Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

18 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज होगी Hyundai IONIQ 5 इलेक्ट्रिक कार, जानें इसकी खासियत

Hyundai IONIQ 5 Electric Car भारतीय बाजार में आखिरकार लंबे इंतजार के बाद हुंडई मोटर्स ने अपनी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल Hyundai IONIQ 5 को भारत में लॉन्च कर दिया है। चलिए आपको इस कार से जुड़ी खास बातों के बारें में बताते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Wed, 21 Dec 2022 08:56 AM (IST)
Hero Image
18 मिनट में 80 फीसद तक होगी चार्ज हुंडई की ये इलेक्ट्रिक कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक वाहन का चलन बाजार में काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है, लोग इसको अपना भी इतने तेजी से ही रहे हैं । इसी को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनी ईवी की प्रोडक्शन में भी तेजी ला रही है। आपको बात दे हुंडई ने आखिरकार भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल Hyundai IONIQ 5 को अनविल कर दिया है। Hyundai IONIQ 5 का एक शानदार प्रदर्शन गेटवे ऑफ इंडिया पर किया गया था।

1 लाख रुपये में करें बुक 

अगर आप इस इलेक्ट्रिक कार को खरीदना चाहते हैं तो मात्र इसे 1 लाख रुपये की राशि देकर बुक करा सकते हैं। आपको बता दे इस इलेक्ट्रिक व्हीकल की बुकिंग 21 दिसंबर 2022 से शुरु हो जाएगी। Hyundai IONIQ 5, E-GMP (इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर विकसित पहला मॉडल पंप-टू-प्लग रिवोल्यूशन को शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Hyundai IONIQ 5

सुविधा की बात करें तो इसमें Hyundai IONIQ 5 21 Hyundai SmartSense सुविधाओं (लेवल 2 ADAS) के साथ एक सुविधाजनक और अत्याधुनिक ड्राइविंग अनुभव भी प्रदान करेगा। इस कार की सबसे खास बात ये हैं कि यह केवल 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी।  

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो ये Hyundai IONIQ 5 V2L (व्हीकल-टू-लोड) से लैस है। अंदर और बाहर इनोवेटिव टेक्नोलॉजी है जो 3.6 kW तक के इलेक्ट्रिकल अप्लायंस को पावर दे सकते हैं। इतना ही नहीं सेफ्टी के मामले में इस कार के 2021 मॉडल ने यूरोप में यूरो एनसीएपी क्रैश टेस्ट (Euro NCP Crach Test) में फाइव स्टार रेटिंग हासिल की थी। कार में लेन कीप असिस्ट, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, फॉरवर्ड कोलिशन वार्निंग , ड्राइवर अटेंशन वार्निंग जैसी कई सुविधाएं मिलती है।

इंटीरियर फीचर्स 

कार के इंटीरियर में 12.3 इंच का HD टचस्क्रीन मेन डिस्प्ले है और दूसरा 12.3 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले भी मिलता है। इसके साथ ही वायरलेस फोन चार्जिंग , हेड-अप डिस्प्ले , सनरूफ, प्रीमियम रिलैक्सेशन सीट, रिलैक्सेशन फंक्शनैलिटी,इलेक्ट्रिक एडजस्टमेंट ,  लम्बर सपोर्ट, स्लाइडिंग सेंटर कंसोल  भी मिलता है। 

ये भी पढ़ें-

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, 2024 तक भारत की सड़कें होंगी अमेरिका जैसी

कहीं गलत तो नहीं है स्टीयरिंग पकड़ने का आपका तरीका, अपनाएं ये टिप्स और ड्राइविंग को बनाएं सेफ