Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 Hyundai Creta को एक महीने के अंदर मिली 51 हजार से ज्यादा बुकिंग, जानिए कीमत और खासियत

Hyundai Creta Facelift की कीमत की घोषणा के एक सप्ताह से भी कम समय में हुंडई ने 51000 बुकिंग के आंकड़े को पार कर लिया है। इसके एक्सटीरियर डिजाइन को नया रूप दिया गया है जबकि इंटीरियर में अपने पूर्ववर्ती की तुलना में प्रीमियम क्वालिटी के मामले में उल्लेखनीय बदलाव किए गए हैं। 2024 Hyundai Creta कुल 7 ट्रिम लेवल में उपलब्ध है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 06 Feb 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
2024 Hyundai Creta को एक महीने के अंदर मिली 51 हजार से ज्यादा बुकिंग।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। 2024 कैलेंडर वर्ष की शुरुआत से हुंडई ने Creta Facelift के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है। इसके ठीक एक महीने बाद 2024 क्रेटा की आधिकारिक कीमतों की घोषणा की गई। इस प्रकार, कीमत की घोषणा के एक सप्ताह से भी कम समय में हुंडई ने 51,000 बुकिंग के आंकड़े को पार कर लिया है।

कीमत और खासियत

नई Hyundai Creta की शुरुआती कीमत 10.99 लाख रुपये है और ये 19. 99 लाख रुपये एक्स-शोरूम तक जाती है। मध्यम आकार की एसयूवी ने समय के साथ अपनी श्रेणी में अपना प्रभुत्व बनाए रखा है और हालिया फेसलिफ्ट दूसरी पीढ़ी की क्रेटा के चल रहे विकास में एक महत्वपूर्ण अपडेट का प्रतीक है, जिसने 2020 में अपनी शुरुआत की थी।

यह भी पढ़ें- Honda अपनी चुनिंदा कारों पर दे रही है 1 लाख रुपये तक का बंपर डिस्काउंट, City और Amaze लिस्ट में शामिल

डिजाइन

इसके एक्सटीरियर डिजाइन को नया रूप दिया गया है, जबकि इंटीरियर में अपने पूर्ववर्ती की तुलना में प्रीमियम क्वालिटी के मामले में उल्लेखनीय बदलाव किए गए हैं। फीचर्स के मामले में भी महत्वपूर्ण सुधार हुए हैं और लाइनअप में एक नया 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन पेश किया गया है । ये पावरट्रेन 160 पीएस की शक्ति और 253 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता है। इसे 7-स्पीड डीसीटी के साथ जोड़ा गया है।

वेरिएंट

2024 Hyundai Creta कुल 7 ट्रिम लेवल में उपलब्ध है। इसमें ई, ईएक्स, एस, एस (ओ), एसएक्स, एसएक्स टेक और एसएक्स (ओ) शामिल है। इसके रंग विकल्पों में 6 सिंगल-टोन शेड्स और एक टू-टोन शेड का चयन शामिल है। लेवल 2 ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स) तकनीक का आगमन एक महत्वपूर्ण आकर्षण के रूप में सामने आया है, जो कुल 19 सहायक और सुरक्षा सुविधाएं प्रदान करता है।

फीचर्स

अपडेटेड इक्विपमेंट लिस्ट में एक नया 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक नया 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 6 एयरबैग, वॉइस- इनेबल्ड पैनोरमिक सनरूफ, 8-वे पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, टीपीएमएस, लेदरेट डी-कट स्टीयरिंग व्हील और फ्रंट वेंटिलेटेड सीट्स सहित कई बड़े बदलाव किए गए हैं।

इंजन

नियमित 1.5 लीटर NA पेट्रोल इंजन 115 पीएस और 144 एनएम उत्पन्न करता है, जबकि 1.5 लीटर डीजल 116 पीएस और 250 एनएम उत्पन्न करता है। इसके लिए 6-स्पीड एमटी, आईवीटी, छह-स्पीड एटी और 7-स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन विकल्प हैं।

भारतीय बाजार में इसका मुकाबला किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर, एमजी एस्टोर, वोक्सवैगन ताइगुन, स्कोडा कुशाक और होंडा एलिवेट जैसी कारों से है।

यह भी पढ़ें- New Kia Seltos ने केवल 7 महीनों में पार किया 1 लाख यूनिट बुकिंग का आंकड़ा, सबसे ज्यादा इस वेरिएंट की मांग