Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 Hero Destini 125 First Ride Review: कैसा है नया हीरो डेस्टिनी 125, खरीदने का मन बना रहे हैं तो पढ़े लें ये खबर

हीरो मोटोकॉर्प की ओर से हाल में ही 125 सीसी सेगमेंट में अपने स्‍कूटर Hero Destini 125 को नए अवतार में लॉन्‍च किया गया है। पुराने वर्जन के मुकाबले स्‍कूटर में किस तरह के बदलाव किए गए हैं। क्‍या इसे खरीदना आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है या फिर इसकी जगह किसी दूसरे विकल्‍प को खरीदना सही (Hero Destini 125 First Drive Review) रहेगा। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 11 Sep 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
हीरो डेस्टिनी 125 फेसलिफ्ट कितना बेहतर हुआ है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता Hero Motocorp की ओर से 125 सीसी स्‍कूटर सेगमेंट में Destini को ऑफर किया जाता है। जिसे हाल में ही नए अवतार के साथ लॉन्‍च किया गया है। स्‍कूटर में कई बदलाव किए गए हैं, जिसके बाद इसे हमने चलाकर देखा। क्‍या यह स्‍कूटर (Hero Destini 125 First Drive Review) आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है या नहीं। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

बदल गया Hero Destini 125

हीरो मोटोकॉर्प की ओर से Destini 125 को पूरी तरह से बदल दिया गया है। डिजाइन के साथ ही फीचर्स को जोड़ा गया है। जिसके बाद 125 सीसी सेगमेंट में यह पहले से ज्‍यादा आकर्षक हो गया है। खास बात यह है कि लॉन्‍च होने के लंबे समय बाद इसके डिजाइन में बड़े बदलाव किए गए हैं। इस सेगमेंट में इसका सीधा मुकाबला Honda Acitva और Suzuki Access के साथ होता है। जिनको अब यह बेहतर तरीके से चुनौती दे सकता है।

कितना बदला डिजाइन

Hero की ओर से Destini 125 के नए वर्जन को काफी शॉर्प लुक दिया गया है। एलईडी डीआरएल के साथ ही इसमें एलईडी हेलाइट और एलईडी टेल लाइट भी दी गई है। इसकी बॉडी में मेटल और प्‍लास्टिक का उपयोग किया गया है, जिससे वजन कम रखने के साथ ही सुरक्षा भी मिलती है। स्‍कूटर में कॉपर क्रोम फिनिश का उपयोग कई पार्ट्स में किया गया है, जिस कारण यह देखने में काफी प्रीमियम लगता है। स्‍कूटर में रियर पैसेंजर के लिए बैकरेस्‍ट दिया गया है, जिससे लंबे सफर के दौरान आराम मिलता है और ज्‍यादा बेहतर ग्रिप के लिए नए डिजाइन की ग्रैब रेल को दिया गया है।

Destini 125 Features

Hero Destini 125 के नए अवतार में कई फीचर्स को शामिल किया गया है, जो अब तक इसमें नहीं दिए जाते थे। अब इस स्‍कूटर में आगे और पीछे के पहिए में 17 इंच के डायमंड कट अलॉय व्‍हील्‍स के साथ टायर दिए हैं। इसके अलावा स्‍कूटर में डिस्‍क ब्रेक को भी गया है। डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, टर्न बाय टर्न नेविगेशन, ब्‍लूटूथ कनेक्टिविटी, बड़ी सीट, ऑटो कैंसिल विकंर्स, इल्‍यूम‍िने‍टिड स्‍टार्ट स्‍विच, डिस्‍टेंस टू एंपटी, एवरेज फ्यूल इकोनॉमी, वॉयस असिस्‍ट, मोबाइल चार्जिंग के लिए यूएसबी पोर्ट, 19 लीटर अंडरसीट स्‍टोरेज, दो लीटर फ्रंट में ग्‍लोव बॉक्‍स और बैग हुक दिया गया है।

Destini 125 Performance

स्‍कूटर में Hero ने पुराने इंजन को ही उपयोग किया है, ले‍किन यह पहले से ज्‍यादा बेहतर हो गया है। इसमें 124.6 सीसी का सिंगल सिलेंडर एयर कूल्‍ड इंजन दिया गया है। जिसके साथ फ्यूल इंजेक्‍शन तकनीक को भी दिया गया है। 124.6 सीसी के इंजन से इसे नौ बीएचपी की पावर और 10.4 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसमें सीवीटी तकनीक को भी बेहतर किया गया है। साथ में i3s तकनीक भी दी गई है। इसे 90 किलोमीटर प्र‍ति घंटे की स्‍पीड तक हमने चलाया।

हैंडलिंग और ब्रेकिंग

हमने इसे पूरे एक दिन अलग अलग सड़कों और कंडीशन में चलाकर देखा और इस दौरान हमने करीब 50 से 60 किलोमीटर तक इसे चलाया। चलाते हुए हमने इसे टर्न पर काफी टर्न करने की कोशिश की और कंपनी की बताई गई टॉप स्‍पीड से भी ज्‍यादा स्‍पीड पर यह आसानी से चला जाता है। टॉप स्‍पीड पर अगर ब्रेक लगाए जाते हैं तो यह काफी आसानी से कंट्रोल होता है ले‍किन इसके हैंडल को थोड़ा और बेहतर किया जा सकता है।

समीक्षा

हीरो मोटोकॉर्प के नए स्‍कूटर Hero Destini 125 फे‍सलिफ्ट को हमने चलाकर देखा। पहले के मुकाबले नए वर्जन में इंजन की आवाज कम लगी जो अच्‍छी बात है। कम स्‍पीड के साथ ही तेज स्‍पीड में भी स्‍कूटर की हैंडलिंग और ब्रेकिंग ठीक लगी। हालांकि इससे ज्‍यादा डिटेल में हम आपको ज्‍यादा समय तक चलाने के बाद ही बता पाएंगे। स्‍कूटर में सामान रखने के लिए 19 लीटर की क्षमता का बूट स्‍पेस दिया गया है ले‍किन इसे और बढ़ाया जाता तो बेहतर होता। फ्रंट में दो लीटर का स्‍पेस इसे ज्‍यादा व्‍यवहारिक बनाता है। सफर के दौरान मोबाइल को चार्ज करने के लिए दिए गए यूएसबी सॉकेट से फोन या अन्‍य गैजेट्स को चार्ज करने से यह फायदा होगा कि लंबे सफर पर भी आसानी से आप फोन के जरिए कनेक्‍ट रह पाएंगे। ब्‍लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर भी इसके लिए प्‍लस पाइंट की तरह काम कर सकता है। स्‍कूटर का डिजाइन और कॉपर क्रोम फि‍निशिंग के साथ यह सभी वर्ग के लोगों काफी पसंद आएगा।