Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahindra की पॉपुलर कारों को मिलेगा इलेक्ट्रिक अवतार, Thar से लेकर Scorpio तक लिस्ट में शामिल

Bolero MUV और Scorpio SUV दोनों को भविष्य में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से लैस किए जाने की उम्मीद है। उम्मीदों के विपरीत नई महिंद्रा स्कॉर्पियो.ई और बोलेरो.ई लैडर फ्रेम प्लेटफॉर्म का उपयोग नहीं करेगी। Thar.e के लिए अनुकूलित INGLO P1 आर्किटेक्चर होगा जिसमें लंबा व्हीलबेस और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस शामिल है। Thar.e और Scorpio.e दोनों में 4WD लेआउट शामिल होने की पुष्टि की गई है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 22 Aug 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
Mahindra की ओर से कई इलेक्ट्रिक कार पेश की जाएंगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Mahindra ने पिछले साल Scorpio N-बेस्ड Global Pik Up और Thar.e कॉन्सेप्ट को पेश किया था। 15 अगस्त 2023 में हुए इस कार्यक्रम के दौरान, कंपनी ने अपनी कई BE और XUV.e इलेक्ट्रिक SUV के लॉन्च टाइमलाइन सहित अपनी भविष्य की योजनाओं का भी खुलासा किया था। यह भी पुष्टि की गई कि कंपनी की ICE SUV इलेक्ट्रिक होंगी। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Bolero.e और Scorpio.e 

Bolero MUV और Scorpio SUV दोनों को भविष्य में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से लैस किए जाने की उम्मीद है। उम्मीदों के विपरीत, नई महिंद्रा स्कॉर्पियो.ई और बोलेरो.ई लैडर फ्रेम प्लेटफॉर्म का उपयोग नहीं करेगी। इसके बजाय, ये व्यापक रूप से INGLO के रूप में जानी जाने वाले डेडिकेटेड स्केटबोर्ड EV आर्किटेक्चर पर आधारित हो सकती हैं। ये प्लेटफॉर्स जल्द ही XUV.e8 इलेक्ट्रिक SUV में डेब्यू करेगी।

यह भी पढ़ें- Audi Q8 facelift 1.17 करोड़ रुपये में लॉन्च, नए अपडेट्स के साथ हुई पहले से ज्यादा फ्यूल एफिशियंट

Thar.e

Thar.e के लिए अनुकूलित INGLO P1 आर्किटेक्चर होगा, जिसमें लंबा व्हीलबेस और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस शामिल है। वैश्विक स्तर पर कई कार निर्माताओं ने बॉडी-ऑन-फ्रेम चेसिस डिजाइन को बनाए रखा है, इसे इलेक्ट्रिफिकेशन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुकूलित किया है और महिंद्रा ने भी इस दृष्टिकोण पर विचार किया हो सकता है।

हालांकि, कंपनी ने पैकेजिंग लाभों के लिए मुख्य रूप से INGLO प्लेटफॉर्म को चुना है। महिंद्रा थार.ई में बैटरी को फ्लोर के नीचे रखा गया है। इसके अतिरिक्त, थार.ई के पहिये इंटीरियर स्पेस को अधिकतम करने के लिए किनारों पर स्थित हैं।

Scorpio.e 

थार की तरह ही ये मॉडल भी सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास एप्रोच, डिपार्चर और ब्रेकओवर एंगल का दावा कर सकते हैं। इन वाहनों के इंटीरियर में एडवांस कनेक्टिविटी विकल्प और फीचर्स शामिल होने की उम्मीद है। महिंद्रा ने संकेत दिया कि स्कॉर्पियो एन-आधारित पिकअप ट्रक का प्रोडक्शन वर्जन 2025 के मध्य तक उपलब्ध होने की उम्मीद है।

Thar.e और Scorpio.e दोनों में 4WD लेआउट शामिल होने की पुष्टि की गई है। महिंद्रा इसके केबिन में रिसाइकिल मैटेरियल का उपयोग कर सकती है। इसे साल 2026 में पेश किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Maruti Fronx का जापानी वर्जन है ज्‍यादा बेहतर, मिलते हैं ADAS और AWD जैसे फीचर्स