Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीयों के लिए क्‍यों हैं Crossover Cars सबसे बेहतर, जानें पांच कारण

बाजार में Hatchback Sedan SUV MPV जैसे कई तरह के सेगमेंट में कारों को कंपनियों की ओर से ऑफर किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि CrossOver सेगमेंट में आने वाली कारें सबसे बेहतर विकल्‍प साबित हो सकती हैं। किन पांच कारणों से इस सेगमेंट की कारें अन्‍य सेगमेंट के मुकाबले सबसे बेहतर होती हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 08 Jul 2024 10:29 AM (IST)
Hero Image
भारतीयों के लिए Crossover कारें किन कारणों से बेहतर हो सकती हैं। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में कई तरह के सेगमेंट में कारों को ऑफर किया जाता है। इनमें हैचबैक से लेकर एसयूवी सेगमेंट तक के वाहन होते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि Crossover कारें भारतीयों के लिए सबसे बेहतर विकल्‍प साबित हो सकती हैं। अगर नहीं, तो हम आपको इस खबर में बता रहे हैं कि क्‍यों Crossover कारें बेहतर विकल्‍प बन सकती हैं।

कैसी होती हैं Crossover कारें

देश में ज्‍यादातर लोगों के पास एक कार होती है। जिसको वह रोजाना के कामों को करने के साथ ही घूमने जाने और लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए भी उपयोग में लाते हैं। ऐसे में कंपनियों की ओर से Crossover कारों को बनाया जाता है। जिनमें सेडान कार जैसा आराम और एसयूवी जैसी क्षमताएं भी होती हैं। जिससे इस सेगमेंट की कारों में सफर करना काफी आरामदायक तो होता ही है साथ ही ज्‍यादा बड़े इंजन के और अन्‍य क्षमताओं के कारण इनको किसी भी तरह की सड़क पर आसानी से चलाया जा सकता है।

मिलती है बेहतर हैंडलिंग

Crossover कारों को सेडान कार के प्‍लेटफॉर्म पर बनाया जाता है। जिससे इनको चलाने पर बेहतरीन हैंडलिंग मिलती है। इनमें सफर करना एसयूवी के मुकाबले ज्‍यादा आरामदायक भी हो जाता है। इस सेगमेंट की कारों में लोअर सेंटर ऑफ ग्रेविटी होती है जिससे इनको चलाना ज्‍यादा स्थिर हो जाता है।

यह भी पढ़ें- Car Tips: चलाते हैं Airbag वाली Car, तो न करें यह लापरवाही, नहीं तो बढ़ जाएगा चोट का खतरा

ट्रैफिक में नहीं होती परेशानी

किसी भी छोटी हैचबैक या सेडान कार को ट्रैफिक में चलाना काफी आसान होता है। ऐसी ही कुशलता Crossover कारों में भी होती है। एसयूवी के मुकाबले साइज में छोटी होने के कारण इनको ट्रैफिक या भीड़ वाले इलाकों में चलाने पर परेशानी नहीं होती और ड्राइवर को कम तनाव होता है।

ज्‍यादा जगह और बेहतर डिजाइन

ज्‍यादातर कंपनियों की ओर से Crossover कारों को बेहतर डिजाइन के साथ ऑफर किया जाता है। ग्राहक ऐसी कारों के बेहतरीन डिजाइन को देखकर आकर्षित हो जाते हैं। इसके साथ ही ऐसी कारों में ज्‍यादा लेगरूम और हेडरूम मिलता है। जिससे यह कारें किसी भी परिवार के लिए ज्‍यादा बेहतर विकल्‍प बन जाती हैं।

बेहतर माइलेज

कार में फीचर्स और डिजाइन के साथ ही माइलेज भी काफी जरूरी होती है। कम माइलेज वाली कारों के उपयोग से बजट में बढ़ोतरी होती है। लेकिन Crossover कारों में सेडान कारों की तुलना में बड़ा इंजन होता है, लेकिन यह एसयूवी के मुकाबले छोटा होता है, जिससे इनका माइलेज भी एसयूवी के मुकाबले में ज्‍यादा होता है। बेहतर माइलेज के कारण इनको ज्‍यादा दूरी तक चलाया जा सकता है और इससे खर्च भी कम आता है।

कीमत भी होती है कम

एसूयवी के मुकाबले Crossover कारों की कीमत भी कम रहती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि इन पर एसयूवी के मुकाबले कम टैक्‍स लिया जाता है। लेकिन इनमें कम कीमत के साथ एसयूवी जैसे कई फीचर्स भी मिलते हैं।

ये हैं विकल्‍प

बाजार में Crossover कारों के कुछ विकल्‍प ऑफर किए जाते हैं। जिनमें Maruti Fronx, Toyota Taisor, MG Astor जैसी कुछ कारें हैं, जिनमें हैचबैक और सेडान जैसा आराम तो मिलता ही है साथ ही एसयूवी जैसे लुक्‍स और हाई ग्राउंड क्लियरेंस भी मिलता है।

यह भी पढ़ें- Car Driving Visibility Tips: बारिश में विंडशील्‍ड को इस तरह रखें साफ, बढ़ जाएगी विजिबिलिटी