Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahindra अगले साल भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी 4 नई SUVs, लिस्ट में एक इलेक्ट्रिक कार भी शामिल

भारत में सबसे लोकप्रिय ऑफ-रोड वाहनों में से एक थार एसयूवी को तीन साल पहले अपने नए अवतार में लॉन्च किया गया था। बड़ी थार के अलावा महिंद्रा अपनी मौजूदा एसयूवी के अधिक फेसलिफ्ट संस्करणों पर भी काम कर रही है। महिंद्रा की ओर से XUV400 facelift इलेक्ट्रिक एसयूवी के एडवांस वर्जन पर काम किया जा रहा है। आइए पूरी लिस्ट देख लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 04 Dec 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
Mahindra अगले साल 4 नई SUVs लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Mahindra and Mahindra भारतीय बाजार में अगले साल कई SUVs लॉन्च करने के लिए तैयार है। एसयूवी के अलावा, कार निर्माता आने वाले महीनों में एक नया इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की भी योजना बना रहाी है। कुल मिलाकर अगले साल महिंद्रा की 4 नई कारें पेश होने की उम्मीद है। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Mahindra Thar 5-Door

भारत में सबसे लोकप्रिय ऑफ-रोड वाहनों में से एक, थार एसयूवी को तीन साल पहले अपने नए अवतार में लॉन्च किया गया था। इस लाइफस्टाइल एसयूवी ने पिछले कुछ सालों में महिंद्रा की बिक्री बढ़ाने में काफी मदद की है। कंपनी इसे और बेहतर बनाने के उद्देश्य से 5-डोर संस्करण में पेश करने वाली है। भारतीय सड़कों पर कई बार टेस्टिंग के दौरान देखी गई, 5-डोर थार एसयूवी मारुति सुजुकी जिम्नी को कड़ी टक्कर देगी। इसके तीन-दरवाजे संस्करण की तरह पेट्रोल और डीजल दोनों पावरट्रेन के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- Modern Cars में मिलने वाला इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम कैसे करता है काम? भारत में ESP से लैस हैं कारें

Mahindra XUV300 facelift

बड़ी थार के अलावा, महिंद्रा अपनी मौजूदा एसयूवी के अधिक फेसलिफ्ट संस्करणों पर भी काम कर रही है। टाटा नेक्सन, मारुति सुजुकी ब्रेजा और हुंडई वेन्यू को टक्कर देने वाली XUV300 फेसलिफ्ट एसयूवी की टेस्टिंग यूनिट को भी टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। उम्मीद है कि नई XUV300 के डिजाइन की कुछ विशेषताएं महिंद्रा की पहली इलेक्ट्रिक SUV XUV400 से ली जाएंगी।

Mahindra XUV400 facelift

महिंद्रा की ओर से XUV400 facelift इलेक्ट्रिक एसयूवी के एडवांस वर्जन पर काम किया जा रहा है। अपडेटेड XUV400 को हाल ही में लॉन्च से पहले पहली बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। इलेक्ट्रिक एसयूवी इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर सेगमेंट में टाटा नेक्सॉन ईवी जैसी कारों को टक्कर देती है। स्पाई शॉट्स के अनुसार, XUV400 EV फेसलिफ्ट में कुछ कॉस्मेटिक अपडेट मिलने वाले हैं। हालांकि, महिंद्रा द्वारा इसमें बड़ा बैटरी पैक जोड़ने की संभावना नहीं है।

Mahindra XUV.e8

महिंद्रा ने पिछले साल यूके में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पांच आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रदर्शन किया था। बोर्न इलेक्ट्रिक ब्रांड के तहत लॉन्च होने वाले इन नई पीढ़ी के इलेक्ट्रिक वाहनों में से पहले अगले साल लॉन्च होगी। XUV.e8 को XUV700 SUV का इलेक्ट्रिक अवतार माना जा रहा है और ये डुअल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ ऑल-व्हील ड्राइव तकनीक में पेश की जाएगी। महिंद्रा अपनी XUV.e8 EV के साथ Level 2 ADAS, 5G कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स जोड़ने के अलावा कम से कम 60 kWh बैटरी पैक पेश कर सकती है।

यह भी पढ़ें- Hyundai ने Shah Rukh Khan को डिलीवर की Ioniq 5 की 1100वीं यूनिट, जानें इस ईवी की खासियत