Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2023 Innova Hycross के मुकाबले कहां ठहरती है Toyota Crysta Diesel, दोनों में कौन अधिक दमदार और किफायती

2023 Innova Hycross vs Toyota Crysta Diesel क्रिस्टा फेसलिफ्ट को प्रीमियम इनोवा हाई क्रॉस के साथ सेल किया जाता है। भारतीय बाजार में मौजूद दोनों एमपीवी के जी और जीएक्स वेरिएंट में सामान्य फीचर्स मिलते हैं। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Wed, 22 Mar 2023 01:15 PM (IST)
Hero Image
2023 Innova Hycross के मुकाबले कहां ठहरती है Toyota Crysta Diesel

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टोयोटा ने हाल के दिनों में भारतीय बाजार में अपनी फेसलिफ्ट को 19.13 लाख रुपये में लॉन्च किया है। आपको बता दें, क्रिस्टा फेसलिफ्ट को ज्यादा प्रीमियम इनोवा हाई क्रॉस के साथ सेल किया जाता है। 2023 Innova Hycross अपनी पहली वाली कार के सामान्य ही दिखाई देती है। सिवाय एक अपडेट front fascia  के, थोड़ी छोटी और बड़ी ग्रिल, एक चंकीयर फ्रंट बम्पर और फिर से डिजाइन किए गए फॉग लैंप एनक्लोजर इसमें मिलता है।

Toyota Crysta Diesel

इनोवा क्रिस्टा की कीमत 19.13 लाख रुपये से शुरू होती है, इनोवा हाई क्रॉस पेट्रोल की कीमत 18.55 लाख रुपये से शुरू होती है वहीं इनोवा क्रिस्टा केवल डीजल के रूप में आती है। फिलहाल Toyota ने केवल Innova Crysta के G, GX और VX ट्रिम्स की कीमतों की घोषणा की है। टॉप-स्पेक ZX ट्रिम की कीमतों की घोषणा अभी नहीं की गई है। इसी को देखते हुए इनोवा क्रिस्टा को इनोवा हाई क्रॉस के साथ सेल किया जा रहा है, चलिए अब देखते हैं इन दोनों एमपीवी में कौन अधिक दमदार है।

Toyota Innova Crysta diesel vs  2023 Innova Hycross वेरिएंट और कीमत

भारतीय बाजार में इनोवा क्रिस्टा की कीमत जी ट्रिम के लिए 19.13 लाख रुपये और जीएक्स ट्रिम के लिए 19.99 लाख रुपये है। लेकिन ये हाइक्रॉस के मुकाबले पेट्रोल ट्रिम्स से अधिक महंगी है। Hycross G की तुलना में Crysta G 58,000 रुपये महंगी है और दोनों MPV के GX वेरिएंट की कीमत में 59,000 रुपये का अंतर है। इसके कारण इनोवा हाई क्रॉस को दोनों के बीच अधिक प्रीमियम पेशकश के रूप में रखा गया है।

इसके अलावा, इसमें ये ध्यान रखा गया है कि क्रिस्टा केवस डीजल -मैनुअल पावरट्रेन के साथ आती है, जबकि G और GX ट्रिम्स में Hycross केवल पेट्रोल-ऑटो के रूप में आती है। इसके अलावा इसमें सबसे दिलचस्प बात ये है कि Crysta VX की कीमत भी 19.99 लाख रुपये है और यह Innova Hycross VX से काफी सस्ती है, जिसकी कीमत 24.76 लाख रुपये है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वीएक्स ट्रिम और

इसमें सबसे दिलचस्प बात ये है कि  Crysta VX की कीमत भी 19.99 लाख रुपये है और यह Innova Hycross VX से काफी सस्ती है, जिसकी कीमत 24.76 लाख रुपये है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वीएक्स ट्रिम और इसके ऊपर के सभी ट्रिम्स केवल एक मजबूत-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आती है। लंबी फीचर्स के लिस्ट के साथ इसमें हाइब्रिड तकनीक का मतलब है कि हाई क्रॉस का वीएक्स ट्रिम क्रिस्टा की तुलना में अधिक महंगा है।

Toyota Innova Crysta diesel vs  2023 Innova Hycross फीचर्स

भारतीय बाजार में मौजूद दोनों एमपीवी के जी और जीएक्स वेरिएंट में सामान्य फीचर्स मिलते हैं। GX ट्रिम में, दोनों मॉडल 16-इंच के अलॉय, Android Auto और Apple Carplay कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन, 16-इंच के अलॉय, रियर-सीट रिक्लाइन और ड्राइवर सीट की ऊंचाई एडजस्ट करने जैसे फीचर्स मिलते हैं। जहां तक बात सेफ्टी की है,क्रिस्टा में चालक के लिए एक एयरबैग सहित तीन एयरबैग मिलते हैं। जबकि जीएक्स वेरिएंट में हाई क्रॉस केवल दो एयरबैग के साथ आता है।

जब सीटिंग लेआउट की बात आती है, तो दोनों एमपीवी के जी और जीएक्स वेरिएंट में 8 सीटों या 7 सीटों के साथ हो सकता है। वीएक्स ट्रिम में इनोवा हाई क्रॉस में क्रिस्टा की तुलना में ज्यादा फीचर मिलते हैं। पहले में फुल एलईडी टेल-लैंप, 360-डिग्री कैमरा, पार्ट-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रियर सनशेड और 17 इंच के बड़े अलॉय जैसे फीचर मिलते हैं - ये सभी क्रिस्टा में रह जाते हैं।

Toyota Innova Crysta diesel vs  2023 Innova Hycross इंजन

आपको बता दें, क्रिस्टा एक 2.4-लीटर डीजल इंजन के साथ आती है जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। दूसरी ओर, हाईक्रॉस को दो पावरट्रेन मिलते हैं। यह या तो 172hp, 2.0-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ CVT गियरबॉक्स के साथ आता है। इसमें 184hp, 2.0-लीटर मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन भी मिलता है जिसे ई-ड्राइव ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाता है। टोयोटा हाईक्रॉस को डीजल इंजन या मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश नहीं किया जाता है।

Toyota Innova Crysta diesel vs  2023 Innova Hycross मुकाबला

भारतीय बाजार में इसका फिलहाल इस कार का कोई किसी से कोई सीधा मुकाबला नहीं है। जबकि कीमत कैरेंस डीजल के उच्च वेरिएंट के साथ ओवरलैप करती है, किसी की  भी कीमत एमपीवी क्रिस्टा के समान नहीं है। क्रिस्टा की कीमत महिंद्रा एक्सयूवी 700, टाटा सफारी और एमजी हेक्टर जैसी एसयूवी के कुछ वेरिएंट के सामान्य है। हाई क्रॉस के समान कीमत में कोई एमपीवी भी नहीं है,लेकिन क्रिस्टा की तरह, यह तीन रो वाली एसयूवी को टक्कर देती है, उसके उच्च वेरिएंट में।