Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki Jimny: 5 डोर वाली ऑफ रोड एसयूवी, 1970 से शुरू होती है इसकी कहानी

Maruti Suzuki Jimny इस साल ऑटो एक्सपो 2023 में इसे पेश किया गया था। जिम्नी की कहानी 1970 से शुरू होती है भारतीय बाजार में कंपनी इसे लॉन्च करने के लिए तैयार है। चलिए जानते हैं जिम्नी के रोचक तथ्य।(जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 26 May 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki Jimny interesting facts see here

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में मारुति लोगों के दिलो पर आज से ही नहीं कई सालों से राज करते आ रही है। वहीं मारुति बाजार में जल्द ही  जिम्नी को लॉन्च करने वाली है। लेकिन क्या आप इस कार के बारे में रोचक तथ्य जानते हैं आज हम आपके लिए मारुति जिम्नी के बारे में कुछ खास प्वाइंट बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप इस कार को और भी बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।

मारुति सुजुकी जिम्नी

मारुति सुजुकी जिम्नी की कहानी 1970 से शुरू होती है इसके दमदार स्टाइल , ऑफ -रोड क्षमता और लुक के कारण दुनियाभर में इस कार का एक अलग ही भौकाल है। दशको के बदलाव और विकास के बाद अब ये ऑफ -रोड कार 5 डोर में आने वाली है। 

Suzuki Jimny, लाइट जीप 10 (LJ 10) नाम की कार से आगे बढ़ते जा रही है, जो 359cc, टू-स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इनलाइन ट्विन इंजन द्वारा संचालित है। आपको बता दें, शुरुआत में इस कार का निर्माण HMC (होप मोटर कंपनी) के तहत किया गया था, जिसे 1960 में Suzuki ने अपने अंडर ले लिया था। पहली जनरेशन की Jimny (LJ 80) को 1970 में 800cc, 4-स्ट्रोक, 4-सिलेंडर इनलाइन इंजन के साथ पेश किया गया था। व्हीलबेस के साथ इस 5 डोर जिम्नी का डिजाइन भी पहले की तरह ही है।

KEI क्लास कार

वाहन निर्माता कंपनी जापानी बाजार के लिए जिम्नी का KEI कार वेरिएंट बनाती है। जैसा कि आप जानते हैं, कई कारें ऐसी होती है जो छोटे आकार और कम कीमत के कारण अधिक पसंद की जाती है। जिम्नी जेबी64 ऑफ-रोड एसयूवी का KEI वेरिएंट है जिसमें छोटे पहिये हैं और बंपर और फेंडर फ्लेयर्स  गायब है।

कलर ऑप्शन 

सुजुकी जिम्नी को काइनेटिक येलो और जंगल ग्रीन जैसे कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया है। इसके कलर के कारण इसे काफी अधिक पसंद किया जाता है।

ऑफ-रोड क्षमता

Suzuki Jimny मजबूत लैडर फ्रेम, कॉइल स्प्रिंग के साथ 3-लिंक रिजिड एक्सेल सस्पेंशन, ब्रेकओवर और डिपार्चर एंगल के साथ एक ऑफ-रोड मशीन है और लो-रेंज ट्रांसफर गियर के साथ 4WD है।  अब एसयूवी की चौथी जनरेशन का मॉडल  660cc ट्विन टर्बो इंजन (केवल जापान में आता है) जिसकी टक्कर  मर्सिडीज-बेंज जी-क्लास से है।  

ऑटो एक्सपो में हुई  थी पेश 

भारतीय बाजार में मारुति जिम्नी 7 जून से ब्रिकी के लिए तैयार हो जाएगी। यह 5 डोर वेरिएंट ग्राहको को काफी पसंद आ रहा है। इसे ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया था। भारत  5 डोर मारुति जिम्नी का पहला बाजार होगा। इसे लैटिन अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और चुनिंदा मध्य पूर्व बाजारों में भी सेल किया जाएगा।

कोई 2WD बेस वेरिएंट नहीं

भारतीय बाजार में मारुति जिम्नी की टक्कर Mahindra Thar से होगी । जिसे शुरुआत में अधिक किफायती 2WD वेरिएंट के साथ पेश किया गया जाएगा। 5- डोर वाली Maruti Jimny अपनी 4X4 विरासत को बरकरार बनाए रखेगी। वाहन निर्माता कंपनी कम कीमत वाली 2WD वेरिएंट को लेकर आएगी।

पुराना K15B पेट्रोल इंजन

Maruti Suzuki की नई Jimny SUV पुराने K15B पेट्रोल इंजन के साथ ही आ रही है, जो काफी किफायती है। एस्पिरेटेड K15B गैसोलीन मोटर 105bhp की पीक पावर और 134.2Nm का टार्क जनरेट करती है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 5 स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक मिलता है।