Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2023 में भी रहेगा इलेक्ट्रिक गाड़ियों का दबदबा, लॉन्च होगी एक से बढ़कर एक कारें

Electric vehicles भारतीय बाजार में महिंद्रा और टाटा भी अपनी इलेक्ट्रिक कार को लेकर आने वाली है। दोनों कंपनियों की गाड़ियों को लोग सबसे अधिक पसंद करते हैं। क्योंकि कंपनी अपने ग्रीन पोर्टफोलियो को और मजबूत करेगी।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sun, 01 Jan 2023 10:59 AM (IST)
Hero Image
Electric vehicles will continue to dominate in 2023

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन का चलन काफी तेजी से दिन पर दिन बढ़ते जा रहा है । प्रदूषण को बढ़ता देख लोग भी  इन गाड़ियों के प्रति काफी उत्सुकता दिखा रहे हैं और तेजी से खरीद भी रहे हैं। वहीं, इस साल कई बड़ी वाहन निर्माता कंपनी इसमें अपनी गाड़ियों को लेकर आने वाले हैं।

40% से अधिक योगदान

आपको बता दे 2022 में उद्योग की बिक्री में 40% से अधिक योगदान और मांग में भारी उछाल के साथ, एसयूवी एक बार फिर 2023 में नए लॉन्च कैलेंडर पर हावी होगी। हालांकि कंपनियां पेट्रोल और डीजल की लॉन्चिंग में भी हिस्सेदारी निभाएंगी । इस लिस्ट में शामिल सुजुकी जिम्नी भी है।

आपको बता दे इस साल कई कंपनियां अपनी एसयूवी लान्च करने वाली हैं। इसमें शामिल Hyundai Ioniq 5, Volkswagen ID4 क्रॉसओवर और Skoda Enyaq जैसे कई मॉडल है। जिसकी कीमत 35 लाख रुपये से अधिक होगी ।

इलेक्ट्रिक कार 

मर्सिडीज जैसी कंपनियों से पिछले साल ईक्यूएस ग्रीन लिमोसिन और ईक्यूबी एमपीवी में ड्राइविंग के बाद अपने इलेक्ट्रिक टायरेड को जारी रखेगी। वहीं ऑडी Q8 ई-ट्रॉन में ड्राइव करेगी, जिसकी कीमत 2 करोड़ रुपये से कम होगी क्योंकि कंपनी अपने ग्रीन पोर्टफोलियो को और मजबूत करेगी।

XUV4OO इलेक्ट्रिक कार 

वहीं भारतीय बाजार में महिंद्रा और टाटा भी अपनी इलेक्ट्रिक कार को लेकर आने वाली है । दोनों कंपनियों की गाड़ियों को लोग सबसे अधिक पसंद करते हैं। कंपनी XUV4OO इलेक्ट्रिक में ड्राइव करती है जो Tata Nexon की EV को टक्कर देगी, जो वर्तमान में इलेक्ट्रिक मार्केट का नेतृत्व करती है, जिसकी कीमत 15 लाख रुपये से अधिक है। आपको बता दे महिंद्रा के लिए, यह इलेक्ट्रिक में इसके दूसरे आगमन की शुरुआत होगी, क्योंकि कंपनी 2024 से पांच नई इलेक्ट्रिक एसयूवी (15 अगस्त, 2022 को लंदन में प्रदर्शित) लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक कार

इसके साथ ही टाटा मोटर्स भी अपने इलेक्ट्रिक कार को लेकर आने वाली है। माना जा रहा है की कंपनी कई कारों पर काम भी कर रही है। जिसमें पंच मिनी-एसयूवी का एक इलेक्ट्रिक वेरिएंट शामिल होगा जिसकी कीमत 10 से 20 लाख रुपए के बीच हो सकती है। आपको बता दे टाटा मोटर्स ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सपो में कुछ और इलेक्ट्रिक का अनावरण कर सकती है।

ये भी पढ़ें-

कार इंजन को ओवरहीटिंग से बचाना है तो जरू करें ये काम, बढ़ जाएगी लाइफ

बाइक की हैंडलिंग से लेकर ब्रेकिंग के लिए अहम है Bike Suspension, जानें इसे ठीक रखने के तरीके