Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming SUVs: अगस्त 2024 में एंट्री मारेंगी 3 बेहतरीन एसयूवी, Mahindra से Citroen तक लिस्ट में शामिल

Tata Curvv EV को 7 अगस्त 2024 को पेश किया जाएगा। टाटा के Acti.ev प्लेटफॉर्म पर निर्मित इस इलेक्ट्रिक एसयूवी कूप से 600 किलोमीटर तक की रेंज मिलने की उम्मीद है। सिट्रोएन की Basalt Coupe SUV भारतीय बाजार में 2 अगस्त 2024 को लॉन्च होने वाली है। Mahindra का लंबे समय से प्रतीक्षित प्रोडक्ट Thar ROXX के नाम से जाना जाएगा। कंपनी इसे 15 अगस्त 2024 को लॉन्च करेगी।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 27 Jul 2024 12:28 PM (IST)
Hero Image
Citroen Basalt 2 अगस्त को एंट्री मारने वाली है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन SUV Market में प्रभावशाली वृद्धि देखने को मिली है। भारतीय खरीदार हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, मजबूती और व्यावहारिकता के लिए इस सेगमेंट की गाड़ियां ही पसंद कर रह हैं। आंकड़ों की बात करें, तो 2024 की पहली छमाही में वाहन बाजार के अंदर SUV सेगमेंट की 52 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आइए, अगस्त में आने वाली SUVs के बारे में जान लेते हैं।

Citroen Basalt Coupe SUV

सिट्रोएन की Basalt Coupe SUV भारतीय बाजार में 2 अगस्त, 2024 को लॉन्च होने वाली है। C3 Aircross पर आधारित, बेसाल्ट में फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टेक्सचर्ड डैशबोर्ड के साथ एक आधुनिक डिजाइन है। इसमें पीछे के यात्रियों के लिए कपहोल्डर्स और फोन होल्डर के साथ आर्मरेस्ट जैसे व्यावहारिक एलीमेंट्स भी शामिल हैं।

एक्सटीरियर की बात करें, तो ये एक कूप-स्टाइल वाली रूफ के साथ आएगी। हुड के नीचे यह 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस होगी, जो 115 बीएचपी और 215 एनएम का टॉर्क पैदा करेगा। इस पावरट्रेन को 6-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। उम्मीद है कि इसकी शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये के करीब होगी।

यह भी पढें- Tata Nexon CNG जल्द मारेगी एंट्री, बेहतरीन बूट स्पेस के साथ मिलेगा अच्छा माइलेज

Tata Curvv EV

Tata Curvv EV को 7 अगस्त, 2024 को पेश किया जाएगा। टाटा के Acti.ev प्लेटफॉर्म पर निर्मित इस इलेक्ट्रिक एसयूवी कूप से 600 किलोमीटर तक की रेंज मिलने की उम्मीद है। इसमें भी ढलान वाली रूफ, कनेक्टेड लाइटिंग, फ्लश डोर हैंडल और ईवी वेरिएंट के लिए यूनिक क्लोज्ड ग्रिल है।

कर्व ईवी के इंटीरियर में 12.3 इंच की टचस्क्रीन, 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वेंटिलेटेड सीट्स और पैनोरमिक सनरूफ के साथ आएगी। इसे 6 एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा और लेवल 2 ADAS जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे।

Mahindra Thar ROXX

Mahindra का लंबे समय से प्रतीक्षित प्रोडक्ट 5-डोर थार को Thar ROXX के नाम से जाना जाएगा। कंपनी इसे 15 अगस्त, 2024 को लॉन्च करेगी। इस मॉडल में इंटीरियर स्पेस और एक्सेसिबिलिटी को बेहतर करने के लिए व्हीलबेस को बढ़ाया जाएगा। यह 2.0L mStallion टर्बो-पेट्रोल इंजन या 2.2L mHawk डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी, जिसे 6-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

Thar ROXX में डुअल-टोन ब्लैक-ब्राउन इंटीरियर, बड़ी रियर सीट्स, बढ़ा हुआ बूट स्पेस और बड़ी टचस्क्रीन, प्रीमियम साउंड सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, एडास और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स मिलने वाले हैं। कंपनी इसे 16 लाख रुपये से लेकर 22 लाख रुपये तक की अनुमानित एक्स शोरूम कीमत पर बेचेगी।

यह भी पढे़ं- Mahindra भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी 3 नई एसयूवी, कंपनी ने शुरू की तैयारी