Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki पेश करेगी ये 2 इलेक्ट्रिक कारें, कम कीमत में मिल सकती है जबरदस्त रेंज और फीचर्स

Maruti Suzuki eVX को भारत और यूरोप में कई बार परीक्षण के दौरान देखा गया है जिससे पता चलता है कि ये अपने प्रोडक्शन वर्जन के करीब पहुंच चुकी है क्योंकि इसके 2024 में ही लॉन्च होने की उम्मीद है। कंपनी की ओर से दूसरा प्रोडक्ट एक किफायती इलेक्ट्रिक हैचबैक होगा जो Tata Tiago EV और MG Comet को टक्कर देगी।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 16 Jan 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki की ओर से निकट भविष्य में 2 नई इलेक्ट्रिक कार पेश की जाएंगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की ओर से भारतीय बाजार के अंदर 2 इलेक्ट्रिक कारें पेश की जाएंगी। इनमें Maruti Suzuki eVX और एक कॉम्पैक्ट ईवी शामिल है। अपने इस लेख में हम इंडो-जापानी निर्माता के इन दोनों प्रोडक्ट्स के बारे में जानेंगे।

Maruti Suzuki eVX

Maruti Suzuki eVX को भारत और यूरोप में कई बार परीक्षण के दौरान देखा गया है, जिससे पता चलता है कि ये अपने प्रोडक्शन वर्जन के करीब पहुंच चुकी है, क्योंकि इसके 2024 में ही लॉन्च होने की उम्मीद है। eVX का निर्माण भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों के लिए भारत में किया जाएगा। इसके अलावा टोयोटा ब्रांड के तहत एक रीबैज संस्करण भी आएगा।

यह भी पढ़ें- 2024 Kia Sonet vs Tata Nexon: दोनों में किसे खरीदना फायदे का सौदा? जानिए कीमत से लेकर फीचर और वेरिएंट्स तक की डिटेल

अभी तक इसके प्लेटफॉर्म आर्किटेक्चर या बैटरी तकनीक के बारे में जानकारी सामने नहीं है, लेकिन हम जानते हैं कि यह एक बिल्कुल नए ओनली-ईवी आर्किटेक्चर पर डिजाइ की जाएगी। इसकी बैटरी यूनिट 60kWh की होने वाली है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की ड्राइव करने योग्य रेंज एक बार चार्ज करने पर 550 किमी तक होने की उम्मीद है जो काफी प्रभावशाली है।

डिजाइन की बात करें तो इसमें स्लीक एलईडी हेडलाइट्स, वाई-आकार के एलईडी डीआरएल, बम्पर पर फ्लैगशिप ब्लैक क्लैडिंग, चौड़े एयर इनलेट, हॉरिजेंटल एलईडी लाइटिंग एलीमेंट,ब्लैक फिनिश वाले पिलर, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा और वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलने वाले हैं।

Maruti Suzuki Compact Electric hatchback

कंपनी का दूसरा प्रोडक्ट एक किफायती इलेक्ट्रिक हैचबैक होगा, जो Tata Tiago EV और MG Comet को टक्कर देगी। ये eWX कॉन्सेप्ट पर आधारित होगी, जिसे टोक्यो मोटर शो में पेश किया गया था।

इसकी बैटरी और मोटर के बारे में विवरण अभी तक सामने नहीं आया है, लेकिन हमें उम्मीद है कि इसकी रेंज अपने कंपटीटर्स के बराबर ही होगी। उम्मीद है कि इसका टॉप स्पेक मॉडल लगभग 200-250 किमी की रेंज देगा। ये एक बिल्कुल नए स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है, जो मॉड्यूलर है और लागत को नियंत्रण में रखने के लिए अत्यधिक लोकलाइज्ड होगा।

यह भी पढ़ें- New Jawa 350 ने 2.14 लाख रुपये की कीमत पर भारतीय बाजार में मारी एंट्री, RE Classic 350 को मिलेगी टक्कर