Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MG Hector Blackstorm Review 2024 : कैसी है एमजी हैक्‍टर ब्‍लैकस्‍टॉर्म एसयूवी, खरीदने में होगा फायदा या होगा नुकसान, जानें डिटेल

ब्रिटिश वाहन निर्माता JSW MG मोटर्स की ओर से भारतीय बाजार में कई बेहतरीन कारों और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। इनमें मिड साइज एसयूवी Hector Plus BlackStorm भी शामिल है। कुछ दिनों तक MG Hector Plus BlackStorm Automatic (Drive Review) को चलाने के बाद हमें कैसा लगा। क्‍या इस वर्जन को खरीदना आपके लिए फायदेमंद होगा या नहीं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 21 Jul 2024 01:29 PM (IST)
Hero Image
MG Hector Blackstorm चलाने में कैसी है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। ब्रिटेन की वाहन निर्माता JSW MG मोटर्स की ओर से मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में MG Hector को ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से ऑफर की जाने वाली इस एसयूवी को सबसे ज्‍यादा फीचर्स और लग्‍जरी के लिए भारत में पसंद किया जाता है। हमने इस एसयूवी के 7 Seater BlackStorm पेट्रोल ऑटोमैटिक वेरिएंट को एक हफ्ते के करीब चलाया। पेट्रोल में इस एसयूवी को खरीदना किन लोगों के लिए फायदेमंद साबित (MG Hector Plus BlackStorm Review) हो सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

कैसा है डिजाइन

JSW MG की ओर से मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में हैक्‍टर को ऑफर किया जाता है। कंपनी इस एसयूवी को पांच सीटों के साथ ही Plus वेरिएंट में सात सीटों के साथ भी ऑफर करती है। कुछ समय पहले ही कंपनी की ओर से इसके BlackStorm एडिशन को भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया गया है। जिसमें सामान्‍य हैक्‍टर प्‍लस के मुकाबले में कुछ बदलाव किए गए हैं। भारत में इस एसयूवी को अपने प्रीमियम इंटीरियर और बेहतरीन फीचर्स के लिए जाना जाता है। ड्राइविंग सीट के साथ ही को-ड्राइवर सीट के बीच काफी जगह दी गई है। सेकेंड रो में भी आसानी से तीन लोग बैठ सकते हैं, लेकिन थर्ड रो में ज्‍यादा हाइट वाले दो लोगों को बैठने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। अगर थर्ड रो का उपयोग न करना हो तो फिर उसे फ्लैट करके आसानी से ज्‍यादा सामान गाड़ी में रखा जा सकता है। साथ में इसकी बिल्‍ड क्‍वालिटी भी काफी बेहतरीन है, एसयूवी को कंपनी ने इस तरह से बनाया है जिससे केबिन में बाहर की आवाज बिल्‍कुल नहीं आती।

यह भी पढ़ें- Kia Sonet Facelift Review 2024 : कैसी है किआ की सोनेट X Line Diesel एसयूवी, क्‍या खरीदने में होगा फायदा या होगा नुकसान, जानें डिटेल

कितना दमदार इंजन

एमजी अपनी हैक्‍टर में डीजल के साथ ही पेट्रोल इंजन भी ऑफर करती है। जिस यूनिट को हमने चलाया उसमें 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्‍ड इंटरकूल्‍ड इंजन मिलता है। इस इंजन से एसयूवी को 143 पीएसकी पावर और 250 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। पेट्रोल इंजन वाली हैक्‍टर ब्‍लैकस्‍टॉर्म को हमने करीब 400 किलोमीटर के आस-पास चलाया। फुल टैंक के हमने इसे हाइवे पर चलाया। हाइवे तक पहुंचने से पहले इसे शहर के ट्रैफिक में भी चलाया। यह साइज में भले ही बड़ी गाड़ी है, लेकिन इसे आसानी से दोनों ही स्थिति में चलाया जा सकता है। बेहतर ग्राउंड क्लियरेंस और दमदार इंजन के साथ सीवीटी ट्रांसमिशन होने पर हमें जहां शहर के ट्रैफिक में काफी आराम मिला, वहीं हाइवे पर इसे चलाने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई। कंपनी की ओर से इसमें ड्राइविंग मोड्स को भी दिया जाता है। जिससे ज्‍यादा पावर की जरूरत लगने पर स्‍पोर्ट्स मोड का उपयोग किया जा सकता है। स्‍पोर्ट्स मोड में यह काफी ताकतवर हो जाती है और आसानी से हाइवे पर किसी भी गाड़ी को ओवरटेक कर सकती है।

