Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भीषण गर्मी में अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल चलाते समय इन बातों का रखें ख्याल, रेंज एन्जॉयटी होगी दूर

अपने ईवी को सड़क पर नॉर्मल गाड़ियों की तरह चलाएं कई लोग टॉप स्पीड में गाड़ी चलाकर गाड़ी की बैटरी को जल्दी उतार देते हैं जिसके चलते उन्हें रेंज एंजायटी होने लगती है। ऐसा करने से बचें। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 16 Jun 2023 11:00 AM (IST)
Hero Image
गर्मी के मौसम में रेंज इन्जॉयटी होगी दूर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रिक व्हीकल को अतिरिक्त सावधानी की जरूरत पड़ती है। पिछले साल इलेक्ट्रिक स्कूटर में गर्मी के महीनों में ही आग लगने की कई घटनाएं सामने आई थी, जिसके बाद बैटरी और ईवी बनाने वाली कंपनियों को सरकार की तरफ से नोटिस में मिली थी, जिसके परिणाम स्वरूप अब नए नियम के तहत बैटरी बनने लगी है। अगर आपके पास भी ईवी है तो आपको यह जानना जरूरी है कि कैसे गर्मियों के मौसम में इलेक्ट्रिक व्हीकल को सुरक्षित रखा जाए।

ओवर चार्जिंग से बचें

इलेक्ट्रिक व्हीकल को जब भी चार्जिंग में लगाएं तो उसके तय समय अनुसार उसको फुल चार्ज करें, जैसे आपकी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज हो जाती है, तो कोशिश करें कि आप उसको चार्जिंग से हटा दें, क्योंकि और चार्जिंग के स्थिति में बैटरी धीरे-धीरे आने वाले समय में कमजोर पड़ने लगती है, जिससे इसका सीधा असर इलेक्ट्रिक व्हीकल की रेंज पर पड़ता है।

हाई स्पीड

अपने ईवी को सड़क पर नॉर्मल गाड़ियों की तरह चलाएं, कई लोग टॉप स्पीड में गाड़ी चलाकर गाड़ी की बैटरी को जल्दी उतार देते हैं, जिसके चलते उन्हें रेंज एंजायटी होने लगती है। ऐसा करने से बचें।

तुरंत चार्जिंग से बचें

बहुत बार लोग यात्रा करने लौटते ही इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज में लगा देते हैं। ऐसा करने से शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है। हालांकि, शॉर्ट सर्किट के मामले काफी कम हैं, लेकिन सावधानी के तौर पर तुरंत ईवी को चार्ज में लगाने से बचना चाहिए।

इको मोड

अपनी गाड़ी को इको मोड में जितना चलाएंगे आपको उतना बेहतर रेंज मिलेगा। इमर्जेंसी के दौरान ही अन्य मोड पर शिफ्ट करें। इससे गर्मी के मौसम में आपकी ईवी बीच रास्ते धोखा नहीं देगी।