Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming Cars in 2024: इस साल भारत में एंट्री लेगी ये 4 सेडान कारें, न्यू जेन डिजायर और अमेज भी लिस्ट में शामिल

ऑटोमोबाइल मार्केट में सेडान कार का अपना बोलबाला है। ऐसे में लोगों में इसकी लोकप्रियता को देखकर कंपनियां भी लगातार नई गाड़ियां लाती रहती है। आज हम आपको बताएंगे कि 2024 में कौन सी सेडान कारें लॉन्च होने वाली है। इस लिस्ट में नई पीढ़ी की डिजायर वर्ना एन-लाइन C3X और नई अमेज है जो भारत में लॉन्च होने को तैयार है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Fri, 01 Mar 2024 09:46 AM (IST)
Hero Image
इस साल भारत में एंट्री लेगी ये 4 सेडान कारें, जानें डिटेल

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मार्केट में सेडान कारों को लेकर कंज्यूमर्स के बीच बहुत चहल-पहल रहती है। ये कारों की लिस्ट में टॉप रैंकर्स में गिनी जाती है। आपको बता दें कि बिक्री के मामले में भी सेडान कारों ने बहतरीन प्रदर्शन किया है।

ऐसे में कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनिया भारतीय बाजार में नई सेडान पेश करने की तैयारी में जुटी हुई हैं। आज हम आपको यहां 2024 में भारत में लॉन्च होने वाली सेडान कारों के बारे में बताएंगे।

Hyundai Verna N-Line

  • इस लिस्ट में पहला नाम हुंडई वर्ना एन-लाइन का आता है। आपको बता दें कि 2023 मार्च में कंपनी ने न्यू जेन हुंडई वर्ना लॉन्च किया गया था।
  • यह कार 253 NM टॉर्क रेटिंग वाले 158 बीएचपी 1.5-लीटर टीजीडीआई पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जिसके कारण लोगों के बीच इसकी परफॉर्मेंस को लेकर काफी चर्चा रही है।
  • हालांकि इस सेडान की स्टीयरिंग और सस्पेंशन सेटअप को और बेहतर किया जा सकता है। इसी कमी को पूरा करने के लिए कंपनी वर्ना एन-लाइन को जल्द ही भारत में लॉन्च कर सकती है।
  • मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसमें कई स्टाइलिंग बदलाव किए जाएंगे, जिसमें इसके कलर, स्पोर्टी अलॉय व्हील जैसे बदलाव शामिल है।

यह भी पढ़ें- Upcoming Sedans in 2024: इस साल भारतीय बाजार में एंट्री मारेंगी ये 3 नई सेडान, यहां देखिए लिस्ट

New-Gen Maruti Suzuki Dzire

  • इस सेडान कार को भी 2024 में पे्श किया जा सकता है। कुछ समय पहले ही न्यू-जेन डिजायर के प्रोडक्शन परीक्षण प्रोटोटाइप को भारत में परीक्षण करते हुए देखा गया था।
  • डिजाइन की बात करें तो यह नई पीढ़ी की स्विफ्ट के एलिमेंट से मेल खाला दिखाई देगा, जिसमें आपको एक नया फ्रंट ग्रिल, एडवांस हेडलैंप, टेल लैंप और बंपर का एक नया सेट शामिल किया जा सकता है।
  • नई डिजायर अपनी हैचबैक सिबलिंग से अपनी अंडरपिनिंग्स और पावरट्रेन साझा करेगी। इसमें नए 1.2-लीटर थ्री-पॉट माइल्ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिए जाएंगे, जिसे 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स की सुविधा मिलेगी।

New-Gen Honda Amaze

  • होंडा अमेज की इस नई जेनरेशन कार को 2024 के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। इस नई पीढ़ी की अमेज को PF2 प्लेटफॉर्म के अपडेटेड वर्जन के आधार पर तैयार किया जाएगा।
  • इस सेडान में 90 बीएचपी और 110 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने वाला 1.2-लीटर आई-वीटीईसी इंजन जोड़ा जाएगा।
  • डिजाइन की बात करें तो इसका डिजाइन अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेची जाने वाली लेटेस्ट सिटी और एकॉर्ड के समान हो सकता है। आपको बता दें कि 2024 न्यू-जेन अमेज को ADAS भी मिलेगा।

Citroen C3X

  • आपको बता दें कि कंपनी अभी एक नए कूप वाले C3X पर काम कर रही है, जिसे 2024 में पेश किया जा सकता है।
  • C3X में ज्यादातर एलिमेंट C3 एयरक्रॉस के साथ मेल खाते होंगे, हालांकि डिजाइन के मामले में ये इससे काफी अलग होगा
  • ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में यह लगभग 200mm के आसपास हो सकता है। इस सेडान को 2024 के मीज में लॉन्च किया जा सकता है।

    इंजन की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से 108 बीएचपी और 189 एनएम पीक टॉर्क जनरेट होगा।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield Hunter 450 और Scram 650 टेस्टिंग के दौरान आई नजर, जानिए कब तक होंगी लॉन्च