Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors इस साल भारत में 4 नई SUV करेगा लॉन्च, Curvv EV से लेकर Nexon CNG तक लिस्ट में शामिल

टाटा मोटर्स ने अपने यूजर्स के लिए 4 नई एसयूवी लाने की तैयारी में है। इस लिस्ट में नेक्सॉन हैरियर जैसी गाड़ियां शामिल की गई है। आपको बता दें कि बीते कुछ सालों में टाटा ने अपने कस्टमर्स के बीच विश्वास को बनाए रखा है। आज हम इन 4 कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस साल भारत में एंट्री ले सकती है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 29 Feb 2024 11:44 AM (IST)
Hero Image
Tata Motors इस साल भारत में 4 नई SUV करेगा लॉन्च, यहां जानें डिटेल

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स अपने कस्टमर्स के लिए 4 नई SUVs को लॉन्च करने की तैयारी में है। इस 4 कारें भारत में इस साल ही लॉन्च हो सकती है। इस विहिकल की लिस्ट में नेक्सॉन, हैरियर जैसी गाड़ियां शामिल की गई है।

यहां हम आपको इन चारों गाड़ियों के बारे में विस्तार से बताएंगे। इसमें कारों के इंटीरियर और डिजाइन के साथ-साथ इसके स्पेक्स के बारे में भी कुछ जानकारी शामिल है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

Tata Nexon EV Dark Edition (नेक्सॉन डार्क एडिशन)

  • भारत में कंपनी Tata Nexon EV Dark Edition को लॉन्च करने की तैयारी में है। ये फैसला हाल ही में अपडेट किए गए नेक्सन फेसलिफ्ट पर मिले जबरदस्त रिएक्शन के बाद लिया गया है। आपको बता दें कि इस कार को कई कलर ऑप्शन में पेश किया गया था, लेकिन फिर भी डार्क एडिशन की कमी खल रही थी।
  • इस कारण टाटा फेसलिफ्ट का लोकप्रिय डार्क एडिशन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इस कार को ग्लॉसी फिनिश्ड मिडनाइट ब्लैक पेंट स्कीम में कवर किया जाएगा। वहीं इसके बम्पर, ग्रिल, रूफ रेल्स और अलॉय व्हील्स को ब्लैक कलर दिया जाएगा।
  • इंटीरियर की बात करें तो यह भी कार से मेल खाता है। इसमें आपको ब्लैक अपहोल्स्ट्री, ब्लैक डैशबोर्ड और चारों ओर 'डार्क' बैजिंग दिखाई देगी। इस कार के सभी फीचर्स और गैजेट्स रेगुलर नेक्सॉन फेसलिफ्ट के समान होने की उम्मीद है। कीमत की बात करें तो यह नियमित वेरिएंट से कम से कम 30,000 रुपये ज्यादा कीमत पर मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- Fastag KYC अपडेट का आज है आखिरी मौका, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे होगा फास्टैग केवाईसी

Curvv EV ( कर्व ईवी)

  • इस कार के जुलाई-सितंबर 2024 के समय लॉन्च होने की बात कही जा रही है। लुक की बात करें तो इस मॉडल का बाहरी हिस्सा भारत मोबिलिटी एक्सपो में पेश किए गए मॉडल के समान ही है। मगर इसके इंटीरियर को बेहतर बनाया जाएगा औक यह नेक्सन फेसलिफ्ट का प्रीमियम वर्जन के समान हो सकता है।
  • कंपनी ने इस ईवी की बैटरी को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन माना जा रहा है कि इसकी बैटरी नेक्सॉन ईवी के बैटरी पैक से थोड़ा बड़ी होगी। टाटा का कहना है कि कर्वव ईवी कंज्यूमर्स को 500 किमी की ड्राइव करने योग्य रेंज देगी। इस डिवाइस में आपको फास्ट चार्जिंग फीचर भी मिलेगा।

Nexon CNG (नेक्सॉन सीएनजी)

  • Nexon CNG को भी इस साल लॉन्च होने वाली टाटा की SUVs की लिस्ट में रखा गया है। आपको बता दें कि Nexon iCNG को हाल में भारत मोबिलिटी एक्सपो में पेश किया गया था। इस नेक्सॉन फेसलिफ्ट को लोगों द्वारा काफी पंसद किया जा रहा है। इस कारण कंपनी अब नेक्सॉन में ट्विन-सिलेंडर सीएनजी तकनीक को इंटीग्रेट किया है।
  • यह नई तकनीक के साथ वाहन के बूट स्पेस का अधिक कुशलता से उपयोग किया जा सकता है जिससे बूट वॉल्यूम में न्यूनतम कमी आती है।
  • आपको बता में की एक्सपो में पेश की गई Nexon iCNG कॉन्सेप्ट टर्बो पेट्रोल इंजन पर CNG के साथ आने वाली पहली भारतीय कार है। बताते चले कि नेक्सॉन iCNG का बूट स्पेस अभी भी 230 लीटर ही है।

Harrier EV (हैरियर ईवी)

  • कंपनी हैरियर ईवी भी इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। इस कार को लगभग 25 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च होने की उम्मीद है।
  • संभावना है कि इसके ज्यादातर फीचर्स हैरियर फेसलिफ्ट के समान ही होंगे। वहीं अगर इंटीरियर की बात करें तो इसमें आपको प्रीमियम लुक मिल सकता है।
  • बैटरी पैक की बात करें तो कंपनी ने इसकी कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि जानकारी ये सामने आई है कि इसकी ड्राइविंग रेंज लगभग 500 किमी होगी।
  • इस ईवी को Tata के Gen2 आर्किटेक्चर पर आधारित किया जाएगा। इसके अलावा इसमें AWD वेरिएंट होने की उम्मीद है जिसमें दोनों एक्सल पर एक मोटर होती है।

यह भी पढ़ें- Upcoming Cars in March 2024: अगले महीने भारतीय बाजार में लॉन्च होंगी ये 4 नई गाड़ियां, यहां देखें लिस्ट