Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yamaha ने पेश की दो बाइक; नए ब्रेकिंग सिस्टम समेत एडजस्टेबल सस्पेंशन से है लैस

यामाहा ने YZF R1 और YZF R1M को कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पेश किया गया है। इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं। दोनों बाइक में नए ब्रेक दिए गए हैं। इतना ही नहीं कार्बन फाइबर विंगलेट एयरोडायनेमिक तकनीक बेहतर KYB फ्रंट फोर्क और एडजस्टेबल सस्पेंशन दिए गए हैं। आइए जानते हैं कि यामाहा YZF R1 और YZF R1M किन फीचर्स के साथ लाया गया है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 20 Sep 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
2025 Yamaha YZF-R1 और YZF-R1M पेश हुई।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। यामाहा ने अपनी दो बाइक को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेश किया है। यह दोनों बाइक Yamaha YZF-R1 और YZF-R1M है। यह सुपरबाइक कुछ बदलाव किए गए हैं। यह डिजाइन के मामले में काफी अट्रैक्टिव दिखाई दे रही है। इसमें ब्रेक से लेकर IMU-असिस्टेड कॉर्नरिंग ABS जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। आइए जानते हैं कि इन दोनों बाइक को किन फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है।

Yamaha YZF R1 और YZF R1M: डिजाइन

YZF-R1 और R1M में आक्रामक और आकर्षक डिजाइन दिया गया है, जो इसके मस्कुलर लुक को पहले से बेहतर बनाती है। इसमें नए कार्बन फाइबर विंगलेट दिए गए हैं। कंपनी की तरफ से कहा जा रहा है यह मोटोजीपी फैक्ट्री टीम मशीन, YZR-M1 से प्रेरित हैं। इसके लुक को बेहतर करने के साथ ही इसके एयरोडायनेमिक तकनीक पर भी काम किया गया है, जो इसे डाउनफ़ोर्स भी प्रदान करते हैं। इसके KYB फ्रंट फोर्क को भी अपडेट किया गया है। इसके सस्पेंशन पूरी तरह से एडजस्टेबल है। वहीं, R1M में उच्च-स्पेक ओहलिन सस्पेंशन का इस्तेमाल जारी है।

यह भी पढ़ें- BMW F 900 GS और F 900 GS Adventure भारत में लॉन्च; LED लाइटिंग, USB चार्जिंग पोर्ट, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स लैस

Yamaha YZF R1 और YZF R1M: ब्रेक

इसमें एक बड़ा अपडेट दिया गया है, जिसकी चाहत इसके राइडर्स को लंबे समय से थी, वह है बेहतर ब्रेकिंग परफॉरमेंस। इसमें नए ब्रेम्बो स्टाइलमा कैलिपर्स के साथ-साथ ब्रेम्बो मास्टर सिलेंडर दिए गए हैं। कंपनी का इन ब्रेक को लेकर कहना है कि यह नए ब्रेक बेहतर बाइक और फील देंगे। बाइक में IMU-असिस्टेंट कॉर्नरिंग ABS, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल और राइड मोड सहित इलेक्ट्रॉनिक्स भर-भर के दिए गए हैं।

Yamaha YZF R1 और YZF R1M: इंजन

यामाहा YZF-R1 और YZF-R1M में क्रॉस प्लेन क्रैंकशाफ्ट के साथ 998cc, इनलाइन-फोर-सिलेंडर इंजन दिया गया है। इसमें लगा इंजन 200 bhp की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसके इंजन को छह-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। 

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक कम्यूटर बाइक Revolt RV1 हुई लॉन्‍च, 160 KM देगी रेंज, 90 मिनट में होगी फुल चार्ज