Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2023 Tata Nexon vs Nexon EV Facelift: डिजाइन, फीचर और स्पेसिफिकेशन के मामले में किसका पलड़ा भारी? पढ़िये डिटेल

Tata Motors ने इन दोनों एसयूवी के बीच कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं। Nexon.ev में विशिष्ट रूप से पूर्ण-चौड़ाई वाला एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप सिग्नेचर मिलता है और इसकी नोज के ऊपरी हिस्से को सिंगल-टोन बॉडी-कलर फिनिश दिया गया है। वहीं नेक्सन के पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में नोज के ऊपरी हिस्से को ब्लैक फिनिश मिलती है और एलईडी डीआरएल के लिए कनेक्टेड ट्रीटमेंट दिया गया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 11 Sep 2023 08:36 PM (IST)
Hero Image
2023 Tata Nexon और Nexon EV Facelift में पावरट्रेन के अलावा कई अंतर हैं।

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors ने हाल ही में अपडेटेड नेक्सन और नेक्सन ईवी को पेश किया है। कंपनी अपनी इन दोनों ही पॉपुलर एसयूवी कारों की कीमतों की घोषणा 14 सितंबर को करेगी। 2023 नेक्सन फेसलिफ्ट और नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट Tata Curvv कॉन्सेप्ट से प्रेरित हैं, लेकिन इन दोनों के डिजाइन, फीचर्स और ट्रिम्स में काफी अंतर किए गए हैं। अपने इस लेख में हम इनके बारे में ही जानने वाले हैं।

Tata Nexon और Nexon EV के डिजाइन में अंतर

कंपनी ने अपनी इन दोनों एसयूवी के बीच कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं। Nexon.ev में विशिष्ट रूप से पूर्ण-चौड़ाई वाला एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप सिग्नेचर मिलता है और इसकी नोज के ऊपरी हिस्से को सिंगल-टोन बॉडी-कलर फिनिश दिया गया है। वहीं, नेक्सन के पेट्रोल और डीजल वेरिएंट में नोज के ऊपरी हिस्से को ब्लैक फिनिश मिलती है और एलईडी डीआरएल के लिए कनेक्टेड ट्रीटमेंट दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Mahindra की Electric Car ने पकड़ी 200 KMPH की रफ्तार, गाड़ियों ने SUV प्रोविंग ट्रैक पर दिखाया दम

दोनों के बंपर में भी साफ बदलाव देखा जा सकता है। इसके ICE वर्जन में नीचे की तरफ फॉक्स सिल्वर स्किड प्लेट मिलती है, जबकि Nexon.ev में क्रोम का पतला बैंड मिलता है। दोनों की प्रोफाइल में कोई बदलाव नहीं हुआ है और दोनों मॉडल समान अलॉय व्हील के साथ आते हैं। पीछे की बात करें तो रियर बम्पर पर फॉक्स स्किड प्लेट की फिनिश दोनों मॉडलों पर थोड़ी अलग है।

Tata Nexon और Nexon EV के फीचर्स में अंतर

दोनों की इंटीरियर डिजाइन में कोई खास अंतर नहीं है। दोनों में ड्राइव सेलेक्टर भी समान हैं, लेकिन इक्विपमेंट के स्तर पर थोड़ा अंतर है। Nexon.ev के टॉप-स्पेक एम्पावर्ड ट्रिम पर 12.3 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। दूसरी ओर, ICE Nexon की सबसे बड़ी स्क्रीन 10.25-इंच यूनिट है। ईवी ओटीटी प्लेटफार्मों को स्ट्रीम करने के लिए टाटा के नए आर्केड.ईवी ऐप सूट से भी लैस है।

Tata Nexon और Nexon EV के ट्रिम्स में अंतर

आईसीई Tata Nexon को चार मुख्य ट्रिम्स - स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और फियरलेस में पेश किया गया है। उपलब्ध है। इनमें से प्रत्येक को प्लस के रूप में वैकल्पिक पैकेज भी मिलते हैं। वहीं, Nexon.ev को तीन मुख्य ट्रिम्स - क्रिएटिव, फियरलेस और एम्पावर्ड - में पेश किया गया है, जो अपने संबंधित वैकल्पिक पैकेजों के साथ उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें- Audi Q8 का Special Edition भारत में 1.18 करोंड़ रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च, जानिए खासियत

Tata Nexon और Nexon EV की वारंटी

टाटा मोटर्स ने अपनी ICE Nexon पर 3 साल या 1,00,000 किमी की वारंटी दे रही है। वहीं, Nexon.ev को इससे अधिक 1,25,000 किमी की वारंटी मिलती है। हालांकि, दोनों की समय अवधि समान है।