Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ियों में 360 कैमरा सेटअप होना कितना जरूरी? जानें इसके फायदे

360 डिग्री कैमरा सेटअप गाड़ी के अलग अलग हिस्सों में कुछ कैमरा एक सॉफ्टवेयर के जरिए पेयर्ड होते हैं जो कार के आसपास की गतिविधियों को एक सिंगल ​स्क्रीन पर आपके सामने लाकर रख देता है। 360 डिग्री कैमरा सेटअप में कम से कम 4 कैमरे होते हैं जिनमें से एक फ्रंट और एक रियर बंपर पर और दो साइड मिरर पर लगे होते हैं।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 29 Oct 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
How important is it to have 360 ​​camera setup in vehicles

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। आजकल की गाड़ियों में 360 डिग्री कैमरा सेटअप आना आम हो रहा है। अगर आप 10 लाख से ऊपर बजट की कारें लेते हैं तो उनमें ये फीचर्स आपको अधिकतर गाड़ियों में मिल जाएंगे। इस ऑर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं 360 ड्रिग्री कैमरा और उससे होने वाले फायदों के बारे में।

ट्रैफिक में मिलती है मदद

सड़क पर इतनी गाड़ियां चलने लगी हैं कि ट्रैफिक होना आम बात हो गया है। ट्रैफिक के दौरान हर कोई आगे निकलने की जद्दोजहत पर लगा रहता है, ऐसे में कई बार गाड़ी में स्क्रैच आ जाता है। ऐसी कंडिशन में अगर आपके गाड़ी में 360 डिग्री कैमरा सेटअप लगा हुआ रहता है तो ये आपकी काफी हेल्प करता है। आप गाड़ी के अंदर बैठे-बैठे बाहर चल रही चारों तरफ की गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं।

360 डिग्री कैमरा कैसे करता है काम?

360 डिग्री कैमरा सेटअप गाड़ी के अलग अलग हिस्सों में कुछ कैमरा एक सॉफ्टवेयर के जरिए पेयर्ड होते हैं जो कार के आसपास की गतिविधियों को एक सिंगल ​स्क्रीन पर आपके सामने लाकर रख देता है। 360 डिग्री कैमरा सेटअप में कम से कम 4 कैमरे होते हैं, जिनमें से एक फ्रंट और एक रियर बंपर पर और दो साइड मिरर पर लगे होते हैं। इस सभी कैमरे का विजुअल जब साथ में दिखाई देता है तो ड्राइवर अपनी सीट पर बैठे गाड़ी के चारों तरफ का नजारा देखने में सक्षम होता है। हालांकि, कुछ महंगी गाड़ियों में 6 कैमरे पाए जाते हैं।