Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2025 Hyundai Santa Cruz से New York Auto Show में उठा पर्दा, जानिए पहले से कितनी बदली

2025 Hyundai Santa Cruz को पावर देने वाला 2.5-लीटर डायरेक्ट-इंजेक्टेड इन-लाइन चार-सिलेंडर इंजन है जो 191 हॉर्सपावर और 245 एनएम का पीक टॉर्क देता है। यह 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। इसके अलावा बेहतर एर्गोनॉमिक्स के लिए सेंटर स्टैक कंट्रोल को फिर से डिजाइन किया गया है जिसमें आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले ऑडियो और एचवीएसी कार्यों के लिए अतिरिक्त फिजिकल स्विचगियर शामिल किया गया है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 30 Mar 2024 11:43 AM (IST)
Hero Image
2025 Hyundai Santa Cruz को अनवील कर दिया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Hyundai ने हाल ही में New York Auto Show के अंदर 2025 Santa Cruz से पर्दा उठाया है। कंपनी ने कहा है कि ये गर्मियों में अमेरिकी डीलरशिप पर पहुंच जाएगी। नया अपडेट देते हुए सांता क्रूज के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कई बदलाव किए गए हैं। इसे एक नए इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एडास भी दिया गया है। आइए, अपडेटेड सांता क्रूज के बारे में जान लेते हैं।

डिजाइन और डायमेंशन 

डिजाइन की बात करें, तो इसके फ्रंट फेशिया में बदलाव किए गए हैं। इसमें नई अपडेटेड ग्रिल, अलॉय व्हील और डे-टाइम रनिंग लैंप भी हैं। इंटीरियर को 2025 Hyundai Tucson के साथ साझा किया गया है, जिसे न्यूयॉर्क ऑटो शो में भी दिखाया गया था।

इंटीरियर और फीचर्स 

इंटीरियर की बात करें, तो इसमें एक नया पैनोरमिक फोल्डेबल डिस्प्ले है जो वैकल्पिक 12.3-इंच ड्राइवर इंफोर्मेशन क्लस्टर और एक उपलब्ध 12.3-इंच ऑडियो-वीडियो नेविगेशन (एवीएन) सिस्टम को समायोजित कर सकता है।

यह भी पढ़ें- Car Loan की EMI कहीं बोझ न बन जाए? अगर चुटकियों में चुकानी हैं किस्त, तो अपनाएं ये फॉर्मूला

इसके अलावा, बेहतर एर्गोनॉमिक्स के लिए सेंटर स्टैक कंट्रोल को फिर से डिजाइन किया गया है, जिसमें आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले ऑडियो और एचवीएसी कार्यों के लिए अतिरिक्त फिजिकल स्विचगियर शामिल किया गया है। व्यावहारिकता को बढ़ाने के लिए, हुंडई ग्लोवबॉक्स के ऊपर एक नया शेल्फ और दो कप होल्डर्स के साथ एक रियर सेंटर आर्मरेस्ट की पेशकश कर रही है। इंटीरियर में अन्य बदलाव एक नया थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और एयर वेंट हैं।

इंजन और परफॉरमेंस 

2025 सांता क्रूज को पावर देने वाला 2.5-लीटर डायरेक्ट-इंजेक्टेड इन-लाइन चार-सिलेंडर इंजन है, जो 191 हॉर्सपावर और 245 एनएम का पीक टॉर्क देता है। यह 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है।

इसके बाद 2.5-लीटर, डायरेक्ट-इंजेक्टेड टर्बोचार्ज्ड इंजन है, जिसमें 281 हॉर्सपावर और 420 एनएम का पीक टॉर्क है। इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी मिलता है लेकिन टॉर्क कनवर्टर के बजाय यह डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है। इस इंजन और ट्रांसमिशन कॉम्बो में गियरबॉक्स का मैनुअल कंट्रोल लेने के लिए स्टीयरिंग व्हील के पीछे पैडल शिफ्टर्स भी मिलते हैं और ऑफर पर एक नया टो मोड भी है।

यह भी पढ़ें- Mukhtar Ansari के पास थीं 786 नंबर वाली कई गाड़ियां, जेल से निकलते ही करना चाहता था ये काम; अधूरी रह गई ख्वाहिश