Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Boult Cruisecam X1 Review: किफायती और दमदार, लेकिन एक बड़ी कमी भी... कैसा है बोल्‍ट का डैशकैम

सड़कों पर लगातार होते हादसों के कारण कई बार ऐसी स्थिति बन जाती है जिसमें कार चालक को परेशानी हो जाती है। अगर आपकी कार में DashCam लगा हो तो ऐसी स्थिति से बचा जा सकता है। Boult की ओर से कुछ समय पहले कम कीमत में Cruisecam X1 को लॉन्‍च किया गया था। कंपनी के इस डैशकैम को खरीदना आपके लिए फायदेमंद होगा या नहीं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 27 Aug 2024 08:28 AM (IST)
Hero Image
Boult Cruisecam X1 Dashcam Review: कितना बेहतर है कैमरा, जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। बाजार में कई तरह के गैजेट्स को ऑफर करने वाली कंपनी Boult की ओर से जून 2024 में ही Cruisecam X1 Dashcam को लॉन्‍च किया गया है। दो महीने तक उपयोग करने के बाद यह हमें कैसा लगा, इसकी जानकारी हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Boult Cruisecam X1 design

Boult Cruisecam X1 Dash Cam बाजार में सबसे किफायती डैशकैम में से एक है। इसे जिंक एल्‍यूमिनयम अलॉय से बनाया गया है और काले रंग के कारण यह दिखने में यह काफी प्रीमियम लगता है। 360 डिग्री रोटेशनल डिजाइन के कारण विंडशील्‍ड पर इसे लगाने के बाद अपने मुताबिक एडजस्‍ट करने में समस्‍या नहीं आती। 360 डिग्री तक घूमने की क्षमता के कारण सफर के दौरान बाहर के वीडियो तो रिकॉर्ड किए जा ही सकते हैं, जरुरत के समय इसे घुमाकर गाड़ी के अंदर का वीडियो भी रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसमें 170 डिग्री का अल्‍ट्रा वाइड व्‍यू मिलता है, जिसमें गाड़ी को लेफ्ट से राइट तक कवरेज मिलती है।

यह भी पढ़ें- MG Hector Blackstorm Review 2024 : कैसी है एमजी हैक्‍टर ब्‍लैकस्‍टॉर्म एसयूवी, खरीदने में होगा फायदा या होगा नुकसान, जानें डिटेल

Video क्‍वालिटी

Boult Cruisecam X1 में दो मेगापिक्‍सल का कैमरा दिया जाता है। इससे 1080 पिक्‍सल का एचडी क्‍वालिटी वीडियो रिकॉर्ड किया जा सकता है। दिन के साथ ही कम रोशनी में भी यह अच्‍छी क्‍वालिटी के वीडियो कैप्‍चर करता है। साथ ही यह अपने आस-पास की आवाज को भी वीडियो के साथ रिकॉर्ड करता है, जिसे बंद भी किया जा सकता है। इसके जरिए वीडियो या फोटो को कैप्‍चर करने के लिए मेमोरी कार्ड का उपयोग करना अनिवार्य है। बिना मेमोरी कार्ड के आप इसे फोन से कनेक्‍ट कर वीडियो तो देख सकते हैं, लेकिन उसे रिकॉर्ड या सेव नहीं कर सकते। लेकिन एक बार मेमोरी कार्ड लगाने के बाद यह काफी आसानी से वीडियो और फोटो को कैप्‍चर करना शुरू कर देता है। इससे कैप्‍चर हुए वीडियो या फोटो को मोबाइल एप में देखा जा सकता है लेकिन फोन में इसके वीडियो या फोटो को अलग से सेव करना पड़ता है।

इंस्‍टाल करना आसान

कोई भी व्‍यक्ति इसे खरीदने के बाद काफी आसानी से खुद इंस्‍टाल कर सकता है। कार में पावर आउटलेट के साथ कनेक्ट करने के बाद इसे आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है। इसके अलावा इसे उपयोग करना भी काफी आसान है। एप के जरिए इसे फोन से कनेक्‍ट करने के बाद काफी आसानी से इसका उपयोग किया जा सकता है। साइज में ज्‍यादा बड़ा न होने के कारण इसे आसानी से विंडशील्‍ड पर रियर व्‍यू मिरर के पीछे की ओर लगाया जा सकता है।

Boult Cruisecam X1 price

Cruisecam X1 को 20 June 2024 में ही लॉन्‍च किया गया है। इसकी कीमत तीन हजार रुपये रखी गई है।

क्‍यों खरीदें

अगर आप अपनी कार में Dashcam को लगाना चाहते हैं, लेकिन डैशकैम के लिए ज्‍यादा कीमत नहीं देना चाहते। कार में डैशकैम को सिर्फ फ्रंट के वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए लगाना चाहते हैं तो इसे खरीदा जा सकता है।

क्‍यों न खरीदें

यह Dashcam बिना स्‍क्रीन आता है और अगर आपको ऐसे डैशकैम की जरुरत है जिसके साथ स्‍क्रीन आती है, तो आप इसे न खरीदें। इसके अलावा आप यूएसबी पोर्ट वाले डैशकैम की तलाश में हैं और मेमोरी कार्ड की जगह सीधा मोबाइल में फुटेज रखना चाहते हैं तो आपको इसकी जगह दूसरे विकल्‍पों पर विचार करना चाहिए। हमारा सुझाव है कि अगर कंपनी इसमें मेमोरी कार्ड की जगह क्‍लाउड या सीधा फोन से कनेक्‍ट करने के बाद वीडियो और फोटो को कैप्‍चर करने की सुविधा दे तो इसे उपयोग करना काफी आसान और सुविधाजनक होगा।

यह भी पढ़ें- MG Comet Review: कैसी है देश की सबसे सस्‍ती Electric Car, क्‍या खरीदने में होगा फायदा या हो सकता है नुकसान, जानें डिटेल