Move to Jagran APP

बाइक और कार में उल्टी-सीधी आवाज निकालने वाले हॉर्न पड़ सकते हैं भारी, भरना होगा तगड़ा चालान

बाजार में उपलब्ध फैंसी और स्टाइलिश एक्सेसरीज भले ही आपके कार और बाइक को एक यूनिक लुक देती है। लेकिन आप अपनी कार में फैन्सी हॉर्न लगवा रहे हैं तो सावधान हो जाए इसके कारण आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 05 Jan 2023 11:03 AM (IST)
Hero Image
fancy Horns making reverse sound in bike and car

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। कार और बाइक खरीदते समय अधिकतर लोग अपनी कार को मॉडिफाई कराने के फिराक में रहते हैं। बाजार में उपलब्ध फैंसी और स्टाइलिश एक्सेसरीज भले ही आपके कार को एक यूनिक लुक और डिजाइन देते हैं लेकिन ये आपके लिए एक बहुत बड़ी मुसीबत भी बन सकती है। इसके कारण आपको हजारों का चालान भी भरना पड़ सकता है।  

अवैध एक्सेसरीज के इस्तेमाल से बचें

आपको बता दे वाहन निर्माता कंपनी अपने वाहनों में दिए जाने वाले सभी फीचर्स को सरकार द्वारा निर्देशित मानकों और वाहन मालिक के साथ-साथ अन्य लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए शामिल किया गया है। इसलिए आपको वाहनों में किसी भी तरह का अवैध एक्सेसरीज का इस्तेमाल नहीं करना चहिए। कई लोग दिखावे के चक्कर में अपनी कार और बाइक में फैन्सी हॉर्न लगवा लेते हैं। जिसके बाद उनको इसका हर्जाना भुगतना पड़ता है।  

मोटर व्हीकल एक्ट

इसके कारण आपके साथ -साथ आपके आस -पास के लोगों को भी परेशानी होती है। मोटर व्हीकल एक्ट 2019 में जोड़े गए नए प्रावधानों के मुताबिक किसी भी वाहन में अलग से प्रेशर हॉर्न लगाना गैरकानूनी है।

फैंसी हॉर्न

आपने कई बार ट्रकों या कारों में पंखे के हॉर्न की आवाज सुनी होगी जो काफी तेज और परेशान करने वाली होती है । अगर किसी वाहन में ऐसा फैंसी सायरन और प्रेशर हॉर्न लगा हो तो पुलिस तुरंत उसे रोककर चालान काट देती है, क्योकि ये भी अवैध संशोधनों की सूची में आती है। इसपर शुरुआती चालान 500 रुपये से शुरु हो जाता है।

ये भी पढ़ें-

Apple के इस एप्लिकेशन से पकड़े गए कार चोर, समझदार कार मालिक की चालाकी देख आप भी हो जाएंगे हैरान

Bajaj Platina 110 ABS कीमत में खरीदें ये धांसू बाइक्स, दमदार इंजन के साथ