Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top 10 safest cars in India: देश की 10 सबसे सुरक्षित कारें, Virtus से लेकर Nexon तक लिस्ट में शामिल

List of Top 10 Safe Cars NCAP Ratings हम आपको देश की 10 सबसे सेफ कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। हमारी लिस्ट में Volkswagen Virtus से लेकर Tata Nexon तक शामिल है। (जागरण फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 05 Apr 2023 05:13 PM (IST)
Hero Image
Global NCAP Rating Safe Cars List in India

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब हम कोई कार खरीदने जाते हैं तो ये देखते हैं कि car कितनी सेफ है। आज के इस लेख में हम आपको देश की 10 सबसे सेफ कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। हाल ही में ग्लोबल NCAP ने कई कारों का क्रैश टेस्ट किया है। इन टेस्ट में कारों को मिली सेफ्टी रेटिंग के हिसाब से हमने इन्हे अपनी लिस्ट में शामिल किया है। हमारी लिस्ट में Volkswagen Virtus से लेकर Tata Nexon तक शामिल है।

Volkswagen Virtus

जर्मन ऑटो कंपनी Volkswagen की ये कार हमारी सूची में प्रथम स्थान पर है। Volkswagen Virtus और Skoda Slavia भारत की पहली सेडान बन गई हैं जो ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार की रेटिंग लेकर आई है। इन कारों को वयस्कों और बच्चों दोनो की ही सुरक्षा के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली है। वर्टस ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में 34 में से 29.71 अंक और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में 49 में से 42 अंक हासिल किए हैं।

Skoda Slavia

ये कार Volkswagen Virtus जैसी है, बस नाम, कीमत और कुछ विशेषताएं बदल जाती हैं। इसे भी ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में Volkswagen Virtus के समान ही सेफ्टी रेटिंग मिली है। आपको बतादें कि स्लाविया स्कोडा का प्रमुख मॉडल है। कंपनी ने पिछले साल इसे Skoda Rapid का स्थान दिया था।

Volkswagen Taigun

भारत में सबसे सुरक्षित SUVs भी जर्मन कार निर्माता वोक्सवैगन और उसके चेक पार्टनर स्कोडा ही पेश करती है। Taigun कॉम्पैक्ट SUV ने पिछले साल ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार स्कोर किए थे। Volkswagen Taigun को वयस्कों और बच्चों दोनो की ही सुरक्षा के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली है। आपको बता दें कि 71.64 अंकों के समग्र सुरक्षा स्कोर के साथ Taigun भारत में बिकने वाली सबसे सुरक्षित SUV कार है।

Skoda Kushaq

कंपनी की ये कार Volkswagen Taigun जैसी ही है। ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस कार ने भी 5-स्टार स्कोर किए थे। Skoda Kushaq को भी वयस्कों और बच्चों दोनो की ही सुरक्षा के लिए 5-स्टार रेटिंग मिली है।

Mahindra Scorpio N

महिंद्रा की इस SUV ने अपने ग्राहकों को खुश किया है। Mahindra Scorpio N ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 58.18 अंक हासिल किए, जिसमें एसयूवी ने वयस्क सुरक्षा में 5-स्टार रेटिंग हासिल की। वहीं बाल संरक्षण में इसे केवल 3-स्टार ही मिले हैं। Mahindra Scorpio N अब आधिकारिक तौर पर भारतीय कार निर्माता कंपनी की सबसे सुरक्षित SUV है।

Mahindra XUV700

Scorpio N से पहले Mahindra XUV700 कंपनी की सबसे सुरक्षित कार हुआ करती थी। XUV700 ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5-स्टार जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 4-स्टार की रेटिंग हासिल की थी। हालांकि इसे एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 57.69 अंक मिले थे जो कि Scorpio N से कम हैं।

Tata Punch

भारतीय कार निर्माता कंपनी की सबसे सुरक्षित कार के बारे में बात की जाए तो Punch है। Tata Punch ने ग्लोबल NCAP में ओवरऑल 5-स्टार की रेटिंग हासिल की है। एडल्ट या चाइल्ड ऑक्युपेंट प्रोटेक्शन प्रोग्राम की बात करें तो Punch की सुरक्षा रेटिंग XUV700 के समान है। हालांकि पंच का समग्र सुरक्षा स्कोर 57.34 अंक है।

Mahindra XUV300

Mahindra XUV300 ग्लोबल NCAP में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल करने वाली महिंद्रा की तीसरी SUV है। इसने क्रैश टेस्ट में उच्चतम सुरक्षा रेटिंग हासिल की है। Mahindra XUV300 को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5-स्टार जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन रेटिंग 4-स्टार स्कोर किए हैं। XUV300 का समग्र सुरक्षा स्कोर 53.86 अंक है।

Tata Altroz

Altroz ​​उन पहली कुछ कारों में से एक थी जिसे Tata Motors के लिए उच्चतम सुरक्षा रेटिंग मिली थी। यह ग्लोबल NCAP में ओवरऑल फाइव स्टार रेटिंग हासिल करने वाली भारत की इकलौती हैचबैक है। Tata Altroz ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में 5-स्टार वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में केवल 3-स्टार स्कोर किए थे। इस हैचबैक ने 45.13 अंकों का समग्र सुरक्षा स्कोर हासिल किया है।

Tata Nexon

टाटा की ये SUV भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUVs में से एक है। इस सब-कॉम्पैक्ट SUV को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है। हालांकि, चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में इसने केवल 3-स्टार ही हासिल किए थे। वहीं इसको 41.06 अंक का समग्र सुरक्षा स्कोर मिला है।