Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki CNG Cars: बढ़ती महंगाई में दिल जीत लेंगी Maruti की ये CNG कारें, मिलेगा 34 किलोमीटर तक का माइलेज

Maruti Ertiga एक लोकप्रिय MPV है जिसे भारतीय परिवारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। वहीं मारुति ऑल्टो 800 देश की सबसे पॉपुलर और अफोर्डेबल हैचबैक है। हम कंपनी की ऐसी ही 5 CNG कारों के बारे में जानेंगे। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 08 May 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
maruti suzuki cng cars top 5 cng cars from maruti suzuki know price features details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी बहुत सारी CNG कारें बेचती हैं। आज के अपने इस लेख में हम कंपनी द्वारा भारतीय बाजार में बेची जाने वाली 5 सबसे जबरदस्त CNG कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। हमारी सूची में Maruti Suzuki Brezza से लेकर Grand Vitara जैसे कार मॉडल शामिल हैं। आइए इनके बारे में संक्षिप्त रूप से जान लेते हैं।

Brezza CNG

कंपनी अपनी Brezza एसयूवी को सीएनजी वेरिएंट में बेचती है। इसमें लगा 1462 सीसी सीएनजी-संचालित इंजन 5,500 आरपीएम पर 86.63 बीएचपी की अधिकतम शक्ति और 4,200 आरपीएम पर 121.5 एनएम का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। इसे 5- स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। कंपनी इसमें Android Auto और Apple CarPlay, ABS और EBD व ऑटोमैटिक AC और हेडलैंप ऑफर करती है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 9.28 लाख रुपये से शुरू होती है। कंपनी का दावा है कि Brezza CNG से 25.51 km/kg का माइलेज निकाला जा सकता है।

Ertiga CNG

Maruti Ertiga एक लोकप्रिय MPV है जिसे भारतीय परिवारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। अर्टिगा में 1,462 सीसी इंजन है जो 87 बीएचपी की अधिकतम शक्ति और 121 एनएम का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। ये पॉवरट्रेन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। एर्टिगा सीएनजी भी 26.11 किमी/किग्रा का प्रभावशाली माइलेज प्रदान करने में सक्षम है। कंपनी इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, एबीएस और ईबीडी, व ऑटोमैटिक AC और हेडलैंप ऑफर करती है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 9.61 लाख रुपये से शुरू होती है।

Wagon R CNG

Maruti Wagon R एक व्यावहारिक और बड़ी हैचबैक कार है। इसका 998 सीसी इंजन अधिकतम 56 बीएचपी का पावर आउटपुट और 82 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। कंपनी का दावा है कि Wagon R CNG से 34.05 km/kg का माइलेज निकाला जा सकता है। कंपनी इसे 5.52 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर बेचती है। लोग इसे किफायती फैमिली कार के रूप में खूब पसंद करते हैं।

Swift CNG

मारुति स्विफ्ट एक स्टाइलिश और स्पोर्टी हैचबैक है। यह 1,197 सीसी क्षमता वाले शक्तिशाली सीएनजी इंजन से लैस है जो 76 बीएचपी की अधिकतम शक्ति और 98.5 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।देता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि ये कार 31 किमी/किग्रा का माइलेज प्रदान करती है। आप इसे 6.7 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Alto 800 CNG

मारुति ऑल्टो 800 देश की सबसे पॉपुलर और अफोर्डेबल हैचबैक है। इस कार में 800cc का इंजन है जो 47 बीएचपी की पावर और 69 एनएम का टार्क पैदा करता है। ऑल्टो 800 सीएनजी वेरिएंट में 31.5 किमी/किग्रा का माइलेज देने में सक्षम है। जो इसे अपने सेगमेंट में सबसे अधिक ईंधन कुशल कारों में से एक बनाता है। आप इसे 3.97 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।