Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2024 Renault Duster के आने से पहले जान लीजिए ये 5 बड़ी बातें, लॉन्च डिटेल से लेकर नए बदलावों तक

Renault India जल्द ही भारतीय बाजार में Renault नेमप्लेट की वापसी कराने के लिए तैयार है। नई पीढ़ी की Duster निकट भविष्य में 7-सीटर संस्करण को जन्म देगी। रिपोर्ट्स से संकेत मिलता है कि बिल्कुल नई डस्टर का वर्ल्ड प्रीमियर इस महीने के अंत में आयोजित किया जाएगा और उम्मीद है कि ये इस दशक के मध्य तक भारत में आ जाएगी।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 14 Nov 2023 07:50 AM (IST)
Hero Image
2024 Renault Duster को लेकर 5 महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Renault India जल्द ही भारतीय बाजार में renault नेमप्लेट की वापसी कराने के लिए तैयार है। देश में इस 7-सीटर एसयूवी को काफी संख्या में पसंद किया गया है और अब ये नए अवतार में आने के लिए तैयार है। अपने इस लेख में 2024 Renault Duster को लेकर 5 बड़ी बातों के बारे में जानेंगे। 

नया 7-सीटर वर्जन

नई पीढ़ी की Duster निकट भविष्य में 7-सीटर संस्करण को जन्म देगी। यह ग्राहकों की एक विस्तृत सीरीज को आकर्षित करने के साथ-साथ मध्यम आकार की एसयूवी की व्यावहारिकता में सुधार करेगा, लेकिन उम्मीद नहीं है कि इसका जल्द ही अनावरण किया जाएगा।

नई एक्सटीरियर डिजाइन

2024 रेनॉल्ट/डेसिया डस्टर बिगस्टर कॉन्सेप्ट के डिजाइन से काफी प्रभावित है। पेटेंट इमेजेस को देखते हुए इसमें एक स्लीक ग्रिल सेक्शन, वाई-पैटर्न में स्लिम एलईडी हेडलैंप, फिर से डिजाइन किए गए फ्रंट बम्पर के दोनों ओर वर्टिकल एयर इंटेक, नए इंसर्ट के साथ एक चौड़ी निचली ग्रिल और एक आक्रामक दिखने वाली स्किड प्लेट है।

यह भी पढ़ें-  वाहन को जंग से बचाने के लिए हमेशा ध्यान रखें ये बातें, लंबे समय तक चमकती रहेगी कार!

इंजन और परफॉरमेंस 

डस्टर कई वैश्विक बाजारों में रेनो और उसके सहयोगी ब्रांड डेसिया के लिए एक सफल नेमप्लेट रही है। एसयूवी की तीसरी पीढ़ी में 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल मिलेगा, जो लगभग 140 एचपी की शक्ति पैदा करेगा, जबकि बड़ी 1.2 लीटर पेट्रोल हाइब्रिड यूनिट 170 एचपी की शक्ति प्रदान करेगी और फ्लेक्स-फ्यूल अनुपालन के साथ 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल 170 एचपी का अधिकतम पावर आउटपुट पैदा करेगा। 

अपडेटेड इंटीरियर 

2024 Renault Duster के केबिन के अंदर भी कई सुधार होंगे। इक्विपमेंट लिस्ट में कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल, अपडेटेड डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल, फिट और फिनिश के साथ एडवांस फीचर्स दिए जाएंगे।

लॉन्च टाइमलाइन

रिपोर्ट्स से संकेत मिलता है कि बिल्कुल नई डस्टर का वर्ल्ड प्रीमियर इस महीने के अंत में आयोजित किया जाएगा और उम्मीद है कि ये इस दशक के मध्य तक भारत में आ जाएगी। 

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki eVX पहली बार भारतीय सड़कों पर आई नजर, इन खूबियों के साथ 2025 में हो रही है लॉन्च