Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दियों में कर रहे हैं कार का इस्तेमाल तो बरतें ये 5 सावधानियां, बस इन छोटी बातों का रखें ध्यान

Winters Car Care Tips ठंड के मौसम में अपनी गाड़ी का अच्छा केयर करना होता है। सर्दियों के दौरान सड़क पर बर्फ बर्फ और कोहरे के कारण ड्राइविंग की स्थिति कभी-कभी जोखिम भरी हो सकती है। विंटर ड्राइविंग को बेहतर बनाने के लिए हमने 5 सबसे जरूरी बातों की लिस्ट तैयार की है जिन्हें आपको सड़कों पर उतरने से पहले ध्यान में रखना चाहिए।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Wed, 06 Dec 2023 03:00 PM (IST)
Hero Image
ठंड के मौसम में अपनी गाड़ी का अच्छा केयर करना होता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इसी के साथ सुबह में कार और बाइक को स्टार्ट करना भी बहुत काफी मुश्किल का काम है। ठंडी में कई बार हमारी कार स्टार्ट नहीं होती है और होती भी है तो अचानक से बंद हो जाती है। ठंड के मौसम में अपनी गाड़ी का अच्छा केयर करना होता है।

सर्दियों के दौरान सड़क पर बर्फ, बर्फ और कोहरे के कारण ड्राइविंग की स्थिति कभी-कभी जोखिम भरी हो सकती है। विंटर ड्राइविंग को बेहतर बनाने के लिए, हमने 5 सबसे जरूरी बातों की लिस्ट तैयार की है जिन्हें आपको सड़कों पर उतरने से पहले ध्यान में रखना चाहिए।

अपनी कार की लाइटें चेक करें

सर्दियों के मौसम में, सूरज दिन में जल्दी डूब जाता है, जिसका मतलब है कि दिन की रोशनी कम होती है। इसलिए, आप यह सुनिश्चित करें कि आपकी कार की लाइटें अच्छे से काम कर रही हैं। यदि कार की लाइटें (हेडलाइट्स, टेल लाइट्स, टर्न इंडिकेटर्स और रिवर्स हेडलाइट्स) काम नहीं कर रही हैं, तो उनकी जांच करवाएं और उन्हें बदल दें।

अपना इंजन ऑयल बदलें

यदि आप बहुत लंबे समय से इंजन ऑयल या कूलेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे बढ़ाने के बजाय इसे बदलने का समय आ गया है। यह सुझाव दिया जाता है कि आप हल्के इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें जो ठंड के मौसम की स्थिति के लिए सही है। आप कार के साथ मिले मैनुअल को पढ़ें और उसके अनुसार इंजन ऑयल और कूलेंट भरें।

ये भी पढ़ें: Toyota Urban Cruiser Hyryder के सीएनजी, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड,माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट को खरीदने से पहले यहां देखें वेटिंग पीरियड

विंडशील्ड और वाइपर करें चेक

विंडशील्ड कार का एक जरूरी हिस्सा होता है। यह हवा, बारिश, कोहरे या बर्फ को केबिन में घुसने से रोकता है। सुनिश्चित करें कि आप विंडशील्ड पर किसी भी दरार या पानी के रिसाव की पहचान करने के लिए पूरी तरह से जांच करें।

ठंड के मौसम में ऐसी दरारें धुंध या पाला जमा होने से परेशानी का कारण बन सकती हैं। इससे ड्राइवर को आगे की सड़क देखने में दिक्कत होगी। क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम या डीफ़्रॉस्टर का इस्तेमाल करके कार के बाहर के अंदर के तापमान को एडजस्ट किया जा सकता है।

अपने इंजन को करें गर्म

सर्दियों में ठंड की स्थिति के दौरान अपनी कार की देखभाल करने का सबसे सरल तरीका दिन शुरू करने से पहले अपनी कार के इंजन को गर्म करना है। यह इंजन ऑयल को इंजन के हर कोने को कवर करने में मदद करता है। सर्दियों में आपके इंजन और इंजन ऑयल की ठंडी को देखते हुए यह ज्यादा खतरनाक हो जाता है।

कुछ मिनटों के लिए इंजन को घुमाने से इंजन को गर्म होने और बेहतर माइलेज बढ़ने में मदद मिलेगी। यह इंजन की टूट-फूट को कम करने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़ें: भारतीय बाजार में मौजूद इन दमदार SUVs पर मिल रही है बंपर छूट, महिंद्रा XUV300से लेकर किआ सोनेट तक शामिल

टायरों को करें चेक

यदि आपको लगता है कि वे सर्दियों से पहले खराब हो गए हैं तो उन्हें बदल दें। यदि आप ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां भारत के उत्तरी भागों जैसे अत्यधिक ठंडे सर्दियों के तापमान का अनुभव होता है। आप अपनी कार को सर्दियों के लिए तैयार करते समय विंटर टायर लगाएं। विंटर टायर ठंडे तापमान में अच्छे से काम करते हैं, जो बर्फ, बर्फ, कीचड़ और यहां तक ​​कि सूखे फुटपाथ में बेहतर पकड़ प्रदान करते हैं।