Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Porsche और Ferrari के लोगो में क्यों नजर आता है एक ही घोड़ा? क्या आपको पता है इस रहस्य की दिलचस्प कहानी

Porsche और Ferrari का उछलता हुआ घोड़ा एक जैसा ही दिखता है। अगर कंपनियों की बात करें तो Porsche एक जर्मन कंपनी है और ये Volkswagen Group के अंतर्गत आती है वहीं Porsche एक इटैलियन ब्रांड है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 13 Jun 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
Why are the Porsche and Ferrari Logos Similar

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप प्रीमियम कारों में रुचि रखते हैं तो आपको Porsche और Ferrari के बारे में तो जरूर ही पता होगा। क्या आपने कभी सोचा है कि इन दोनों प्रीमियम कार ब्रांड्स के लोगो एक जैसे क्यों हैं? अगर आपका जवाब है नहीं तो हम अपने इस लेख में आपका ये कन्फ्यूजन दूर करने जा रहे हैं।आइए जान लेते हैं कि इन दोनों कारों में एक जैसे घोड़ों को शामिल करने के पीछे की असली वजह क्या है।

Porsche और Ferrari में क्यों है एक जैसा घोड़ा

Porsche और Ferrari का उछलता हुआ घोड़ा एक जैसा ही दिखता है। अगर कंपनियों की बात करें तो Porsche एक जर्मन कंपनी है और ये Volkswagen Group के अंतर्गत आती है, वहीं Porsche एक इटैलियन ब्रांड है। पोर्शे और फेरारी लोगो दोनों में एक उछलता हुआ घोड़ा है, जो एक प्रतीक है जिसकी उत्पत्ति जर्मनी के वेइमर राज्य में हुई थी। उछलता हुआ घोड़ा स्टटगार्ट (आज बाडेन-वुर्टेमबर्ग के नाम से जाना जाता है) और ये जर्मनी के वेइमर की राजधानी का कोट ऑफ आर्म्स था।

दोनों लोगो में कौन ज्यादा बेहतर

पहली नजर में तो एक जैसे लगते हैं, लेकिन इन दोनों लोगो में काफी अंतर है। Ferrari द्वारा डिजाइन किया गया लोगो काफी सिंपल है, वहीं Porsche के लोगो में प्रयुक्त हथियारों के कोट की अधिक शाब्दिक व्याख्या की जा सकती है। ऐसे में आपको "पोर्श" का लोगो ज्यादा बेहतर लग सकता है। वहीं, फेरारी भी अपने सरल और साधारण लोगो की वजह से कई ऑटो प्रेमियों की पसंद बन सकती है।

कैसे बने ये लोगो

फेरारी के लोगो के पीछे की उत्पत्ति थोड़ी कम स्पष्ट है। ऐसा कहा जाता है कि फेरारी लोगो में उछलते हुए घोड़े का उपयोग प्रथम विश्व युद्ध के इतालवी लड़ाकू पायलट फ्रांसेस्को बाराका द्वारा अपने विमान के किनारे किया गया था।

वहीं, 1952 की शुरुआत में एक बेहद प्रतिभाशाली डिजाइनर फ्रांज जेवर रिम्सपी ने एक फैंटसी क्रेस्ट बनाया। आपको बता दें कि इन्होने 1936 में वोक्सवैगन लोगो को पहले डिजाइन किया था। ये कंपनी की जड़ों का प्रतीक है और साथ ही साथ इसके उत्पादों की गुणवत्ता और गतिशीलता को दर्शाता है, जिसमें स्टटगार्ट शहर की सील से लिया गया एक उछलता हुआ घोड़ा एक सुनहरी ढाल के रूप में चित्रित किया गया है।