Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना है तो हमेशा ध्यान रखें ये 10 बातें, नहीं होगी पैसों की बर्बादी

E-Scooter Buying Tips एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को खरीदते समय नीचे बताई गई 10 चीजों को ध्यान में रखना आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाला है। ऐसी स्पीड वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर चुनें जो आपके इच्छित उपयोग के अनुकूल हो। इसके अलावा अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के सस्पेंशन के प्रकार पर विचार करें खासकर यदि आप असमान या उबड़-खाबड़ इलाके पर सवारी करने की योजना बना रहे हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 12 Oct 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते समय इन 10 चीजों का ध्यान रखना जरूरी है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की डिमांड लगातार बढ़ रही है। अगर आप निकट भविष्य ऐसा कोई प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं, तो अपने इस लेख में हम आपके 10 जरूरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को खरीदते समय इनको ध्यान में रखना आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाला है।

रेंज और बैटरी लाइफ

अपनी सामान्य यात्रा या सवारी की दूरी पर विचार करें और ऐसी रेंज वाला स्कूटर चुनें जो आपकी आवश्यकताओं को आराम से समायोजित कर सके। इसके अतिरिक्त, ये सुनिश्चित करें कि ई-स्कूटर की बैटरी लाइफ और चार्जिंग टाइम सही है।

पावर और स्पीड

ऐसी स्पीड वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर चुनें, जो आपके इच्छित उपयोग के अनुकूल हो। इलेक्ट्रिक स्कूटर की पावर और  स्पीड सबसे महत्वपूर्ण चीज है। 

यह भी पढ़ें- Top 5 Hybrid Cars in India: परफॉरमेंस के साथ शानदार माइलेज ऑफर करती हैं ये हाइब्रिड कार, जानिए कीमत और खासियत

वजन और पोर्टेबिलिटी

यदि आप इसे तरह से उपयोग करना चाहते हैं कि ये इसे यूज के हिसाब से यहां से वहां लाया जा सके, तो इसके वजन और पोर्टेबिलिटी का ध्यान रखना काफी आवश्यक है। 

क्वालिटी और ड्यूरेबिलिटी

मजबूत निर्माण यह सुनिश्चित करता है कि आपका स्कूटर सुरक्षा से समझौता किए बिना दैनिक टूट-फूट, धक्कों और विभिन्न रोड कंडीशन को संभाल सकता है।

सस्पेंशन और कम्फर्ट

अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के सस्पेंशन के प्रकार पर विचार करें, खासकर यदि आप असमान या उबड़-खाबड़ इलाके पर सवारी करने की योजना बना रहे हैं, तो इसके सस्पेंशन का खास ख्याल रखना है। 

यह भी पढ़ें- मेड इन इंडिया Maruti Suzuki Jimny 5-door का शुरू हुआ एक्सपोर्ट, अब विदेशी बाजारों में भी मचाएगी धूम

प्राइस और वारंटी

ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर चुनें, जो आपके लिए एक पैसा-वसूल प्रोडक्ट साबित हो। साथ ही ये सुनिश्चित करें कि नए इलेक्ट्रिक स्कूटर पर कितनी वारंटी ऑफर की जा रही है।

  

यह भी पढ़ें- 2024 Maruti Suzuki Swift को बारे में जानिए 5 बड़ी बातें, अपडेटेड डिजाइन से लॉन्च टाइमलाइन तक