Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki Swift Facelift vs Old: 2024 मारुति स्विफ्ट और पुराने वेरिएंट में क्‍या है फर्क, जानें डिटेल

भारत के बाजार में कई तरह की कारों को ऑफर किया जाता है। लेकिन हैचबैक सेगमेंट में Maruti की ओर से Swift को काफी ज्‍यादा पसंद किया जाता है। कंपनी जल्‍द ही इसका नया वर्जन लाने जा रही है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले नई स्विफ्ट (2024 Swift Facelift vs Old Swift) में किस तरह के बदलाव हो सकते हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 18 Apr 2024 10:20 AM (IST)
Hero Image
2024 Swift Facelift vs Old Swift में क्‍या बदलाव होंगे। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। मारुति की ओर से भारतीय बाजार में ऑफर की जाने वाली Hatchback Swift को काफी ज्‍यादा पसंद किया जाता है। इस कार की नई जेनरेशन को कंपनी की ओर से मई महीने में लॉन्‍च किया जाएगा। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं पुरानी स्विफ्ट और नई स्विफ्ट (2024 Swift Facelift vs Old Swift) में किस तरह के बदलाव हो सकते हैं।

एक्‍सटीरियर में बदलाव

मौजूदा स्विफ्ट के मुकाबले नई स्विफ्ट में कुछ खास तरह के बदलाव किए जाएंगे, लेकिन नई स्विफ्ट के एक्‍सटीरियर डिजाइन में ज्‍यादा बदलाव नहीं होंगे। गाड़ी का लुक मौजूदा वर्जन की तरह ही होगा, लेकिन इसे और बेहतर किया जाएगा। नई स्विफ्ट में एंगुलर हेडलाइट्स, छोटी ग्रिल, नए टेल लैंप दिए जाएंगे। इसके अलावा सी-पिलर पर डोर हैंडल को हटाकर कनवेंशनल हैंडल दिए जाएंगे। गाड़ी में बोनट को भी कर्व डिजाइन किया जा सकता है।

लंबाई-चौड़ाई

मौजूदा स्विफ्ट की लंबाई 3845 एमएम है, लेकिन नई स्विफ्ट की लंबाई 15 एमएम ज्‍यादा होगी। इसकी चौड़ाई और व्‍हीलबेस में कोई फर्क नहीं होगा, लेकिन इसकी ऊंचाई मौजूदा वर्जन के मुकाबले 35 एमएम कम हो जाएगी। नई स्विफ्ट का वजन भी मौजूदा वर्जन के मुकाबले करीब 45 किलोग्राम तक ज्‍यादा हो सकता है।

यह भी पढ़ें- इस साल Mahindra लाएगी दो बेहतरीन Electric SUV, जानें किसे मिलेगी चुनौती

कैसा होगा इंटीरियर

मौजूदा स्विफ्ट के मुकाबले नई स्विफ्ट के इंटीरियर में भी बदलाव होंगे। सबसे बड़े बदलाव डैशबोर्ड में होंगे। मौजूदा स्विफ्ट में कंपनी सिंगल टोन डैशबोर्ड देती है, लेकिन नई स्विफ्ट में इसे ड्यूल टोन दिया जा सकता है। साथ में फ्री स्‍टैंडिंग टचस्‍क्रीन, सेंट्रल एसी वेंट्स अपडेट स्विचगियर और एनालॉग स्‍पीडोमीटर दिया जा सकता है।

मिलेंगे ये फीचर्स

नई स्विफ्ट में कंपनी कई बेहतरीन फीचर्स को दे सकती है। जिनमें ADAS, 360 डिग्री कैमरा, वेंटिलेटिड सीट, ऑल व्‍हील ड्राइव, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, ऑटो एसी, एंबिएंट लाइट्स, सनरूफ, नौ इंच इंफोटेनमेंट सिस्‍टम शामिल हैं।

कितना दमदार इंजन

नई स्विफ्ट के इंजन में सबसे बड़ा बदलाव किया जाएगा। मौजूदा के-सीरीज इंजन की जगह गाड़ी में जेड सीरीज इंजन (Suzuki Z Series Engine) को दिया जाएगा। जिसके साथ हाइब्रिड तकनीक (Mild Hybrid System) को लाया जाएगा। नए इंजन के साथ नई स्विफ्ट का एवरेज काफी बेहतर हो जाएगा और उम्‍मीद है कि इसे एक लीटर पेट्रोल में 25 से 30 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। नया जेड सीरीज इंजन 1.2 लीटर की क्षमता का ही होगा। जिसके साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्‍प मिलेगा।

कब होगी 2024 Maruti Swift launch

कंपनी की ओर से अभी इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन उम्‍मीद जताई जा रही है कि मारुति स्विफ्ट की नई जेनरेशन को नौ मई 2024 को भारत में लॉन्‍च किया जा सकता है। यह स्विफ्ट की चौथी पीढ़ी होगी, जिसे भारत में लाया जाएगा।