Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kia Sonet Facelift Review 2024 : कैसी है किआ की सोनेट X Line Diesel एसयूवी, क्‍या खरीदने में होगा फायदा या होगा नुकसान, जानें डिटेल

साउथ कोरियाई वाहन निर्माता किआ मोटर्स की ओर से भारतीय बाजार में कई बेहतरीन कारों और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। इनमें कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सोनेट भी शामिल है। कुछ दिनों तक Kia Sonet X-Line Diesel Automatic (Drive Review) को चलाने के बाद हमें कैसा लगा। क्‍या इस वेरिएंट को खरीदना आपके लिए फायदेमंद होगा या नहीं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 14 Jul 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
किआ की सब कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी Sonet X-Line Diesel को खरीदना क्‍या सही होगा? आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। साउथ कोरियाई वाहन निर्माता किआ की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में Kia Sonet को ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से ऑफर की जाने वाली इस एसयूवी को भारत में काफी पसंद किया जाता है। हमने इस एसयूवी के टॉप वेरिएंट X-Line डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट को एक हफ्ते से ज्‍यादा समय तक चलाया। डीजल में इस एसयूवी को खरीदना किन लोगों के लिए फायदेमंद साबित (Kia Sonet Diesel Facelift Review) हो सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

कैसा है डिजाइन

किआ की ओर से कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में सोनेट को ऑफर किया जाता है। 2024 के शुरू में ही कंपनी की ओर से इस एसयूवी को अपडेट किया गया है। अपडेट के साथ ही इसके फ्रंट और रियर में बदलाव किए गए हैं, जिसके बाद यह देखने में काफी बेहतर हो गई है। इसके अलावा एसयूवी का इंटीरियर भी काफी प्रीमियम फील देता है। कंपनी की ओर से इसे भले ही सब फोर मीटर सेगमेंट में ऑफर किया जाता है, लेकिन अंदर से यह स्‍पेशियस गाड़ी है। इसकी पिछली सीट पर आसानी से तीन लोग बैठकर सफर कर सकते हैं। इसके अलावा गाड़ी में काफी अच्‍छा बूट स्‍पेस भी मिलता है। बूट में ट्रंक लाइट भी दी गई है जो रात के समय में इसे उपयोग करना काफी आसान बना देती है। रूफ रेल के कारण भी यह देखने में बड़ी एसयूवी लगती है।

कितना दमदार इंजन

किआ अपनी सोनेट में डीजल इंजन भी ऑफर करती है। जिसमें 1.5 लीटर का सीआरडीआई इंजन मिलता है। इस इंजन से एसयूवी को 114 बीएचपी और 250 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। डीजल इंजन वाली सोनेट को हमने करीब 400 किलोमीटर से ज्‍यादा चलाया। फुल टैंक के बाद हमारी ड्राइविंग 150 किलोमीटर के करीब शहर में बंपर टू बंपर ट्रैफिक के बीच हुई। इसके अलावा हमने इसे करीब 250 किलोमीटर हाइवे पर भी चलाया। शहर और हाइवे दोनों ही स्थिति में हमें इसकी परफॉर्मेंस काफी बेहतर लगी। हालांकि हाइवे पर ओवरटेक करते हुए शुरूआत में हमें हल्‍की पावर की कमी महसूस हुई। लेकिन कुछ सेकेंड में ही पावर काफी ज्‍यादा बढ़ जाती है, जिससे काफी आसानी से ओवरटेकिंग की जा सकती है। अगर आप इस गाड़ी को स्‍पोर्ट्स मोड में चलाते हैं, तो फिर इसका पिकअप काफी ज्‍यादा बढ़ जाता है।

