Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

25 साल से बरकरार है Tata Safari का जलवा, यूं ही नहीं कही जाती भारत की असली SUV

सफारी पहली मेड-इन-इंडिया 4डब्ल्यूडी एसयूवी थी और 1998 में इसके लॉन्च के तुरंत बाद अपने बोल्ड लुक ऑफ-रोड क्षमताओं और आरामदायक सवारी के कारण लोगों की काफी करीब आ गई। आइये जानते हैं कितने सालों से सफारी का है राज। (पिक्चर क्रेडिट- ड्रूम)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 07 Mar 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
सफारी ने 1998 के ऑटो एक्सपो में अपनी शुरुआत की थी

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा सफारी नाम ही अपने आप में काफी कुछ है। टाटा सफारी को आप भारत की ऑरिजिनल एसयूवी भी कम सकते हैं। इस गाड़ी को बहुत ज्यादा प्यार दिया है। टाटा सफारी से कई जेनरेशन के लोग जुड़े हैं। कार लवर्स इस गाड़ी को 20 साल से अधिक समय तक प्यार कर रहे हैं। सफारी ने न केवल खुद नाम कमाया, बल्कि अपने ब्रांड की वैल्यू को भी ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। इसके अलावा, एक समय तक टाटा सियारा, टाटा सूमो ने लोकप्रिता हासिल की थी।

सफारी पहली मेड-इन-इंडिया 4डब्ल्यूडी एसयूवी थी और 1998 में इसके लॉन्च के तुरंत बाद, अपने बोल्ड लुक, ऑफ-रोड क्षमताओं और आरामदायक सवारी के कारण लोगों के काफी करीब आ गई।

Safari in its first generation (1998-2005)

सफारी ने 1998 के ऑटो एक्सपो में अपनी शुरुआत की, जहां इसने अपने मर्दाना लुक, एक विशाल केबिन और ऑफ-रोड क्षमताओं के साथ दिल जीत लिया। पहली पीढ़ी की सफारी सिंगल पावरट्रेन विकल्प के साथ उपलब्ध थी, जो 2.0-लीटर टर्बो डीजल इंजन था।

1998 से 2003 तक जब बिक्री संख्या की बात आई तो सफारी ने अच्छा प्रदर्शन किया और अंततः टाटा ने 2.1-लीटर पेट्रोल इंजन संस्करण पेश करने का साहसिक कदम उठाया।

Safari in its second generation ( 2005-2007)

सफारी की दूसरी पीढ़ी ने एक्सटीरियर के साथ-साथ कई इंटीरियर चेंजेज किए थे। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण एक नया दिल - टाटा 407 से उधार लिया गया 3.0-लीटर डायकोर डीजल इंजन।

Safari in its third generation ( 2007-2012)

सेकेंड जेनरेशन को ग्राहकों द्वारा अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी, लेकिन इंजन के मामले में उतना ज्यादा परफॉर्म नहीं कर सकी। इस लिए कंपनी ने साल 2007 में इसे थर्ड जेनरेशन में कुछ बदलाव करके उतारा, जिसमें नए यूरो 4 अनुरूप 2.2 लीटर डायकोर इंजन दिया गया था।

Safari in its fourth generation ( 2012-2019)

सफारी नेमप्लेट ने चौथी पीढ़ी की पेशकश, सफारी स्टॉर्म के रूप में काफी चेंजेज किए, जिसे पिछली पीढ़ी के मॉडल - सफारी डायकोर के साथ बेचा गया था। सफारी स्टॉर्म को 2012 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था और यह टाटा के अपने एक्स2 प्लेटफॉर्म पर आधारित थी।

The Army edition of the Safari

सफारी का यह संस्करण टाटा मोटर्स की ओर से भारतीय सेना के लिए एक विशेष पेशकश थी। राजनेताओं के लिए बुलेट-प्रूफ वेरिएंट के रूप में पेश किए जाने के अलावा, Tata ने अपने Storme को आर्मी स्पेसिफिक वर्जन में लॉन्च किया और इसे GS800 नाम दिया है।

टाटा मोटर्स हालिया अपडेट

टाटा मोटर्स की सफारी का क्रेज लोगों के बीच में काफी है। इसके बढ़ते क्रेज के कारण Safari को और अधिक सुविधाओं और फीचर्स के साथ अपडेट कर दिया गया है। यानी अब आपकी सफारी पहले से और अधिक सेफ हो गई। वाहन निर्माता कंपनी ने सफारी को नए ADAS सिस्टम के साथ जोड़ दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने अपडेटेड SUVs के लिए बुकिंग भी चालू कर दी है।