने में होगी समझदारी

कार की कीमत भी है अहम

कार पर जीरो डाउन पेमेंट की सुविधा लेने के लिए कार की कीमत भी अहम होती है। आमतौर पर कंपनियों की ओर से कम कीमत वाली कारों पर आसानी से इस तरह की सुविधा को दिया जाता है। लेकिन अगर कोई व्‍यक्ति ज्‍यादा कीमत वाली कार पर इस तरह की सुविधा को लेना चाहता है, तो बैंक की ओर से कई बातों का ध्‍यान रखना पड़ता है।

यह कारण भी हैं अहम

कार लोन लेने के लिए बैंक की ओर से सिबिल के साथ ही कई और चीजों को चेक किया जाता है। बैंक की ओर से इंकम प्रूफ, आधार, पैन कार्ड, इंकम टैक्‍स रिटर्न, बैंक स्‍टेटमेंट जैसे कागजतों की जरूरत होती है। इसके साथ ही बैंक यह भी चेक करता है कि लोन लेने वाले पर कोई अन्‍य लोन न चल रहा हो। अगर यह प्रक्रिया सही तरह से पूरी हो जाती है तो बैंक की ओर से आसानी से Zero Down Payment पर भी नई कार खरीदने की सुविधा को दिया जा सकता है।

Zero Down Payment में क्‍या होता है शामिल

अगर आपको बैंक की ओर से जीरो डाउन पेमेंट (100% car loan) की सुविधा के साथ नई कार खरीदने का ऑफर मिलता है तो इसमें कार की एक्‍स शोरूम कीमत, कार का रजिस्‍ट्रेशन, रोड टैक्‍स और इंश्‍योरेंस को भी शामिल किया जाता है। लेकिन कार में एक्‍सेसरीज को लगवाने की कीमत इसमें शामिल नहीं होती। ऐसे में ग्राहक को जीरो डाउन पेमेंट करने पर भी एक्‍सेसरीज के पैसे खुद से देने पड़ते हैं।

यह भी पढ़ें- एक लाख रुपये की Down payment के बाद New Swift 2024 VXI को घर लाएं, तो कितनी देनी होगी EMI, जानें डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.