Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yezdi Adventure vs RE Himalayan 450: इंजन, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के मामले में कौन बेहतर, पढ़िए

दोनों मोटरसाइकिलों में एक खास एडवेंचर टूरर डिजाइन है। एडवेंचर में एक अपडेटेड 334cc सिंगल-सिलेंडर इंजन है जो 30 bhp और 29.9 Nm टॉर्क पैदा करता है। दूसरी ओर हिमालयन में 449 cc सिंगल-सिलेंडर इंजन है। एडवेंचर टूरर होने के कारण दोनों मोटरसाइकिलों में लॉन्ग-ट्रेवल सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया है। डुअल-चैनल एबीएस भी दिया गया है जिसे स्विच किया जा सकता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 09 Aug 2024 09:40 PM (IST)
Hero Image
आइए, Yezdi Adventure और RE Himalayan 450 के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन मार्केट के अंदर एडवेंचर टूरर काफी पॉपुर हो रही हैं। इस लाइनअप में सबसे हाल ही में 2024 Yezdi Adventure को शामिल किया गया है। भारतीय बाज़ार में किसी भी एडवेंचर टूरर का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी Himalayan है। आइए, जान लेते हैं कि 2024 Yezdi Adventure और Royal Enfield Himalayan 450 में कौन ज्यादा बेहतर है?

डिजाइन

दोनों मोटरसाइकिलों में एक खास एडवेंचर टूरर डिजाइन है। आगे की तरफ एक बड़ा फ्यूल टैंक, विंडस्क्रीन, चौड़ा और लंबा हैंडलबार और एक अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट है। हालांकि, हिमालयन ज्यादा आधुनिक दिखती है, जबकि एडवेंचर में थोड़ा रेट्रो डिजाइन है।

यह भी पढ़ें- Ducati Hypermotard 950 SP इंडियन मार्केट में लॉन्च, 950 RVE से 3 लाख रुपये ज्यादा कीमत

इंजन

एडवेंचर में एक अपडेटेड 334cc सिंगल-सिलेंडर इंजन है, जो 30 bhp और 29.9 Nm टॉर्क पैदा करता है। यह स्लिपर क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है। दूसरी ओर, हिमालयन में 449 cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन है, जो 40 bhp और 45 Nm देता है। यह स्लिपर क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से भी जुड़ा है।

सस्पेंशन औ ब्रेकिंग

एडवेंचर टूरर होने के कारण, दोनों मोटरसाइकिलों में लॉन्ग-ट्रेवल सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, हिमालयन में आगे की तरफ अपसाइड-डाउन फोर्क का इस्तेमाल किया गया है जबकि एडवेंचर में टेलिस्कोपिक फोर्क्स हैं। दोनों मोटरसाइकिलों में पीछे की तरफ प्री-लोड एडजस्टेबल रियर शॉक एब्जॉर्बर दिया गया है।

ब्रेकिंग की जिम्मेदारी आगे और पीछे दोनों तरफ डिस्क ब्रेक द्वारा निभाई जाती है। इसमें डुअल-चैनल एबीएस दिया गया है, जिसे स्विच किया जा सकता है।

कीमत

Yezdi Adventure की कीमत 2.10 लाख रुपसे से शुरू होती है, जो टॉप वेरिएंट के लिए 2.20 लाख रुपये तक जाती है । वहीं, Himalayan को 2.85 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर खरीदा जा सकता है और इसका टॉप वेरिएंट 2.98 लाख रुपये तक जाता है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

यह भी पढ़ें- Lamborghini Urus SE भारत में लॉन्च, 4.57 करोड़ रुपये है कीमत; 3.4 सेकंड में पकड़ेगी 0 से 100 की रफ्तार