Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 Renault Duster इन बदलावों के साथ भारत में देगी दस्तक, जानें क्या दी गई हैं खूबियां

Renault के सब-ब्रांड Dacia के द्वारा डस्टर नेक्स्ट जनरेशन गाड़ी का कुछ दिनों पहले ही वैश्विक स्तर पर अनावरण किया गया था। इस गाड़ी में कई नए फीचर्स को परिवर्तित करके जोड़ा गया है। गाड़ी में तीन इंजन विकल्प प्रदान किए जाते हैं। यहां इसी से जुड़ी कुछ खास बातें बताने वाले हैं। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Tue, 02 Jan 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
रेनो डस्टर से जुड़ी कुछ खास बातें, जानें

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Renault के सब-ब्रांड Dacia के द्वारा डस्टर की नेक्स्ट जनरेशन गाड़ी का कुछ दिनों पहले ही वैश्विक स्तर पर अनावरण किया गया था। इस गाड़ी की इसी वर्ष ग्लोबली सेल शुरू होने वाली है। हम यहां इस गाड़ी की कुछ ऐसी खूबियां बताने वाले हैं, जो इसे लेने से पहले आपको जरूर जाननी चाहिए।

डिजाइन

रेनो की ये गाड़ी CMF-B प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। यह प्लेटफॉर्म ICE (internal combustion engines) और इलेक्ट्रिक दोनों के लिए ही है। नई पीढ़ी की डस्टर का लुक विगत मॉडल की तुलना में बिल्कुल परिवर्तित दिखाई देता है। गाड़ी के फ्रंट में एलईडी हेडलाइट सेटअप मिलता है। गाड़ी के बैक में वी- शेप की टेललाइट्स दी गई हैं।

इंटीरियर और फीचर्स

नेक्स्ट जेन डस्टर के इंटीरियर में कई नए फीचर्स को परिवर्तित करके जोड़ा गया है। इसमें 10.1 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम, फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस फोन चार्जिंग और वेंटीलेटेड सीट प्रदान की जाती है। इस एसयूवी में ADAS और ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग की सुविधा मिलती है।

ये भी पढ़ें- जनवरी में दस्तक देने के लिए तैयार हैं ये शानदार SUVs, देखें लिस्ट में कौन से नाम शामिल

पावरट्रेन

जैसा कि पहले बताया गया है ये गाड़ी जिस प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। वह इलेक्ट्रिक और आईसीई दोनों के लिए ही है। इसमें तीन इंजन विकल्प मिलते हैं। जिनमें 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन, 1.6 लीटर हाइब्रिड और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाता है।

भारत में कब होगी लॉन्चिंग?

रेनो की तरफ से भारत में इस गाड़ी के लॉन्च को लेकर कोई अपडेट नहीं दिया गया है। लेकिन उम्मीद कर सकते हैं ये गाड़ी 2025 में भारत में लॉन्च की जाएगी। बता दें इस गाड़ी का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और मारुति सुजुकी ग्रांड विटारा से होता है।

ये भी पढ़ें- Motoroid: इशारों से चलेगी Yamaha की ये अनोखी मोटरसाइकिल, जानें इसकी खूबियां