Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti spresso से कितनी मिलती जुलती है Renault Kwid, किस फीचर में कौन भारी

इन दोनों कारों में 5 लोगों के बैठने की जगह है।दोनों कार के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो renault Kwid में डे नाइट रेयर व्यू मिरर है जो मारुति Spresso में नहीं है। आज हम इन दोनों गाड़ियों के बीच की तुलना लेकर आए है।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Thu, 09 Feb 2023 02:21 PM (IST)
Hero Image
Maruti spresso से कितनी मिलती जुलती है Renault Kwid

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  भारतीय बाजार में मारुति की कई दमदार कारें है। वैसे ही मारुति Spresso मिड रेंज कार में एक अच्छी दमदार कार है। इसके साथ ही Renault Kwid  का भी दबदबा कुछ कम नहीं है दोनों कारें भारत में काफी दमदार है। आज हम आपके लिए इन दोनों गाड़ियों के बीच की तुलना लेकर आए है।

इन दोनों कारों में 5 लोगों के बैठने की जगह है। मारुति एस-प्रेसो में फन्ट्र की तरफ बोनट के ऊपर चार स्क्वायर क्रोम के बीच सुजुकी का लोगो काफी शानदार है। वहीं Renault Kwid में फ्रंट ग्रिल के हेडलाइट्स के बीच renault का लोगो ,काफी यूनिक लगता है।

माइलेज

दोनों कारों का माइलेज काफी दमदार है। Renault Kwid 16 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज प्रदान करती है। वहीं मारुति Spresso 17 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज प्रदान करती है। Spresso 1 लीटर में करीब 21 किलोमीटर तक चलती है। हालांकि Renault Kwid की टैंक कपैसिटी 28 लीटर है जबकि मारुति Spresso 27 लीटर का टैंक कपैसिटीहै।

इंजन

मारुति Spresso के 998सीसी डिस्प्लेसमेंट के इंजन की बात करें तो ये 5500 आरपीएम पर 65.71bhp की पावर और  3500 आरपीएम पर 89nm टॉर्क जनरेट करती है। वहीं Renault Kwid 999सीसी डिस्प्लेसमेंट में 5500 आरपीएम पर 67bhp पॉवर और 4250 आरपीएम पर 91nm टॉर्क जनरेट करती है। दोनों में सेम इंजन कपैसिटी होने के बावजूद मारुति Spresso से कुछ ज्यादा पावर और टॉर्क मिलता है। दोनों ही गाड़ियों में 3 सिलेंडर लगे हैं और पर सिलेंडर 4 वाल्व लगे हैं। इतना ही नहीं दोनों  ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पर बेस्ड है।

सेफ्टी फीचर्स

दोनों कार के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो renault Kwid में डे नाइट रेयर व्यू मिरर है जो मारुति Spresso  में नहीं है। Kwid में पार्किंग के लिए रियर कैमरा है जो Spresso में नहीं है पर Spresso में हिल असिस्ट है जो Kwid में नहीं है।  एस प्रेसो में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो से लैस 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्रंट पावर विंडो और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Spresso में 270 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।

कीमत

भारतीय बाजार में मारुति Spresso के बेसिक वेरिएंट की कीमत 4.25 लाख रुपये से शुरू होती है और 6.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है। वहीं Renault Kwid का बेसिक प्राइस 4 लाख 70 हजार (एक्स-शोरूम) से शुरू होता है।

ये भी पढ़ें-

बढ़ने वाली है बाकी कंपनियों की टेंशन, इलेक्ट्रिक स्कूटर को लेकर HERO ने बनाया तगड़ा प्लान

हकीकत या कहानी, बहुत दिलचस्प हैं कारों के ये किस्से