Move to Jagran APP

Hero Xtreme 125R Review: डिजाइन ही नहीं परफॉरमेंस के मामले में भी बेहतर! इसे खरीदना कितने फायदे का सौदा

Hero Xtreme 125R को खासकर युवा ग्राहकों के लिए डिजाइन किया गया है। बेशक ये 125 सीसी इंजन के साथ आती है लेकिन इसका डिजाइन एक बड़ी मोटरसाइकिल की तरह लगता है। आप इसे 95 हजार रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं। Xtreme 125R में LED DRLs के साथ प्रोजेक्टर लेंस हेडलैंप दिए गए हैं। आइए इसके बारे में तफसील से जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Thu, 20 Jun 2024 03:30 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2024 03:30 PM (IST)
Hero Xtreme 125R का हिंदी में रिव्यू।

राम मोहन मिश्र, नई दिल्ली। Hero MotoCorp ने बीते दिनों भारतीय बाजार में नई 125 सीसी मोटरसाइकिल Xtreme 125R को उतारा है। कंपनी ने अपनी इस बाइक के जरिए प्रीमियम सेगमेंट में एक अफोर्डेबल प्रोडक्ट पेश करने की कोशिश की है। 

यह Xtreme सीरीज की सबसे छोटी मोटरसाइकिल है। लॉन्च के बाद से अब तक इसे ग्राहकों की ओर से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। पिछले कुछ दिनों से हम इसे चला रहे हैं। आइए, जानते हैं कि Hero Xtreme 125R डिजाइन, स्पेसिफिकेशन और परफॉरमेंस के मामले में कितनी बेहतर है?

डिजाइन

Hero Xtreme 125R को खासकर युवा ग्राहकों के लिए डिजाइन किया गया है। बेशक ये 125 सीसी इंजन के साथ आती है, लेकिन इसका डिजाइन एक बड़ी मोटरसाइकिल की तरह लगता है। इसे हंकर्ड-डाउन एलईडी हेडलैंप, मस्कुलर फ्यूल टैंक और फ्यूल टैंक को दोनों तरफ शार्प श्राउड्स दिए गए हैं। इसके अलावा, मोटरसाइकिल में स्प्लिट ग्रैब रेल, स्टबी एग्जॉस्ट और रियर टायर हगर के साथ स्पोर्टी लुक के लिए स्प्लिट सीट्स दी गई हैं।

यह भी पढ़ें- mXmoto M16 Review: 2 लाख कीमत और सिंगल चार्ज पर 150 से 200 के बीच रेंज, जानिए कितनी खास है ये ई-बाइक

फीचर्स

Xtreme 125R में LED DRLs के साथ प्रोजेक्टर लेंस हेडलैंप शामिल हैं। प्रीमियम अपील को और बढ़ाने के लिए इसे LED इंडिकेटर और टेललाइट दी गई है। खास बात यह है कि मोटरसाइकिल में दोनों तरफ 17-इंच के व्हील हैं और 120/80 सेक्शन का रियर टायर है, जो अपने सेगमेंट में सबसे चौड़ा है।

राइड क्वालिटी 

Xtreme 125R अपने सेगमेंट की सबसे फुर्तीली मोटरसाइकिलों में से एक है। Xtreme 125R एक लीन प्रोफाइल वाली बाइक है और इसका कर्व वेट 133 किलोग्राम है। राइडिंग की बात करें, तो ये काफी फुर्तीली और रिस्पॉन्सिव है। कॉर्नरिंग पर इसे मोड़ना भी बहुत आसान है। इसका रिफाइनमेंट और NVH लेवल काफी अच्छा है।

इंजन और परफॉरमेंस 

बेहतर राइडिंग का थोड़ा श्रेय 125cc इंजन को भी दिया जाना चाहिए। कंपनी का कहना है कि इसे बिल्कुल नया पावरट्रेन दिया गया है। ये इंजन 8,250rpm पर 11.4bhp और 6,000rpm पर 10.5Nm का पीक टॉर्क बनाता है। इसे आगे और पीछे डिस्क ब्रेक दिए गए हैं, जो ब्रेकिंग को बेहतर बनाते हैं। ये बाइक 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार महज 5.9 सेकंड में पकड़ लेती है और हीरो 66 किमी प्रति लीटर (प्रमाणित) की फ्यूल एफिशियंसी क्लेम करती है।  

हमारा फैसला

Hero Xtreme 125R को हमने ज्यादा दिनों तक तो नहीं चलाया है। अपने राइडिंग एक्सपीरिएंस के हिसाब से ये कह सकते हैं कि यह बाइक कठिन मोड़ों पर और तंग रास्तों में बेहतर प्रदर्शन करती है। अपने अनुभव के हिसाब से हम कह सकते हैं कि अगर आप बाजार में एक स्टाइलिश 125cc मोटरसाइकिल की तलाश कर रहे हैं, तो Xtreme 125R एक बेहतर विकल्प हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Honda Shine 100 Review: किफायती दाम में चाहिए बेहतरीन डेली कम्यूटर? इस बाइक पर कर सकते हैं भरोसा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.