Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti Suzuki Jimny की ये 5 खूबियां इसे खरीदने के लिए कर देंगी मजबूर

Maruti Suzuki Jimny मजबूत लैडर फ्रेम कॉइल स्प्रिंग के साथ 3-लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन पर्याप्त अप्रोच ब्रेकओवर और डिपार्चर एंगल के साथ एक गंभीर ऑफ-रोड मशीन है। उम्मीद है कि कंपनी जिम्नी ऑफ-रोड एसयूवी को 7 जून को लॉन्च करेगी। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 29 May 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
5 interesting things about Maruti Suzuki Jimny you must know before buying it

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी अपनी बहुप्रतिक्षित लाइफस्टाइल एसयूवी Maruti Jimny को भारतीय बाजार में लॉन्च करने को तैयार है। वैसे तो सुजुकी जिम्नी की कहानी 1970 में शुरू हुई थी लेकिन भारत आते-आते इसे 50 साल से भी ज्यादा समय लग गया।

दुनिया भर में अपनी रेगेड स्टाइल और बेजोड़ ऑफ-रोड क्षमता के लिए जाने जाने वाली Maruti Jimny को अब भारतीय सड़कों पर भी दौड़ते हुए देखा जा सकेगा। आइए लॉन्च से पहले इसके 5 रोचक तथ्यों पर एक नजर डालते हैं।

50 साल की विरासत

दुनियाभर में Maruti Jimny को पिछले 50 सालों से भी ज्यादा समय से बेचा जा रहा है। शुरुआत में ये 359cc, टू-स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इनलाइन ट्विन इंजन द्वारा संचालित थी और इसका निर्माण HMC (होप मोटर कंपनी) के तहत किया गया था। साल 1960 में Suzuki ने इसे अपने कब्जे में ले लिया था।

इसके बाद पहली पीढ़ी की Jimny (LJ80) को 1970 में 800cc, 4-स्ट्रोक, 4-सिलेंडर इनलाइन इंजन के साथ पेश किया गया था। रोचक बात ये है कि मारुति जिप्सी ने भी शुरू में व्हीलबेस साझा करने के अलावा अपने कुछ डिजाइन बिट्स को भी सुजुकी जिम्नी से प्राप्त किया था।

यूनिक कलर ऑप्शन

भारत में लॉन्च हो रही Maruti Jimny को कई सारे यूनिक कलर ऑप्शन मिलने वाले हैं। सुजुकी जिम्नी को काइनेटिक येलो और जंगल ग्रीन जैसे रंगों के अनूठे विकल्पों में पेश किया जाएगा। वहीं ये लाइफस्टाइल एसयूवी सिजलिंग रेड, नेक्सा ब्लू, ग्रेनाइट ग्रे, पर्ल आर्कटिक व्हाइट, ब्लूश ब्लैक, ब्लूश ब्लैक रूफ के साथ सिजलिंग रेड और ब्लूश ब्लैक रूफ के साथ उपलब्ध है।

ऑफ-रोड कैपेबिलिटी

Maruti Suzuki Jimny मजबूत लैडर फ्रेम, कॉइल स्प्रिंग के साथ 3-लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन, पर्याप्त अप्रोच, ब्रेकओवर और डिपार्चर एंगल के साथ एक गंभीर ऑफ-रोड मशीन है। इसमें लो-रेंज ट्रांसफर गियर के साथ 4WD दिया गया है। इस SUV का चौथी पीढ़ी का मॉडल 660cc ट्विन टर्बो इंजन (केवल जापान में उपलब्ध) के साथ मर्सिडीज-बेंज जी-क्लास तक को टक्कर दे रहा है।

भारत में पहली बार लॉन्चिंग 

मारुति सुजुकी अपनी इस ऑफरोडर एसयूवी के 5-डोर वेरिएंट को पहली बार भारतीय बाजार में ही लॉन्च कर रही है। इसके अलावा, वैश्विक बाजार में Maruti Suzuki Jimny के 3-डोर संस्करण को बेचा जाता है। उम्मीद है कि कंपनी जिम्नी ऑफ-रोड एसयूवी को 7 जून को लॉन्च करेगी और इसे लैटिन अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और चुनिंदा मध्य पूर्वी बाजारों में भी बेचा जाएगा।

पुराना K15B पेट्रोल इंजन

Maruti Suzuki की नई Jimny SUV में पुराने K15B पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। ये नैचुरली एस्पिरेटेड K15B गैसोलीन पॉवरट्रेन 105bhp की पीक पावर और 134.2Nm का टार्क प्रदान करता है। इसके ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल है।