कैसे हैं फीचर्स

एमजी की इस एसयूवी को अपने सेगमेंट में सबसे ज्‍यादा फीचर्स वाली एसयूवी के तौर पर जाना जाता है। कंपनी ने इसके ब्‍लैकस्‍टॉर्म वेरिएंट में काफी ज्‍यादा फीचर्स को दिया है। जिसमें पैनोरमिक सनरूफ, फ्रंट वेंटिलेटिड सीट्स, ऑटोमैटिक पावर्ड टेलगेट, इंटेलीजेंट टर्न इंडीकेटर, 6वे पावर एडजस्‍टेबल ड्राइवर सीट, 4वे एडजस्‍टेबल को-ड्राइवर सीट, ऑटो हैडलैंप, रेन सेंसिंग वाइपर, एयर प्‍यूरीफायर, वायरलैस चार्जर, पुश बटन स्‍टार्ट/स्‍टॉप, क्रूज कंट्रोल, कूल्‍ड ग्‍लोव बॉक्‍स, रियर वाइपर और वॉशर, थर्ड रो में फास्‍ट चार्जिंग पोर्ट, थर्ड रो में अलग से फैन स्‍पीड कंट्रोल, 14 इंच का इंफोटनेमेंट सिस्‍टम, इनफिनिटी साउंड सिस्‍टम, सबवूफर और एंपलीफायर, वायरलैस एंड्राइड ऑटो और एपल कार प्‍ले, स्‍टेयरिंग माउंटिड ऑडियो और फोन कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा, रिवर्स पार्किंग कैमरा, फ्रंट कैमरा, पार्किंग सेंसर, ईएसपी, टीसीएस, हिल होल्‍ड कंट्रोल, एबीएस, ईबीडी, ब्रेक असिस्‍ट, चारों पहियों पर डिस्‍क ब्रेक, टीपीएमएस, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, फॉलो मी हैडलैंप, ऑल सीट बेल्‍ट रिमाइंडर, आइसोफिक्‍स चाइल्‍ड सीट एंकर, हाई स्‍पीड वार्निंग अलर्ट, एलईडी लाइट्स, एलईडी डीआरएल, ऑटो एसी, छह एयरबैग्‍स, 10.25 इंच डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, फुल ब्‍लैक इंटीरियर, फ्रंट आर्म रेस्‍ट, 18 इंच अलॉय व्‍हील्‍स, ट्रंक लाइट जैसे कई बेहतरीन फीचर्स इसमें मिलते हैं। इस एसयूवी में कंपनी की ओर से डिजिटल ब्‍लूटूथ को शेयरिंग फंक्‍शन के साथ भी दिया जाता है। इसके अलावा जब भी आप कार से दूर जाते हैं, तो यह खुद से लॉक हो जाती है और जब भी आप पास आते हैं तो यह खुद ही अनलॉक भी हो जाती है। 360 डिग्री कैमरा, पार्किंग सेंसर, सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ इसे ट्रैफिक के बीच चलाना काफी आसान हो जाता है। लेकिन इसमें डीसीटी का विकल्‍प भी दिया जाए तो और बेहतर अनुभव हो सकता है।

क्‍यों खरीदें

अगर आप एक ऐसी एसयूवी को खरीदने का मन बना रहे हैं, जो अपने सेगमेंट में सबसे ज्‍यादा फीचर्स के साथ आती है। बाहर और अंदर से काफी बेहतरीन लग्‍जरी, फीचर्स, दमदार बिल्‍ड क्‍वालिटी के साथ ही सात सात सीटों के विकल्‍प और पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसके अलावा आपको ब्‍लैक कलर काफी ज्‍यादा पसंद आता है। एक्‍सटीरियर से लेकर इंटीरियर में ब्‍लैक रंग चाहिए। शहर और हाइवे पर सीवीटी गियरबॉक्‍स के कारण बेहद कम थकान, सामान्‍य सड़कों के साथ ही खराब सड़कों पर भी अच्‍छी राइड क्‍वालिटी और कंट्रोल के साथ बेहतरीन ब्रेकिंग, इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर पर कई तरह की जानकारियों को एक साथ देखा जा सकता है।

क्‍यों न खरीदें

अगर आपको पेट्रोल इंजन (Petrol Automatic SUV) वाली गाड़ी नहीं चाहिए। काफी ज्‍यादा फीचर्स और डिजिटल की जगह गाड़ी में बटन चाहिए। काले के साथ रेड कलर इंसर्ट्स पसंद नहीं हैं। इसके अलावा अगर आप हर महीने एक-दो हजार किलोमीटर या इससे कम गाड़ी चलाते हैं।

कितनी है कीमत

कंपनी की ओर से MG Hector Plus BlackStorm CVT को April 2024 में ही लॉन्‍च किया गया है। इसकी एक्‍स शोरूम कीमत 21.24 लाख रुपये रखी गई है। हालांकि इस एसयूवी के बेस वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़ें- MG Comet Review: कैसी है देश की सबसे सस्‍ती Electric Car, क्‍या खरीदने में होगा फायदा या हो सकता है नुकसान, जानें डिटेल