Move to Jagran APP

2021 Force Gurkha भारत में लॉन्चिंग को तैयार, महिंद्रा थार से होगा मुकाबला

2021 Force Gurkha कहीं ज्यादा पावरफुल होगी साथ ही इसके इंटीरियर से लेकर एक्सटीरियर में आपको काफी सारे बदलाव देखने को मिलेंगे इसकी लॉन्चिंग के बाद भारत में थार के अलावा भी ऑफ-रोड एसयूवी का एक ऑप्शन मौजूद होगा

By Vineet SinghEdited By: Updated: Wed, 01 Sep 2021 11:47 AM (IST)
Hero Image
2021 Force Gurkha SUV इस महीने भारत में लॉन्चिंग को है तैयार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फोर्स मोटर्स इस महीने के अंत में नई Gurkha ऑफ-रोड एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। आपको बता दें कि ये दमदार एसयूवी सीधे तौर पर महिंद्रा थार को कड़ी टक्कर देगी। ऑटो एक्सपो-2020 के बाद से अब इसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है जिससे साफ है कि कंपनी इसकी लॉन्चिंग को लेकर पूरी तरह से तैयार है। आपको बता दें कि नई फ़ोर्स गुरखा में दमदार इंजन के साथ बेहतरीन डिजाइन और फीचर ऑफर किया जाएगा और इसकी लॉन्चिंग के बाद भारत में थार के अलावा भी ऑफ-रोड एसयूवी का एक ऑप्शन मौजूद होगा और यही वजह है कि इस दमदार एसयूवी का इन्तजार बेसब्री से किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीर से पता चलता है कि पिछले साल ऑटो एक्सपो के दौरान पहले प्रदर्शित एसयूवी के डिजाइन में बहुत अधिक बड़े बदलाव नहीं होंगे। इसमें एलईडी डीआरएल के साथ गोल आकार की एलईडी हेडलाइट्स, एक नया डिज़ाइन किया गया ग्रिल और फ्रंट बम्पर, फ्रंट फेंडर के ऊपर टर्न इंडिकेटर, एक लंबा स्नोर्कल है जो सुचारू रूप से वाटर-वेडिंग अनुभव और एक फंक्शनल रूफ को इनेबल करता है।

अन्य डिज़ाइन एलिमेंट्स में जो 2021 फोर्स गोरखा एसयूवी पर देखे जाएंगे, वे हैं टेललाइट्स का एक नया सेट, नए डिज़ाइन किए गए पहिए और एक टेलगेट-माउंटेड स्पेयर व्हील।

फोर्स मोटर्स द्वारा गोरखा एसयूवी को दो वेरिएंट में पेश करने की उम्मीद है, एक तीन दरवाजों के साथ और दूसरा पांच दरवाजों के साथ। अंदर की तरफ, गुरखा ड्राइवर सहित चार या छह यात्रियों के बैठने की पेशकश कर सकता है। एसयूवी में दूसरी पंक्ति के लिए कप्तान सीटें और पीछे की तरफ कूदने वाली सीटें मिल सकती हैं।

नई पीढ़ी के फोर्स गोरखा के केबिन को एक ऑल-ब्लैक थीम मिलने की संभावना है। उम्मीद है कि इसके चारों ओर ढेर सारे कठोर प्लास्टिक होंगे जिनका उपयोग इसे ऑफ-रोडिंग के लिए अधिक धूल और पानी प्रतिरोधी बनाने के लिए किया जाएगा। गोरखा में एक नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी मिलने की संभावना है।

फोर्स मोटर्स 2021 गोरखा को 2.6-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश करेगी जो अधिकतम 89 बीएचपी और 260 एनएम पीक टॉर्क का उत्पादन करने में सक्षम है। इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। गोरखा की तुलना में, महिंद्रा थार अपने 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ अधिक शक्तिशाली आउटपुट प्रदान करता है, जो 130 एचपी की शक्ति और 300 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है।

2021 गोरखा एसयूवी को 10 लाख से 12 रुपये लाख (एक्स-शोरूम) के बीच की कीमत पर लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। लॉन्च होने पर नई फोर्स गुरखा महिंद्रा थार से भिड़ेगी, जो अब तक अपेक्षाकृत फ्री रन रही है। जब मारुति सुजुकी भारत में बहुप्रतीक्षित जिम्नी एसयूवी लाने का फैसला करती है, तो आला खंड में जल्द ही तीन-तरफ़ा प्रतियोगिता देखने को मिल सकती है।