Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस दिवाली गिफ्ट कर सकते हैं ये किफायती Electric Scooters, सिंगल चार्ज पर मिलेगी 181 किमी रेंज!

त्‍यौहारों का मौसम करीब आने के साथ आप अपने प्रियजनों के लिये सोच समझकर एवं पर्यावरण के अनुकूल उपहारों के बारे में सोच रहे होंगे। इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स इसका बेहतरीन समाधान हैं इस लेख में हम दिवाली के दौरान उपहार में देने के लिये सही सबसे बढि़या इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स उनकी खूबियों और फायदों के बारे में बता रहे हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 07 Nov 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
5 Budget-Friendly Electric Scooters for Gift This Diwali

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इस दिवाली अगर आप अपने फैमिली में किसी को भी किफायती कीमत में आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर गिफ्ट देने का प्लान बना रहे हैं तो आप सही जगह पर है। इस खबर के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं किफायती कीमत में आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में।

1. ओडिसी ई2गो

ग्रैफीन वैरिएंट की कीमत: 63,650 रुपये

ओडिसी ई2गो इलेक्ट्रिक स्कूटर 250 वॉट की शक्तिशाली मोटर से लैस है। इसमें कीलेस इलेक्ट्रिक स्टार्ट सिस्टम और एक पोर्टेबल बैटरी है। स्कूटर के वैरिएंट्स में ई2गो प्रो, ई2गो प्लस, ई2गो लाइट और ई2गो ग्रैफीन शामिल हैं। यह स्कूटर अलग-अलग वर्गों के लोगों के बजट के अनुकूल है और उन लोगों को बचत का मौका देते हैं, जिन्हें अपने रोजमर्रा के सफर के लिए अलग-अलग रेंज की जरूरत पड़ती है। ई2गो आकर्षक रंगों, मैट ब्लैक, स्कारलेट रेड, एज्योर ब्लू और कॉम्बैट ब्लू जैसे कई आकर्षक रंगों में मिलता है। ई2गो लीथियम आयन बैटरी के साथ आप से सुरक्षित और सुविधाजनक सफर का वादा करता है।

इसकी बैटरी चार घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाती है। इसकी बैटरी एक बार चार्ज होने पर 40 से 70 किमी की रेंज देती है। रेंज की क्षमता स्कूटर के उस वैरिएंट पर भी निर्भर करती है, जिसे आप पसंद करते हैं। इस स्कूटर में यूएसबी चार्जिंग, एंटी थेफ्ट लॉक और कीलेस एंट्री डिजिटल स्पीडोमीटर जैसे फीचर्स हैं। इन स्कूटरों पर 3 साल की वॉरंटी मिलती है। इन्हें खरीदकर आप आने वाले कई सालों तक बिना किसी परेशानी के निश्चिंत होकर यात्रा करने का आनंद उठा सकते हैं।

2. एम्पियर मैग्नस एस

कीमत : 73,999 रुपये

एम्पियर मैग्नस ईएक्‍स नए-नए फीचर्स से लैस इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसमें एक एकीकृत यूएसबी पोर्ट, एलसीडी स्क्रीन, कीलेस एंट्री और एंटी-थेफ्ट अलार्म दिया गया है। यह 55 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड पकड़ने के लिए 1.2 किलोवॉट की मोटर का इस्तेमाल करता है। यह 60वी, 30एएच बैटरी के साथ आता है। इसे 0-100 फीसदी तक चार्ज करने में 6-7 घंटे का समय लगता है। चार्जिंग के लिए 5 एएमपी सॉकेट का इस्तेमाल किया जाता है। मैग्नस ईएक्‍स में 121 किमी की प्रभावशाली एआरएआई प्रमाणित रेंज है।

3. हीरो इलेक्ट्रिक फोटॉन एलपी

कीमत : 86,391 रुपये

हीरो इलेक्ट्रिक फोटॉन भारत में उपलब्ध इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो एक वैरिएंट और तीन रंगों में मिलता है। यह स्कूटर यूजर्स को 1200 वॉट की शक्तिशाली मोटर, फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक्स के साथ कंबाइड ब्रेकिंग सिस्टम पेश करता है। फोटॉन दो ड्राइव मोड्स, पावर और इकोनॉमी में मिलने वाला हाईस्पीड स्कूटर है। यह 45 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देता है। यह स्कूटर पूरी तरह चार्ज होने पर पावर मोड में 50 किमी और इकोनॉमी मोड में प्रभावशाली 80 किमी की रेंज प्रदान करता है। स्कूटर में पॉलिकार्बोनेट हेडलैंप, फ्रंट टेलीस्कोपिक सस्पेंशन, फ्रंट डिस्क ब्रेक और एंटी-थेफ्ट अलार्म शामिल हैं। राइडर्स को लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ती है। फोटॉन : ब्‍लैक, बरगंडी और सफेद रंगों में उपलब्ध है।

4. ओकिनावा रिज 100

कीमत: 1,15,311 रुपये

ओकिनावा रिज 100 एक वैरिएंट और तीन रंगों में आता है। इस स्कूटर में 800 वॉट की शक्तिशाली मोटर, फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक्स के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। तरोताजगी से भरपूर नए डिजाइन, व्‍यावहारिक फीचर्स और 149 किमी की रेंज के साथ रिज 100 कई नए-नए फीचर्स से लैस है। इसमें सेंट्रल लॉकिंग, एंटी-थेफ्ट सिस्टम, जियो फेंसिंग, इमोबिलाइजेशन, पार्किंग असिस्टेंस, ट्रैकिंग और मॉनिटिरिंग जैसे फीचर्स हैं। स्कूटर को चार्ज होने में करीब 5-6 घंटे लगते हैं और इसकी टॉप स्पीड 50 किमी प्रति घंटा है।

5. ओला एस1

कीमत-1,29,999 रुपये

भारत में ओला एस1 इलेक्ट्रिक स्कूटर दो वैरिएंट्स, ओला एस1 और ओला एस1 प्रो में उपलब्ध हैं। दोनों मॉडल ट्विनपोड्स हेडलाइट्स के साथ शानदार और कॉम्पैक्ट डिजाइन, एलईडी डीआरएल रिंग, स्लीक इंडिकेटर्स जैसे फीचर्स से लैस हैं। इस स्कूटर में सामान रखने की काफी जगह है और यह कई रंगों में मिलते हैं। 8.5 किलोवॉट मोटर के साथ ओला एस1 की टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटे है। एक बार चार्ज होने पर यह 121 किमी तक चल सकता है। ओला एस1 प्रो की टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटे हैं। यह एक बार चार्ज होने पर 181 किमी की रेंज प्रदान करता है।