Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पेट्रोल-डीजल इंजन वाली इन 10 पॉपुलर कारों को जल्द मिलेगा इलेक्ट्रिक अवतार, यहां देखिए पूरी लिस्ट

Mahindra Mahindra ने पॉपुलर थार स्कॉर्पियो और एक्सयूवी700 एसयूवी के इलेक्ट्रिक संस्करण पेश करने के अपने इरादे की पुष्टि की है। वहीं मारुति सुजुकी की ओर से वर्ष 2030 तक 6 नए इलेक्ट्रिक वाहन पेश किए जाने की उम्मीद है। होंडा कार्स इंडिया ने भी एलिवेट ईवी पेश करने का फैसला किया है। आइए पूरी लिस्ट देख लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 09 Nov 2023 03:30 PM (IST)
Hero Image
आने वाले दिनों में इन ICE-Engine वाली कारों को इलेक्ट्रिक अवतार मिलने वाला है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा समय में भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार के अंदर Electric Vehicles की मांग बढ़ी है। रिकॉर्ड्स की बात करें तो अक्टूबर 2023 में 7,210 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन बेचे गए है, जो सितंबर में बेची गई 63,969 यूनिट से काफी बेहतर है। इसे देखते हुए भारतीय बाजार में पहले से पॉपुलर कई आईसीई इंजन वाली कारों को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किए जाने की तैयारी है। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Mahindra Thar और XUV700

Mahindra & Mahindra ने पॉपुलर थार, स्कॉर्पियो और एक्सयूवी700 एसयूवी के इलेक्ट्रिक संस्करण पेश करने के अपने इरादे की पुष्टि की है। अगले 2-3 वर्षों में आने की उम्मीद वाली ये इलेक्ट्रिक एसयूवी अपडेटेड INGLO-P1 समर्पित EV प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगी। इनमें 60-80kWh का बैटरी पैक होगा, जो 400km-450km की पर्याप्त रेंज पेश करेगा। डिजाइन के लिहाज से, Thar.e और XUV.e8 अपने ICE समकक्षों से थोड़ी सी अलग होने वाली हैं।

Tata Harrier, Safari और Punch

टाटा मोटर्स इस साल के अंत तक Punc लॉन्च करने की तैयारी में है, इसके बाद अगले दो वर्षों में हैरियर.ईवी और सफारी.ईवी लॉन्च की जाएगी। ये आगामी ईवी एक बार चार्ज करने पर 500 किमी से अधिक की रेंज का वादा करती हैं और इनमें ईवी-स्पेसिफिक डिजाइन एलीमेंट शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें- Ducati Panigale V4 SP2 का 30वां Anniversary Edition हुआ पेश, जानिए डिटेल्स

Hyundai Creta और  Exter

बाजार में अपनी सफलता के लिए मशहूर हुंडई क्रेटा और एक्सटर एसयूवी फिलहाल अपने इलेक्ट्रिक वेरिएंट के शुरुआती टेस्टिंग फेज से गुजर रही हैं। क्रेटा ईवी के 2025 की शुरुआत में बाजार में आने की उम्मीद है, जो कोना ईवी की 100kW स्थायी चुंबक सिंक्रोनस मोटर और 39.2kWh लिथियम-आयन बैटरी से लैस है। हुंडई एक्सटर ईवी सीधे तौर पर पंच.ईवी को टक्कर देगी।

Honda Elevate

होंडा कार्स इंडिया ने एलिवेट हाइब्रिड को छोड़ने और इसके बजाय अगले तीन वर्षों में एलिवेट ईवी पेश करने का फैसला किया है। हालांकि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के बारे में खास विवरण अभी तक नहीं आया है, होंडा का ध्यान अपने एसयूवी उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने पर है, जिसमें 2030 तक ईवी सहित पांच नए मॉडल पेश करने की योजना है।

Maruti Suzuki Wagon R और Jimny

मारुति सुजुकी की ओर से वर्ष 2030 तक 6 नए इलेक्ट्रिक वाहन पेश किए जाने की उम्मीद है। इस समय टाइमलाइन के अंदर कंपनी का लक्ष्य 60 प्रतिशत आईसीई वाहन (सीएनजी, बायोगैस और इथेनॉल मिश्रित ईंधन सहित), 25 प्रतिशत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन और 15 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन का मिश्रण है बनाना है।

यह भी पढ़ें- इस दिवाली Yamaha Motor India अपने चुनिंंदा मॉडलों पर दे रही जबरदस्त डिस्काउंट, चेक करें डिटेल्स