कैसे हैं फीचर्स

एसयूवी में कंपनी की ओर से एलईडी लाइट्स, एलईडी डीआरएल, ऑटो एसी, फ्रंट वेंटिलेटिड सीट्स, सभी सीटों के लिए सीट बेल्‍ट रिमाइंडर, एयरबैग्‍स, पावर एडजस्‍टेबल सीट्स, रियर एसी वेंट्स, एयर प्‍यूरीफायर, 10.25 इंच इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, 10.25 इंच डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, पावर विंडो, हेडलाइट लेवलर, मल्‍टी फंक्‍शन डी कट स्‍टेयरिंग व्‍हील, एंड्राइड ऑटो, एपल कार प्‍ले, बोस का साउंड सिस्‍टम, रियर वाइपर, रियर वॉशर, डिफॉगर, स्‍पॉयलर, रूफ रेल, शॉर्क फिन एंटीना, सिंगल पेन सनरूफ, ऑटो हेलाइट्स, वायरलेस चार्जर, फुल ब्‍लैक इंटीरियर, फ्रंट आर्म रेस्‍ट, एसी वेंट्स पर ग्‍लॉस ब्‍लैक फिनिश, 16 इंच अलॉय व्‍हील्‍स, ट्रंक लाइट जैसे कई बेहतरीन फीचर्स इसमें मिलते हैं। हालांकि इसके सिंगल पेन सनरूफ की जगह कंपनी अगर पैनोरमिक रूफ का विकल्‍प भी दे, तो ऐसा करना ज्‍यादा बेहतर हो सकता है। इसमें कंपनी ने 360 डिग्री कैमरा भी दिया है। भीड़ में गाड़ी चलाने के साथ ही पार्क करते समय इस फीचर का उपयोग करने के कारण काफी आसानी हो जाती है। 360 डिग्री कैमरे के साथ ही गर्मी के समय इसकी फ्रंट वेंटिलेटिड सीट्स ने भी सफर के दौरान काफी राहत दी। इस वेरिएंट में कंपनी की ओर से Bose के सात स्‍पीकर का ऑडियो सिस्‍टम दिया जाता है, जिसकी क्‍वालिटी काफी शानदार है। किसी भी तरह के गाने सुनते हुए हमें काफी आनंद मिला। 

यह भी पढ़ें- Black Edition: किन एसयूवी में मिलता है ब्‍लैक एडिशन, जानें कितनी है कीमत

कितना बेहतर है ADAS

किआ अपनी एसयूवी में कई बेहतरीन फीचर्स को ऑफर करती है। इसमें Level 1 ADAS को भी दिया जाता है। हालांकि अब इस सेगमेंट में महिंद्रा XUV 3XO में भी इस फीचर को दिया जाता है। इस फीचर को जब हमने हाइवे पर एक्टिव किया तो काफी बेहतर तरीके से कार खुद को कंट्रोल कर रही थी। लेकिन कई इस फीचर को एक्टिव करने के बाद स्‍टेयरिंग से हाथ हटा देते हैं, जबकि इस एसयूवी में कंपनी ने फीचर दिया है जिससे ड्राइवर का हाथ स्‍टेयरिंग से हटने के बाद गाड़ी खुद से अलर्ट करती है। जिससे ड्राइवर की ओर से लापरवाही होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

क्‍यों खरीदें

अगर आप एक ऐसी एसयूवी को खरीदने का मन बना रहे हैं, जो डीजल इंजन के साथ आती है। इसके अलावा इसमें काफी बेहतर पावर मिलती है। शहर हो या हाइवे गाड़ी पर बेहतर कंट्रोल चाहते हैं। सामान्‍य सड़कों के साथ ही खराब सड़कों पर भी अच्‍छी राइड क्‍वालिटी चाहिए। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ ही मैनुअल तरीके से गाड़ी को चलाने के लिए स्‍टेयरिंग पर गियर शिफ्टर्स भी चाहिए। सड़क पर स्‍पीड लिमिट क्‍या है, इसकी जानकारी भी इस वेरिएंट को चलाते हुए इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर पर मिल जाती है, जिससे आसानी से कैमरे से होने वाले चालान से बचा जा सकता है। इसके साथ ही इसके इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर पर कई तरह की जानकारियों को एक साथ देखा जा सकता है।

क्‍यों न खरीदें

अगर आपको डीजल इंजन (Diesel Automatic SUV) वाली गाड़ी नहीं चाहिए। आप ऐसी गाड़ी को खरीदना चाहते हैं जिसे आप एक बार खरीदने के बाद पूरे 15 साल तक चला पाएं। इसके अलावा अगर आप हर महीने एक हजार किलोमीटर या इससे कम गाड़ी चलाते हैं। अगर आपको गाड़ी की कीमत भी ज्‍यादा लगती है तो आप इसके अन्‍य वेरिएंट्स को खरीद सकते हैं।

कितनी है कीमत

कंपनी की ओर से Sonet X-Line AT की एक्‍स शोरूम कीमत 15.75 लाख रुपये रखी गई है। हालांकि इस एसयूवी के बेस वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत आठ लाख रुपये से शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़ें- MG Comet Review: कैसी है देश की सबसे सस्‍ती Electric Car, क्‍या खरीदने में होगा फायदा या हो सकता है नुकसान, जानें डिटेल